आवास हुआ क्षतिग्रस्त, झोपड़ी बनाकर खेत में कर रहे निवास

आवास हुआ क्षतिग्रस्त, झोपड़ी बनाकर खेत में कर रहे निवास

Bhaneshwar Sakure | Publish: Mar, 14 2018 08:34:06 PM (IST) Balaghat, Madhya Pradesh, India

पीडि़त ग्रामीण ने अधिकारियों को सुनाई व्यथा, लगाई न्याय की गुहार

बालाघाट. खैरलांजी विकासखंड के ग्राम चिखला का ज्ञानीराम चौहान शिकायत लेकर आया था कि उसने मुख्यमंत्री आवास योजना में उधार लेकर वर्ष 2017 में अपना मकान बना लिया है। लेकिन उसे अब तक इस योजना की एक भी राशि नहीं मिली है। उसे इस योजना की राशि दिलाई जाए। लालबर्रा विकासखंड के ग्राम कटंगझरी का आदर्श वरकड़े शिकायत लेकर आया था कि उसका मकान वर्ष 2014-15 में पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया है। क्षतिग्रस्त मकान में रहने से उनके जीवन पर हमेशा खतरा रहता है। वर्तमान में उसके परिवार को खेत में झोपड़ी बनाकर रहना पड़ रहा है। विदित हो कि १३ मार्च को जनसुनवाई का आयोजन किया गया था। जिसमें १०४ आवेदकों की समस्याओं को सुना गया। साथ ही उनका निराकरण किए जाने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया।
जनसुनवाई में बिरसा की सुशीला कुर्वे शिकायत लेकर आई थी कि उसकी जमीन पर रामबाई यादव द्वारा अवैध कब्जा कर लिया है और उस पर प्रधानमंत्री आवास योजना की राशि से मकान बनाया जा रहा है। उसकी भूमि को शासकीय बताकर उसे जान से मारने की धमकी दी जा रही है। ग्राम हट्टा की भाग्यश्री बावनकर अपनी नर्सिंग की पढ़ाई के लिए शिक्षा ऋण दिलाने की मांग लेकर आई थी। भरवेली के वार्ड नंबर 16 का एसआर गराड़े शिकायत लेकर आया था कि ग्राम पंचायत भरवेली द्वारा वार्ड क्रमांक 15 व 16 में सीसी सड़क का कार्य प्रारंभ करने के पहले ही एक लाख 84 हजार 700 रुपए का भुगतान कर दिया गया है। सरपंच द्वारा वार्ड क्रमांक 4 व 5 में सीसी सड़क निर्माण में एक लाख 51 हजार 400 रुपए व एक लाख 25 हजार 800 रुपए की राशि का आहरण कर स्वयं के हित में उपयोग कर लिया गया है।
जनसुनवाई में किरनापुर तहसील के ग्राम कनेरी के प्रतिज्ञा स्व सहायता समूह की अध्यक्ष व सदस्य शिकायत लेकर आए थे कि उनका समूह माह जुलाई 2017 से शासकीय प्राथमिक शाला कनेरी में मध्याह्न भोजन का संचालन कर रहा है, लेकिन शासन द्वारा प्राप्त खाद्यान्न की राशि उनके खाते में जमा नहीं हो रही है। उनका समूह 8 माह से स्वयं के व्यय से शाला में मध्यान्ह भोजन प्रदान कर रहा है। उन्होंने शीघ्र मध्याह्न भोजन की राशि प्रदान किए जाने की मांग की है।
जनसुनवाई में शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय चांगोटोला में पदस्थ अध्यापक सुधा निकासे शिकायत लेकर आई थी कि विद्यालय के प्राचार्य वासुदेव झारिया द्वारा उसे शारीरिक व मानसिक रूप से प्रताडि़त किया जा रहा है। उसे प्राचार्य से जान का खतरा है। प्राचार्य के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई किए जाने की मांग की है। जनसुनवाई में किरनापुर विकासखंड के ग्राम पंचायत ककोड़ी की सरपंच कौशल्या अगासे शिकायत लेकर आई थी कि पंचायत के सचिव मो जाहिद खान द्वारा उसे विगत चार वर्षों से मानसिक और शारीरिक रूप से प्राताडि़त किया जा रहा है। कौशल्या का कहना था कि वह आरक्षित वर्ग से निर्वाचित सरपंच है। लेकिन सचिव द्वारा पंचों को बहला फुसलाकर उसके विरूद्ध झूठी शिकायत कराई जाती है। उसकी पंचायत के सचिव को हटाकर दूसरे सचिव को ग्राम पंचायत ककोड़ी का प्रभार दिलाया जाए।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned