scripthydrocephalus causes symptoms and treatment operation | 8 माह की बच्ची को मिली नई जिंदगी, खिलखिला उठी हर्षिता | Patrika News

8 माह की बच्ची को मिली नई जिंदगी, खिलखिला उठी हर्षिता

इंदौर के डाक्टरों ने किया हाइड्रोसेफलस बीमारी से पीड़ित बच्ची का सफल ऑपरेशन...।

बालाघाट

Updated: July 21, 2022 03:35:52 pm

बालाघाट। 8 माह की बेटी का सिर का आकार धीरे-धीरे बढ़ रहा था। माता-पिता परेशान होने लगे थे। गरीब माता-पिता को समझ नहीं आ रहा था कि अब बच्ची का क्या होगा। हर्षिता नाम की यह बच्ची तकलीफ में थी, वो बार-बार दर्द से परेशान रहती थी। लेकिन, डाक्टरों की मेहनत से उसका ऑपरेशन सफल रहा और अब वो बच्ची खिलखिला उठी।

balaghat-2.png

मात्र 08 माह की बच्ची हर्षिता जन्म के बाद ही मस्तिष्क में पानी भरने की जटिल बीमारी हाइड्रोसेफलस से ग्रसित हो गई थी। इस बीमारी के कारण उसका सिर बड़ा होते जा रहा था।

गरीब माता-पिता को समझ नहीं आ रहा था, बच्ची को क्या हो गया है और वे उसका उपचार भी नहीं करा पा रहे थे, लेकिन अब हर्षिता का इंदौर के अस्पताल में सफल ऑपरेशन हो गया है और वह स्वस्थ्य हो गई है। ऑपरेशन के बाद अब हर्षिता का सिर भी अब सामान्य बच्चों की तरह हो गया है। हर्षिता के माता-पिता के लिए यह किसी चमत्कार से कम नहीं है।

balaghat1.png

हर्षिता को मिली नई जिंदगी

सीएमएचओ डॉ. मनोज पांडेय ने बताया कि जिले में संचालित राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत आठ माह की बच्ची हर्षिता राजपूत पिता मोहन राजपूत निवासी गर्रा मशीन टोला ब्लॉक लालबर्रा का सफल ऑपरेशन कराया गया। इस बच्ची के ऑपरेशन के लिए 20 हजार रुपए की राशि आरबीएसके से उपलब्ध कराई गई है। बच्ची के माता-पिता गरीबी के कारण इतनी बड़ी राशि खर्च करने में सक्षम नहीं थे, लेकिन अब वे काफी खुश हैं और कहते हैं कि उन्हें भी बच्ची हर्षिता के साथ नई जिंदगी मिल गई है।

इंदौर में हुआ ऑपरेशन

डॉ. उपलप की सलाह पर बच्ची हर्षिता के माता पिता ने तत्परता दिखाते हुए उसके दूसरे ही दिन जिला अस्पताल में संचालित डीआईसी में पहुंचे। अपनी बच्ची का पंजीयन कराया। जिला शीघ्र हस्तक्षेप प्रबंधक ने बच्ची को तत्काल उपचार के लिए इंदौर के सेवालय हॉस्पिटल में रेफर किया गया और वहां से 20 हजार रुपए का प्राक्कलन प्राप्त करने के उपरांत उस बच्ची का अप्रूवल दिया जाकर उसकी नि:शुल्क सर्जरी कराई गई। इंदौर के सेवालय हास्पिटल में ऑपरेशन के बाद बच्ची के माता और पिता दोनों बहुत खुश हैं। बच्ची हर्षिता पूर्ण रूप से स्वस्थ है और उसे किसी प्रकार से कोई परेशानी नहीं है। बच्ची के माता पिता आज 20 जुलाई को डीआइसी में पहुंचे थे और आरबीएसके स्टाफ डीइआइसी स्टाफ एवं समस्त वरिष्ठ अधिकारियों को धन्यवाद दिया और अपनी खुशी जाहिर करते हुए खुशी-खुशी घर चले गए।

डॉ. उपलप की टीकाकरण के दौरान पड़ी थी नजर

जिला टीकाकरण अधिकारी एवं जिला शीघ्र हस्तक्षेप प्रबंधक आरबीएसके डॉ परेश उपलप लगभग एक माह पहले गर्रा मशीन टोला में बच्चों के नियमित टीकाकरण सत्र का निरीक्षण करने पहुंचे थे। इसी दौरान बच्ची हर्षिता का टीकाकरण कराने उसकी मां लेकर आई थी। जैसे ही उस बच्ची पर नजर पड़ी तो डॉ. उपलप ने उसे देखा और पाया कि बच्ची का सिर दिन ब दिन बढ़ते जा रहा है। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. उपलप ने बच्ची की माता को बताया कि बच्ची को हाइड्रोसेफलस की बीमारी है और इसमें मस्तिष्क में पानी भरने के कारण सिर बड़ा होते जाता है। उन्होंने बच्ची की माता को डीइआइसी बालाघाट में पंजीयन कराकर उपचार कराने की सलाह दी और बताया कि बच्ची आपरेशन के बाद ठीक हो जाएगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

कलकत्ता हाईकोर्ट की कड़ी टिप्पणी, कहा - 'पश्चिम बंगाल में बिना पैसे दिए नहीं मिलती सरकारी नौकरी'Jammu-Kashmir News: शोपियां में फिर आतंकी हमला, CRPF के बंकर पर ग्रेनेड अटैकओडिशा के 10 जिलों में बाढ़ जैसे हालात, ODRAF और NDRF की टीमों को किया गया तैनातकैबिनेट विस्तार के बाद पहली बार नीतीश कैबिनेट की बैठक, इन एजेंडों पर लगी मुहरशिमला में सेवाओं की पहली 'गारंटी' देने पहुंचेगी AAP, भगवंत मान और मनीष सिसोदिया कल हिमाचल प्रदेश के दौरे परममता बनर्जी के ट्विटर प्रोफाइल में गायब जवाहर लाल नेहरू की तस्वीर, बरसी कांग्रेसमुंबई पुलिस की बड़ी कार्रवाई, गुजरात के भरूच में पकड़ी ‘नशे’ की फैक्ट्री, 1026 करोड़ के ड्रग्स के साथ 7 गिरफ्तारकेंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह के मानहानि के बयान पर मंत्री जोशी का पलटवार, कहा-दम है तो करें मानहानि
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.