बेमियादी हड़ताल पर अतिथि प्राध्यापक, कॉलेज में पढ़ाई हो रही प्रभावित

विद्यार्थियों ने की परीक्षा तिथि बढ़ाए जाने की मांग

बालाघाट. शासकीय शंकर साव पटेल महाविद्यालय में पदस्थ अतिथि विद्वानों ने महाविद्यालय प्राचार्य को ज्ञापन सौंपकर सामूहिक रुप से अनिश्चितकाल हड़ताल पर जाने की सूचना दी है।
इस दौरान अतिथि विद्वानों ने बताया कि मप्र शासन के द्वारा अपने वचन पत्र की कंडिका 17 और 22 में अतिथि विद्वान को नियमितीकरण को पूर्ण करने की बात कही गई थी। जिस पर सरकार द्वारा वर्तमान तक किसी प्रकार से कोई नीति नहीं बनाई गई है। न ही किसी प्रकार की कागजी कार्रवाई की गई है। जिसके विरोध में 3 दिसंबर से मध्यप्रदेश अतिथि विद्वान नियमितीकरण संघर्ष मोर्चा के तत्वावधान में शासन की गलत नीतियों के विरोध में 3 दिसंबर से छिंदवाड़ा में बेमियादी हड़ताल किया जा रहा है। महाविद्यालय के समस्त अतिथि विद्वान नियमितीकरण की मांग पूर्ण होने तक सामूहिक अवकाश पर रहेंगे और जब तक शासन द्वारा नियमित नहीं किया जाएगा तब तक हड़ताल जारी रहेगी। अतिथि विद्वानों ने बताया कि 25 से 30 वर्षों से वे कॉलेज में सेवा दे रहे हैं। जो उक्त पद के लिए पात्रता रखते हैं लेकिन मंत्री जीतू पटवारी के द्वारा लगातार आश्वासन दिया जा रहा है।
इधर, रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय के द्वारा एमए, एमएससी सहित अन्य संकाय के पाठ्यक्रमों की परीक्षा तिथि 7 दिसंबर की घोषणा कर दी है। जिससे छात्र- छात्राओं में आक्रोश व्याप्त है। विद्यार्थियों ने बताया कि इसके पूर्व परीक्षा देरी से हुई जिसके कारण कुछ विषय की कक्षाएं लगी कुछ विषय की नहीं। इस वजह से अभी कोर्स पूरा नहीं हो पाया है। विश्वविद्यालय द्वारा तृतीय सेमेस्टर की परीक्षा तिथि 7 दिसंबर घोषित कर दी गई है। जिसमें 1 सप्ताह पूर्व कुछ प्रोफेसर हड़ताल पर गए थे और पुन: अतिथि विद्वान भी हड़ताल पर चले गए है। जिससे उनकी पढ़ाई प्रभावित हो रही है। इस कारण विद्यार्थियों ने परीक्षा तिथि बढ़ाए जाने की मांग की है।
महाविद्यालय की प्राचार्य सरिता कोल्हेकर ने बताया कि अतिथि विद्वान नियमित किए जाने की मांग को लेकर हड़ताल पर गए हैं। परीक्षा की तिथि विश्वविद्यालय तय करता है, पिछली परीक्षा लेट की जिसके कारण दिक्कत आ रही है। परीक्षा की तिथि बढ़ाने के लिए विद्यार्थी आवेदन दे रहे हैं जिनके लिए महाविद्यालय से भी आवेदन यूनिवर्सिटी को भेजा जाएगा।

Bhaneshwar sakure
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned