आश्वासन मिलने पर भूख हड़ताल स्थगित

आश्वासन मिलने पर भूख हड़ताल स्थगित

Mantosh Kumar Singh | Publish: Mar, 14 2018 08:18:13 PM (IST) Balaghat, Madhya Pradesh, India

आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सहायिका की बैठक संपन्न

बालाघाट. आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सहायिका एकता युनियन की आवश्यक बैठक १४ मार्च को सार्वजनिक धर्मशाला में संपन्न हुई। बैठक में सीटू जिलाध्यक्ष इकबाल अहमद कुरैशी, हिरंजन खरे, एकता युनियन जिलाध्यक्ष अंजली बिसेन, सचिव श्यामबती आंधवने प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।
इस संबंध में सीटू जिलाध्यक्ष इकबाल अहमद कुरैशी ने बताया कि वर्षो से अपने संवैधानिक अधिकारों की मांग को लेकर आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सहायिका के द्वारा संयुक्त मंच के माध्यम से २७-२८ फरवरी को ऐतिहासिक धरना प्रदर्शन किया था। जिससे २८ फरवरी को बजट में मानदेय वृद्धि का प्रस्ताव पारित किया गया था। बजट में कितना व कब से दिया जाएंगा स्पष्ट न होने पर ४ व ८ मार्च को भी विरोध किया गया था। १६ मार्च से भूख हड़ताल करने का निर्णय लिया गया था। लेकिन १० मार्च को मुख्यमंत्री के साथ संगठन के पदाधिकारियों की हुई चर्चा बैठक में आश्वासन मिलने पर हड़ताल स्थगित कर दी गई।
इस दौरान सरिता गुप्ता, ज्योति बघेल, ललीता नागेश्वर, ममता खरे, संतोषी गौतम, निर्मला उइके सहित अन्य शामिल रहे।

मशरूम का अचार, पापड़, चकली, सेव बनाना सिखाया गया
बालाघाट. राणा हनुमान सिंह कृषि विज्ञान केन्द्र बडग़ांव बालाघाट में मशरूम उत्पादन तकनीक पर प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया था। इस कार्यक्रम में जिले के सभी 10 विकासखंडों के किसानों ने मशरूम उत्पादन और मशरूम से निर्मित होने वाले अन्य व्यवसायिक उत्पादों के विषय में तकनीकी प्रशिक्षण प्राप्त किया।
कार्यक्रम में केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं प्रमुख डॉ आरएल राऊत एवं वैज्ञानिक डॉ एसआर धुवारे के द्वारा किसानों को मशरूम की उपयोगिता एवं उसके महत्व के विषय में जानकारी प्रदान की गई। कार्यक्रम के तकनीकी सत्र के दौरान केन्द्र के वरिष्ठ अनुसंधान अध्येता हेमंत राहंगडाले द्वारा किसानों को मशरूम के उत्पादन और उसमें आने वाली समस्याओं के निदान एवं सावधानियों के विषय में प्रशिक्षण दिया गया। इसके साथ ही मशरूम की पोषकता, प्रोसेसिंग एवं अन्य घरेलू उत्पाद जैसे मशरूम का अचार, आदि उत्पादों में मशरूम की उपयोगिता के विषय में किसानों को आवश्यक जानकारियां प्रदान की गई। इस कार्यक्रम के दौरान केन्द्र के वैज्ञानिक डॉ सुनील जाटव, डॉ बीके प्रजापति एवं डॉ आरपी अहिरवार भी कार्यक्रम में शामिली रहें।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned