केंद्रीय विद्यालय में मनाया जा रहा हिंदी पखवाड़ा

केंद्रीय विद्यालय में मनाया जा रहा हिंदी पखवाड़ा
केंद्रीय विद्यालय में मनाया जा रहा हिंदी पखवाड़ा

Mukesh Yadav | Updated: 13 Sep 2019, 08:23:10 PM (IST) Balaghat, Balaghat, Madhya Pradesh, India

जिले के केन्द्रीय विद्यालय मलाजखंड में 13 से 30 सितम्बर तक हिंदी पखवाड़ा का मनाया जा रहा हे।

बालाघाट. जिले के केन्द्रीय विद्यालय मलाजखंड में 13 से 30 सितम्बर तक हिंदी पखवाड़ा का मनाया जा रहा हे। जिसमें 13 सितम्बर को हिंदी पखवाड़ा का श्रीगणेश सरस्वती पूजन माल्यार्पण, अतिथि स्वागत, एकल हिंदी गीत गायन, शिक्षकों और प्राचार्य के द्वारा उद्बोधन से हुआ। हिंदी पखवाड़ा के अंतर्गत बच्चों के लिए श्रुतलेख, भजन गायन, दोहा वाचन, तात्कालिक भाषण, वाद-विवाद, निबंध लेखन, नाटक मंचन और देशभक्ति गीत गायन आदि प्रतियोगिताओ का आयोजन किया जाएगा।
इस पखवाड़े में विद्यालय शिक्षकों कर्मचारियों के लिए राजभाषा पर आधारित प्रश्नोत्तरी, संगणक पर हिंदी टंकण, प्रशासनिक शब्दावली प्रतियोगिता, हिंदी भाषा पर संगोष्ठी का आयोजन किया जाएगा। हिंदी पखवाड़े के अंतर्गत होने वाली विभिन्न प्रतियोगिताओं में प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पाने वाले बच्चों और कर्मचारियों, शिक्षकों को पुरस्कृत किया जाएगा। जिसमें विद्यालय के शिक्षकों कर्मचारियों और बच्चों ने संकल्प लिया कि हमे हिंदी भाषा में काम करना चाहिए। हिंदी पर हमें गर्व करना चाहिए और हिंदी के प्रचार और प्रसार के लिए हमेशा अपना योगदान देंगे।
विद्यालय में प्रतिदिन प्रात:कालीन प्रार्थना सभा में हिन्दी भाषी बच्चों और शिक्षकों द्वारा हिंदी भाषा के विषय पर कविता वाचन और हिंदी राजभाषा पर अपने विचार प्रस्तुत किए जाएंगे। विद्यालय के वरिष्ठ शिक्षक प्रदीप कौशले ने अपने उद्बोधन में बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि हम हिंदी भाषा का सही लेखन और सही उच्चारण कर ही अपनी राष्ट्रभाषा की सेवा कर सकते हैं। हिंदी संस्कारवान भाषा है, जिस पर हमें गर्व करना चाहिए है। कार्यक्रम का संचालन विद्यालय के स्नातकोत्तर हिंदी शिक्षक मोरेश्वर बिसेन के द्वारा किया गया।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned