scriptGovernment of JP t: BJP elected in three and Congress President in two | जनपद की सरकार : तीन में भाजपा तो दो में कांग्रेस का कब्जा | Patrika News

जनपद की सरकार : तीन में भाजपा तो दो में कांग्रेस का कब्जा

निर्वाचन के दौरान पांचों ही जनपद पंचायत में रही गहमा-गहमी की स्थिति
जिले की दस जनपद में पांच में भाजपा, चार में कांग्रेस तो एक में निर्दलीय की सरकार

बालाघाट

Published: July 28, 2022 09:47:35 pm

बालाघाट. जिले की पांच जनपद पंचायतों में अध्यक्ष-उपाध्यक्ष के लिए गुरुवार को गहमा-गहमी के बीच निर्वाचन संपन्न हुआ। जिसमें तीन जनपद पंचायत में भाजपा तो दो में कांग्रेस का कब्जा हो गया। जनपद पंचायत बालाघाट, लालबर्रा, किरनापुर में भाजपाई अध्यक्ष निर्वाचित हुए। जबकि जनपद पंचायत बिरसा और कटंगी में कांग्रेसी अध्यक्ष निर्वाचित हुए। पांचों ही जनपद पंचायत में सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए थे।
जानकारी के अनुसार जिले की दस जनपद पंचायतों में से अब पांच में भाजपा तो चाार में कांग्रेस का कब्जा हो गया है। जबकि एक जपं में निर्दलीय ने भाजपा और कांग्रेस दोनों को मात देकर अध्यक्ष निर्वाचित हुई है।
जनपद पंचायत बालाघाट
जनपद पंचायत बालाघाट में भाजपा समर्थित जनपद सदस्य फूलचंद सहारे अध्यक्ष निर्वाचित हुए है। निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान भाजपा से फूलचंद सहारे और कांग्रेस भूरू पटेल चुनावी मैदान में थे। 25 सदस्यों वाली इस जनपद पंचायत में फूलचंद सहारे को 13 और भूरू पटेल को 11 मत प्राप्त हुए। जबकि एक वोट निरस्त हो गया। इस तरह से फूलचंद सहारे दो वोटों से अध्यक्ष निर्वाचि हुए। इसी तरह जनपद पंचायत उपाध्यक्ष में कांग्रेस से प्रेमलाल उर्फ कालू दशहरे और भाजपा की ओर से शंकर बिसेन चुनावी मैदान में थे। निर्वाचन के दौरान प्रेमलाल दशहरे को 11 और शंकर बिसेन को 13 मत मिले। इस तरह से शंकर बिसेन दो मतों से उपाध्यक्ष निर्वाचित हुए।
जनपद पंचायत किरनापुर
जनपद पंचायत किरनापुर में भी भाजपा का कब्जा हो गया है। 25 सदस्यों वाली इस जनपद पंचायत में कांग्रेस की ओर से मुकेश चौहान और भाजपा की ओर से कल्याण सिंह राणा चुनावी मैदान में थे। निर्वाचन के बाद मुकेश चौहान को 10 और कल्याण सिंह राणा को 15 प्राप्त हुए। इस तरह से कल्याण सिंह राणा 5 मतों से अध्यक्ष निर्वाचित हुए। वहीं उपाध्यक्ष पद के लिए भाजपा की ओर से भुवन भाïऊ राहंगडाले और कांग्रेस की ओर से मीना पांचे चुनावी मैदान में थे। निर्वाचन के बाद भुवन भाऊ राहंगडाले को 16 और मीना पांचे को 9 मिले। इस तरह से भुवन भाऊ राहंगडाले 7 मतों उपाध्यक्ष निर्वाचित हुए।
जनपद पंचायत लालबर्रा
जनपद पंचायत लालबर्रा में भी भाजपाई अध्यक्ष-उपाध्यक्ष निर्वाचित हुए हैं। इस जनपद पंचायत में अध्यक्ष पद के लिए भाजपा से देवीलता ग्वालवंशी, कांग्रेस से सुनीता भौतेकर चुनावी दौड़ में थे। 25 सदस्यों वाली इस जनपद पंचायत में निर्वाचन के बाद देवीलता ग्वालवंशी को 18 और सुनीता भौतेकर को 7 मत मिले। इस तरह से देवीलता ग्वालवंशी 11 मत अध्यक्ष निर्वाचित हुई। वहीं उपाध्यक्ष पद के लिए भाजपा से किशोर पालीवाल और कांग्रेस की ओर से देवेश गौतम चुनावी मैदान में थे। निर्वाचन के बाद किशोर पालीवाल को 17 और देवेश गौतम को 8 मत मिले। इस तरह से किशोर पालीवाल 9 मतों से उपाध्यक्ष निर्वाचित हुए।
जनपद पंचायत बिरसा
जनपद पंचायत बिरसा में अध्यक्ष-उपाध्यक्ष पर कांग्रेस का कब्जा हो गया है। इस जनपद पंचायत में अध्यक्ष पद के लिए कांग्रेस की ओर से सविता धुर्वे तो भाजपा की ओर से भगत परते चुनावी मैदान में थे। 18 सदस्यों वाली जनपद पंचायत बिरसा में कांग्रेस समर्थित सविता धुर्वे को 11 वोट प्राप्त हुए। वहीं भाजपा समर्थित भगत परते को मात्र 7 वोट प्राप्त हुए। इस तरह से सविता धुर्वे चार वोटों से अध्यक्ष निर्वाचित हुई। वहीं उपाध्यक्ष के लिए हेमेंद्र साहू को निर्विरोध उपाध्यक्ष चुना गया। इस प्रकार सविता धुर्वे ने भाजपा को पटखनी देते हुए दूसरी बार जनपद पंचायत अध्यक्ष निर्वाचित हुई। इस निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान रिटर्निंग ऑफिसर एसडीएम तन्मय वशिष्ठ शर्मा, तहसीलदार देवंती परते, जनपद सीईओ, अजीत बरवा, खंड पंचायत अधिकारी डीएस परते सहित अन्य मौजूद थे।
जनपद पंचायत कटंगी
जनपद पंचायत कटंगी में भी अध्यक्ष-उपाध्यक्ष में कांग्रेस का कब्जा हो गया है। जनपद पंचायत अध्यक्ष के लिए कांग्रेस की ओर से कविता अरिवंद देशमुख तो भाजपा की ओर से पूरनलाल चौधरी चुनावी मैदान में थे। 25 सदस्यों वाली इस जनपद पंचायत में निर्वाचन के बाद कविता देशमुख को 14 और पूरनलाल चौधरी को 11 मत मिले। इस तरह से कविता देशमुख तीन मतों से अध्यक्ष निर्वाचित हुई। वहीं जनपद उपाध्यक्ष पद के लिए कांग्रेस समर्थित उम्मीदवार भानू प्रताप पटले और भाजपा की ओर से बबिता वरकड़े चुनावी मैदान में थे। निर्वाचन के बाद भानूप्रताप पटले को 12 और बबिता वरकड़े को 13 मत प्राप्त हुए। इस तरह से भानूप्रताप पटले एक वोट से उपाध्यक्ष निर्वाचित हुए। निर्वाचन के बाद कांग्रेस समर्थकों ने जनपद पंचायत के बाहर जीत का जश्न मनाया।
बालाघाट में हुई विवाद की स्थिति
जनपद पंचायत बालाघाट में अध्यक्ष-उपाध्यक्ष के निर्वाचन के दौरान समर्थकों में उस समय विवाद की स्थिति उत्पन्न हो गई थी। जब कांग्रेसी समर्थक जनपद पंचायत से की ओर से जय स्तम्भ चौक पहुंचे। जहां पहले से ही खड़े भाजपाई समर्थक नारेबाजी करने लगे। इसी दौरान कांग्रेसी और भाजपाईयों के बीच विवाद की स्थिति उत्पन्न हो गई। पुलिस ने हस्तक्षेप कर मामला शांत कराया। इसके बाद पुन: भाजपाई समर्थक जनपद पंचायत की ओर पहुंचे, जहां उनका विवाद पुलिस के साथ हो गया। इस दौरान एक भाजपा नेता ने एक पुलिस अधिकारी को ट्रांसफर करवा देने की धमकी भी दे डाली। हालांकि, पुलिस ने यहां भी मामला शांत करवा दिया।
किरनापुर में दो भाजपा नेताओं ने जमा किया था नामांकन
जनपद पंचायत अध्यक्ष के निर्वाचन के दौरान किरनापुर में भाजपा दो फाड़ होते नजर आई। यहां पर अध्यक्ष के लिए भाजपा की ओर से अधिकृत प्रत्याशी के रुप में कल्याण सिंह राणा ने अपना नामांकन दाखिल किया था। वहीं भाजपा के ही वरिष्ठ नेता व जनपद सदस्य भुवन भाऊ राहंगडाले ने भी अपना नामांकन दाखिल कर दिया था। काफी मान मनव्वल के बाद भुवन भाऊ राहंगडाले ने अपना नामांकन वापस लिया। जिसके बाद किरनापुर में भाजपा को जीत मिली है।
जनपद की सरकार : तीन में भाजपा तो दो में कांग्रेस का कब्जा
जनपद की सरकार : तीन में भाजपा तो दो में कांग्रेस का कब्जा

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Delhi Excise Case: मनीष सिसोदिया के घर CBI के बाद अब ED दे सकती है दस्तक, मनी लॉन्ड्रिंग एंगल से जांच संभवझारखंड, बिहार, यूपी, और एमपी में मानसून फिर सक्रिय, 20 और 21 अगस्त को भारी बारिश का अलर्टJammu Kashmir Weather Update: उधमपुर में लैंडस्लाइड से गिरा मकान, 2 बच्चों की मौत, बारिश से तबाहीRajiv Gandhi Birth Anniversary: पिता राजीव गांधी को यादकर भावुक हुए राहुल गांधी, बोले- देश के लिए जो सपना आपने देखा...CM हेमंत सोरेन के आवास पर आज UPA की बैठक, JMM, कांग्रेस और RJD होंगे शामिलजेपी नड्डा आज से हिमाचल दौरे पर, नाहन-पांवटा में करेंगे जनसभा को संबोधितMumbai News: यूजी और पीजी के छात्रों को लेकर बड़ी घोषणा, मुंबई में BEST की बसों में मिलेगा कंसेशन; पढ़ें डिटेल्ससचिन तेंदुलकर मुंबई हाफ मैराथन को दिखाएंगे हरी झंडी, 9.5 हज़ार धावक लेंगे हिस्सा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.