scriptHomeless people in the scorching sun, work is not being done | तपती धूप में बेघर हुए लोग, नहीं हो रहे काम | Patrika News

तपती धूप में बेघर हुए लोग, नहीं हो रहे काम

वर्क कोड जारी नहीं होने से अटका पीएम आवास का मजदूरी भुगतान
आक्रोशित ग्रामीणों ने ग्राम पंचायत में जड़ा ताला, कर रहे विरोध प्रदर्शन
किरनापुर क्षेत्र के ग्राम पंचायत सिवनीखुर्द का मामला

बालाघाट

Published: April 22, 2022 09:15:56 pm

बालाघाट/किरनापुर. तपती धूप में लोग बेघर हो गए। पक्के आवास की आस में लोगों ने अपना घर तोड़ा तो कोई किश्त के इंतजार में टकटकी लगाए हंै। आलम यह है कि राशि नहीं मिलने के कारण ग्रामीणों के पीएम आवास का सपना पूरा नहीं हो पा रहा है। इधर, राशि नहीं मिलने के कारण ग्रामीणों में काफी आक्रोश हैं। ग्रामीणों ने १५ अप्रैल से ग्राम पंचायत में ताला जड़कर विरोध प्रदर्शन शुरु कर दिया है। दरअसल, सचिव और रोजगार सहायक की लापरवाही की गलती का खामियाजा ग्रामीणों को भुगतना पड़ रहा है।
जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत सिवनीखुर्द के ग्रामीणों ने बीते 15 अप्रैल से पंचायत और उसके गेट पर ताला लगा दिया है। ग्राम में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान स्वीकृत हुए है। लेकिन पंचायत के सचिव व रोजगार सहायक की गलती के कारण सिवनीखुर्द, उसके पोषित ग्राम कटोरी के कोड क्रमांक एक और दो में फेरबदल कर दिए जाने के कारण सारी दिक्कतें हो रही है। 52 हितग्राहियों के जाबकार्ड एमआइएस जारी करते समय गलत कोड दर्ज किया गया है। इसके कारण इनका वर्क कोड नहीं आया और वर्क जनरेट नहीं होने के कारण मजदूरी का भुगतान नहीं हो पा रहा है। प्रशासन ने निर्धारित किया है कि जब तक मजदूरी का भुगतान नहीं होता है तो जिओटेक नहीं हो पाएगा और इनकी दूसरी किश्ते नहीं आ पाएगी। जबकि अधिकतर आवासों का निर्माण कार्य प्लिंथ लेवल तक आ गया है। लेकिन हितग्राहियों का मस्टर नहीं निकलने और वर्क कोड नही जारी होने के कारण भुगतान नहीं हो पा रहा है। बताया गया है कि इसका समाधान भोपाल स्तर से हो सकता है। इधर, दो माह बाद बरसात का मौसम शुरू हो जाएगा। गांव के अधिकतर ग्रामीणों ने अपने पुराने कच्चे मकानों को तोड़कर पक्के मकान का निर्माण कार्य प्रारंभ कर दिया है। इस तरह की स्थिति निर्मित होने से गरीबों के पक्के मकान का सपना आधा-अधूरा ही रह गया।
झोपड़ा बनाकर कर रहे निवास
हितग्राही कल्पना मेश्राम ने बताया कि चार माह पूर्व पहली किश्त के रुप में 25 हजार की राशि मिली है। किंतु वर्ककोड़ जारी नहीं होने के कारण दूसरी किश्त नहीं मिल पा रही है। कच्चे मकान को तोड़कर झोपड़े में निवास कर रहे हैं। हितग्राही मानिकलाल नागेश्वर ने बताया कि उसका प्रधानमंत्री आवास से मकान निर्माण हो रहा है किंतु अब पैसे ही नही है तो काम बंद हो रहा है। पंचायत में सचिव और रोजगार सहायक को बोलने पर वे टालमटोल कर रहे हैं। रतिराम नागफासे का कहना है कि पहली किश्त जारी होने के कारण सचिव और रोजगार सहायक ने ग्रामीणों के मकान तुड़वाकर उनसे कार्य चालू करने बोला। लेकिन वर्क कोड़ जारी नहीं होने के कारण हितग्राहियों को आगे पेमेंट नहीं मिल रहा है। जिसके चलते आक्रोशित ग्रामीणों ने पंचायत मेें ताला लगाकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।
इनका कहना है
वर्क कोड़ जारी नहीं होने से एमआइएस नहीं हो पा रहा है, जिसके कारण मजदूरी का मस्टर जारी नहीं हो रहा है। जॉबकार्ड में सचिव और रोजगार सहायक द्वारा गलत जानकारी दर्ज किए जाने के कारण सारी परेशानी निर्मित हुई है। इस समस्या का समाधान भोपाल स्तर से ही संभव है जिसके लिए प्रयास किए जा रहे है।
-केजी पटले, ब्लॉक समन्वयक, पीएम आवास किरनापुर
समस्या काफी गंभीर है, इसका समाधान भोपाल स्तर से भी संभव नहीं है। कार्य में दो योजना मनरेगा और प्रधानमंत्री आवास योजना से राशि जारी होती है। जनपद स्तर से मेनवल मस्टररोल जारी करवाए जा रहे है। जिसमें लगभग तीन दिन का समय लग सकता है। समस्या का समाधान किया जाएगा।
-डीके कर्पे, सीईओ, जपं किरनापुर
तपती धूप में बेघर हुए लोग, नहीं हो रहे काम
तपती धूप में बेघर हुए लोग, नहीं हो रहे काम

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

यहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतियूपी में घर बनवाना हुआ आसान, सस्ती हुई सीमेंट, स्टील के दाम भी धड़ामName Astrology: पिता के लिए भाग्यशाली होती हैं इन नाम की लड़कियां, कहलाती हैं 'पापा की परी'इन 4 राशियों के लड़के अपनी लाइफ पार्टनर को रखते हैं बेहद खुश, Best Husband होते हैं साबितजून में इन 4 राशि वालों के करियर को मिलेगी नई दिशा, प्रमोशन और तरक्की के जबरदस्त आसारमस्तमौला होते हैं इन 4 बर्थ डेट वाले लोग, खुलकर जीते हैं अपनी जिंदगी, धन की नहीं होती कमी1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्ससंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजर

बड़ी खबरें

सेना का 'मिनी डिफेंस एक्सपो' कोलकाता में 6 से 9 जुलाई के बीचGujrat कांग्रेस के वरिष्ठ नेता का विवादित बयान, बोले- मंदिर की ईंटों पर कुत्ते करते हैं पेशाबRajya Sabha Election 2022: राजस्थान से मुस्लिम-आदिवासी नेता को उतार सकती है कांग्रेस'तुम्हारे कदम से मेरी आँखों में आँसू आ गए', सिंगला के खिलाफ भगवंत मान के एक्शन पर बोले केजरीवालसमलैंगिकता पर बोले CM नीतीश कुमार- 'लड़का-लड़का शादी कर लेंगे तो कोई पैदा कैसे होगा'Women's T20 Challenge: वेलोसिटी ने सुपरनोवास को 7 विकेट से हरायानवजोत सिंह सिद्धू को जेल में मिलेगा स्पेशल खाना, कोर्ट ने दी अनुमतिSSC घोटाले के बाद अब बंगाल में नर्सों की नियुक्ति में धांधली, विरोध प्रदर्शन के बीच पुलिस और स्टूडेंट्स में हुई झड़प
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.