होटल का बायलर किया सीज, पंजीयन भी हुआ निरस्त

Bhaneshwar Sakure

Updated: 07 Dec 2019, 08:29:04 PM (IST)

Balaghat, Balaghat, Madhya Pradesh, India

बालाघाट. आम जनता को बगैर मिलावट की साफ स्वच्छ खाद्य सामग्री उपलब्ध कराने के लिए कलेक्टर दीपक आर्य के मार्गदर्शन में जिले में खाद्य सुरक्षा अधिनियम का कढ़ाई से पालन सुनिश्चित किया जा रहा है। इसके लिए अभियान चलाकर खाद्य पदार्थों के स्थानीय निर्माताओं व विक्रताओं के प्रतिष्ठानों, रेस्टोरेंट, होटल, मिठाई की दुकान आदि पर खाद्य सुरक्षा विभाग और नगरपालिका के अमले द्वारा संयुक्त रूप से कार्रवाई की जा रही है। इसी कड़ी में 7 दिसम्बर को डिप्टी कलेक्टर आयुषी जैन के नेतृत्व में खाद्य सुरक्षा विभाग और नगर पालिका की टीम द्वारा होटल शीतल पैलेस में छापामार कार्रवाई की है।
शनिवार को भटेरा रोड स्थित होटल शीतल पैलेस में छापा मार कार्रवाई की गई। इस दौरान टीम द्वारा होटल शीतल पैलेस के किचन का निरीक्षण किया गया। किचन में खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत खाद्य सामग्री के रख रखाव और स्वच्छता का ना होना पाया गया। किचन में एक्सपायरी डेट की खाद्य सामग्री भी पाई गई और खाद्य सामग्रियों को जंग लगे टीन में अस्त-व्यस्त तरीके से रखना पाया गया जो स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक है। फ्रिजर में रखी एक्सपायरी डेट की खाद्य सामग्री को नष्ट कराया गया। स्वच्छता ना होने पर नगर पालिका टीम द्वारा होटल शीतल पैलेस के प्रबंधन पर 5 हजार रुपए का जुर्माना लगाया है।
टीम द्वारा होटल शीतल पैलेस के किचन का निरीक्षण करने पर 9 बोरी पानी पाउच के पाए गए जिसमें पेकिंग डेट नहीं थी। यहां पर एवरेस्ट मसाला के 27 पैकेट, 5 किलोग्राम बेसन, 4 किलोग्राम मिर्ची पावडर, खोपरा किश, लिज्जत पापड़, मक्का आटा, बाजारा आटा, सोजी, धारा तेल, कालीमिर्च के पैकेट एक्सपायरी डेट के पाए गए। जिसे नगर पालिका टीम द्वारा नष्ट करने की कार्रवाई की गई। अवैध रूप से संचालित बॉयलर वर्तमान स्थिति में बंदद्ध को सीज किया गया। कार्रवाई के दौरान होटल शीतल पैलेस से खाद्य सामग्री मिर्ची पावडर, चीज और खोवा के नमूने लिए गए और प्रयोगशाला जांच के लिए भेजने की कार्रवाई की गई। कार्रवाई के दौरान होटल शीतल में खाद्य सामग्री के निर्माण के लिए संबंधित विभाग के दस्तावेजो की जांच की गई तो पाया गया कि होटल प्रबंधन द्वारा खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत अपना पंजीयन कराया गया है। जबकि उसे लायसेंस प्राप्त करना चाहिए। इस पर होटल शीतल पैलेस का खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत किया गया पंजीयन निरस्त कर दिया गया है और प्रबंधक को सात दिनों के भीतर लायसेंस प्राप्त करने कहा गया है। होटल शीतल पैलेस में की गई कार्रवाई के दौरान डिप्टी कलेक्टर आयुषी जैन, खाद्य सुरक्षा अधिकारी वाजिद मोहिब, योगेश डोंगरे, संध्या मार्कों और नगर पालिका की टीम मौजूद थी।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned