scriptसरकारी राशन गेहूं निजी गोदाम में  हो रहा था खाली | Government ration wheat was being emptied in private warehouse | Patrika News

सरकारी राशन गेहूं निजी गोदाम में  हो रहा था खाली

locationबालाघाटPublished: Feb 27, 2021 10:29:19 pm

Submitted by:

Bhaneshwar sakure

तीन राशन दुकानों में वितरित होना था गेहूं, पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर किया जब्त, ट्रक में भरा था 300 बोरी गेहूं, 140 बोरी हो चुकी थी खाली

सरकारी राशन गेहूं निजी गोदाम में  हो रहा था खाली

सरकारी राशन गेहूं निजी गोदाम में  हो रहा था खाली

बालाघाट/वारासिवनी. राशन दुकान से गरीबों की थाली में पहुंचने वाले खाद्यान्न की कालाबाजारी अभी भी नहीं रुक रही है। पहले चावल के बाद अब बालाघाट जिले के वारासिवनी में गेहूं की कालाबाजारी का मामला सामने आया है। वेयर हाउस से निकला 300 बोरी गेहूं का ट्रक दो दिवस तक राशन दुकान में नहीं पहुंच पाया। यह ट्रक एक निजी गोदाम में रात के अंधेरे में खाली होता हुआ नजर आया। पुलिस द्वारा दबिश दिए जाने के बाद मामला प्रकाश में आया।
पुलिस थाना वारासिवनी के थाना प्रभारी नीरज मेडा ने बताया कि 26 फरवरी की रात्रि मुखबिर की सूचना पर उन्होंने गंगोत्री कॉलोनी में स्थित एक गोदाम पर दबिश दी। तब इस तरह का मामला सामने आया। पुलिस के अनुसार राशन दुकान के लिए निकला ट्रक क्रमांक सीजी 04 जेड सी 6145 रात के अंधेरे में गंगोत्री कॉलोनी के एक गोदाम में खाली किया जा रहा था। जहां पर सरकारी अनाज गेहूं की लगभग 140 बोरियां खाली कर दी गई थी। वहीं ट्रक के अंदर लगभग 160 बोरी रखी हुई थी। घटना की गंभीरता को समझ कर थाना प्रभारी ने तत्काल एसडीएम, तहसीलदार व खाद्य विभाग के अधिकारियों को जानकारी दी। जिन्होंने तत्काल मौके पर पहुंचकर राशन को जब्त किया। पुलिस के अनुसार निजी दुकान के मालिक लालू पिता गणेश प्रसाद सोहाने के गोदाम में रखी बोरियों की जब्ती बनाई गई है। वहीं ट्रक को पुलिस थाने ला लिया गया। ट्रक राजिक खान पिता इसराइल खान का बताया जा रहा है। पंचनामा कार्रवाई के बाद जिला प्रशासन के उच्चाधिकारियों को पूरी जानकारी से अवगत करा दिया गया है।
मध्यप्रदेश वेयर हाउसिंग एवं लाजिस्टिक कार्पोरेशन के शाखा प्रबंधक नवीन बिसेन ने बताया कि उक्त ट्रक बालाजी वेयर हाउस सावंगी से तीन राशन दुकानों में 300 बोरा गेहूंॅ पहुंचाने के लिए 25 फरवरी को निकला था। जिसे ठेकेदार राजिक खान को उसी दिन राशन दुकान में पहुंचाना था। किंतु ठेकेदार का यह ट्रक 26 फरवरी की रात्रि में गंगोत्री कॉलोनी में लालू सोहाने के निजी गोदाम में सरकारी गेहूं की बोरियां खाली करते हुए पुलिस द्वारा जब्त किया गया है। ट्रक में रखे 160 बोरा गेहूं को पुन: वेयर हाउस में ला लिया गया है। शेेष गेहूं को भी वेयर हाउस लाने की कार्रवाई जारी है।
गौरतलब है कि वेयर हाउस की कस्टडी में रहने वाला गेहूं मप्र राज्य नागरिक आपूर्ति निगम का है। प्रदेश सरकार ने कोरोना काल के बाद खाद्यान्न का आबंटन बढ़ा दिया है। जिसके कारण कालाबाजारी भी बढ़ गई है। देखना हैं कि यह विभाग गरीबों की थाली से गायब करने वाले इस खाद्यान्न के विषय में कैसी कार्रवाई करता है। सूत्रों के अनुसार इस तरह का गोरखधंधा व कालाबाजारी लंबे समय से जारी हैं। राशन दुकान का खाद्यान्न नगर के बाजारमें सरलता से पहुंच जाता है। यदि प्रशासन विस्तृत व गंभीर जांच करता है तो मार्केटिंग सोसायटी व राशन दुकान के सेल्समेन पर भी संकट के बादल छा सकते है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो