साहू टोला में अवैध रेत का भंडारण

साहू टोला में अवैध रेत का भंडारण

Mukesh Yadav | Publish: Sep, 16 2018 08:34:02 PM (IST) | Updated: Sep, 16 2018 08:34:03 PM (IST) Balaghat, Madhya Pradesh, India

बम्हनी के नदी-नालों से हो रहा रेत का अवैध खनन

कटंगी/तिरोड़ी। क्षेत्र की तिरोड़ी तहसील के अंतर्गत जगह-जगह पर नदी-नालों से रेत का अवैध खनन कर बड़ी मात्रा में भंडारण किया जा रहा है। रेत माफियाओं के द्वारा बम्हनी में बावनथड़ी नदी और नालों से अवैध खनन करने की जानकारी सामने आ रही है। सूत्रों ने बताया कि साहूटोला में रेत का भंडारण किया जा रहा है। जहां से ट्रक के माध्यम से रेत को महाराष्ट्र भेजा जा रहा है। हालाकिं तिरोड़ी तहसीलदार जगदीश रंधावा का कहना है कि उन्हें अब तक ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली है। वह जल्द ही इस संबंध में जानकारी लेकर जब्ती की कार्रवाई करेंगें। स्थानीयजनों ने बताया कि यहां पर बीते एक महीन से रेत का भंडारण हो रहा है। नदी से प्रतिदिन दर्जनों टे्रक्टर ट्राली रेत निकाली जा रही है। जिसे साहूटोला में भंडारित किया जा रहा है।
विदित हो कि तिरोड़ी तहसील के बावनथड़ी नदी किनारे बसे करीब आधा दर्जन गांवों में अवैध रेत का भंडारण किया जा रहा है। यहां कुछ रसूखदार लोग राजनैतिक संरक्षण एवं प्रशासनिक सांठगांठ से रेत का खनन कर रहे हैं। बता दें कि मानसून सत्र की प्रतिबंधित अवधि के दौरान भी रेत खनन का सिलसिला बदस्तूर जारी है। लेकिन पुलिस तथा राजस्व और खनिज विभाग ने कभी इस पर अंकुश लगाने के लिए कोई कार्रवाई नहीं की। जानकारी के अनुसार वर्तमान में एक जुलाई से एक अक्टूबर 2018 तक की अवधि में रेत उत्खनन प्रतिबंधित किया गया है। कलेक्टर डीव्ही सिंह ने पूर्व में ही रेत खनिज के अवैध उत्खनन, परिवहन व भंडारण में संलग्न असामाजिक तत्वों, रेत माफियाओं को सचेत किया थ। लेकिन विभागीय संरक्षण में धड़ल्ले से अवैध खनन हो रहा है।
इनका कहना है।
अवैध रेत खनन एवं भंडारण की कोई सूचना अब तक नहीं मिली है. इस संबंध में जानकारी एकत्रित की जाएगी. जहां भी अवैध भंडारण होगा कार्रवाई की जाएगी।
जगदीश रंधावा, तहसीलदार तिरोड़ी

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned