पौनियां में छापामार कार्रवाई, 20 बोरी अवैध मैंगनीज जब्त

लीज एरिया में एक बार फिर से मैंगनीज (काला सोना) का अवैध उत्खनन एवं परिवहन शुरू हो चुका है।

By: mukesh yadav

Published: 23 May 2020, 07:56 PM IST

तिरोड़ी। मॉयल नगरी तिरोड़ी से सटी ग्राम पंचायत पौनियां में मॉयल के प्रस्तावित लीज एरिया में एक बार फिर से मैंगनीज (काला सोना) का अवैध उत्खनन एवं परिवहन शुरू हो चुका है। मैंगनीज माफिया लॉकडाउन में अधिकारियों की व्यस्तता का फायदा उठाकर करीब एक सप्ताह पूर्व से पौनियां में अवैध मैंगनीज खनन का काम शुरू कर चुके हैं। मैंगनीज माफिया पौनियां के कुछ स्थानीय लोगों के साथ मिलकर मैंगनीज का अवैध तरीके से खनन कर रातों-रात जंगल के रास्ते पिपरवानी एवं सड़क रास्ते कटंगझरी की खदानों में मैंगनीज पहुंचा रहे हैं। हालाकिं शनिवार को मुखबिर की सूचना पर तहसीलदार शोभना ठाकुर ने छापामार कार्रवाई कर करीब 20 बोरी अवैध मैंगनीज जब्त किया है।
पौनियां के ग्रामीणों की माने तो मैंगनीज माफियाओं की खनन के आड़े आने वाले हर विभाग के छोटे-बड़े कर्मचारियों से मिलीभगत है। इस कारण शिकायत के बाद कार्रवाई नहीं होती और अगर, कार्रवाई हो भी जाए तो सिर्फ अवैध मैंगनीज ही बरामद होता है। खनन करने और करवाने वाले कभी प्रशासन के हत्थे नहीं चढ़ते।
विदित हो कि मॉयल ने पौनियां, हीरापुर एवं तिरोड़ी में लीज की मांग की है। यह कार्रवाई तकरीबन एक-डेढ़ साल से अटकी हुई है। वहीं मैंगनीज माफियां समय-समय पर यहां अवैध तरीके से मैंगनीज का दोहन करते रहते हैं। मॉयल ने अवैध उत्खनन पर रोक लगाने के लिए प्रस्तावित भूमि पर सूचना पटल तक टांग रखे थे, लेकिन स्वामित्व नहीं होने के कारण मॉयल भी किसी तरह की कोई कार्रवाई नहीं कर पा रही है तथा प्रस्तावित भूमि की ओर ध्यान भी नहीं है। वैसे तिरोड़ी तहसील के ग्राम पौनियां में मैंगनीज का अवैध खनन कोई नई घटना नहीं है। इसके पूर्व भी पौनियां में मैंगनीज माफिया खनन करते आ रहे हैं। लेकिन करीब 3 माह से पौनियां में मैंगनीज खनन पर विराम लगा हुआ था। अब फिर से खनन माफिया यहां पर सक्रिय दिखाई दे रहे हैं।

mukesh yadav Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned