scriptहर्रा संग्राहकों को दिया हर्रा संग्रहण करने प्रशिक्षण | Harra collection training given to Harra collectors | Patrika News

हर्रा संग्राहकों को दिया हर्रा संग्रहण करने प्रशिक्षण

locationबालाघाटPublished: Jul 18, 2019 06:10:34 pm

Submitted by:

mahesh doune

शासन के निर्देशानुसार वन परिक्षेत्र दक्षिण उकवा के कार्यालय में हर्रा संग्रहण का एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया।

balaghat

हर्रा संग्राहकों को दिया हर्रा संग्रहण करने प्रशिक्षण

बालाघाट. शासन के निर्देशानुसार वन परिक्षेत्र दक्षिण उकवा के कार्यालय में हर्रा संग्रहण का एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया। जिसमें प्राथमिक लघु वन उपज समिति के प्रबंधकों व नोडल अधिकारियों व संग्राहकों को प्रशिक्षक करने प्रशिक्षक व सहायक प्रशिक्षकों द्वारा प्रशिक्षण दिया गया।
इस दौरान प्रशिक्षक टीएफआरआई जबलपुर के वैज्ञानिक डॉ. हरिओम सक्सेना ने उपस्थित संग्राहकों को हर्रा संग्रहण के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सही तरीके से हर्रा का संग्रहण करने सग्राहकों को सही दाम मिल पाएंगा। उन्होंने बताया कि बाल हर्रा का संग्रहण मई व जून में एवं हर्रा का संग्रहण दिसम्बर माह में किया जाना उत्तम होता है। हर्रा के पेड़ के नीचे मच्छरदानी लगाकर हर्रा संग्रहण करने बताया गया।
इस दौरान वन परिक्षेत्र अधिकारी धमेन्द्र बिसेन ने बताया कि आदिवासी बाहुल्य विकासखंड में वनों पर निर्भर समुदाय को प्रशिक्षित करने वनोपज संग्राहकों को एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया। उन्होंने बताया कि हर्रा संग्राहकों से हर्रा की खरीदी के लिए केन्द्र सरकार ने इस वर्ष न्यूनतम संग्रहण मूल्य 10 रुपए प्रति किलो 1000 रुपए प्रति क्विटल घोषित किया है। इस न्यूनतम समर्थन मूल्य पर राज्य सरकार ने हर्रा खरीदी का कार्य पिछले वर्षो की तरह इस वर्ष भी प्राथमिक वनोपज सहकारी समितियों के माध्यम से कराने का निर्णय लिया है। जिससे संग्राहक अब वन विभाग के वन धन केन्द्र व अपनी दुकान में अपनी वनोपज का विक्रय कर सकेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो