डॉ बाबा साहब का भारत निर्माण में रहा महत्वपूर्ण योगदान

डॉ बाबा साहब का भारत निर्माण में रहा महत्वपूर्ण योगदान

Mukesh Yadav | Publish: Apr, 17 2019 01:29:55 PM (IST) | Updated: Apr, 17 2019 01:29:56 PM (IST) Balaghat, Balaghat, Madhya Pradesh, India

भरवेली में मनाया गया आंबेडकर की जयंती

बालाघाट। नागसेन बौद्ध समिति भरवेली द्वारा डॉ आम्बेडकर सार्वजनिक मंच में गत 14 अप्रैल को भारतरत्न डॉ बाबा साहब भीमराव आम्बेडकर की 128 वीं जयंती मनाई गई। शाम 6 बजे से आयोजित इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि की आसंदी से समाजसेवी राजेश पाठक ने बाबा साहब आम्बेडकर के संघर्ष और उनकी गौरवमयी जीवन वृतांत को परिभाषित करते हुए कहा कि वे अर्थशास्त्र के महान प्रोफेसर रहे और वकालत की शिक्षा लेकर वकालत भी की। बाबा साहब भारत की स्वतंत्रता के लिए प्रचार और चर्चाओं में शामिल हो गए और पत्रिकाओं को प्रकाशित करने, राजनीतिक अधिकारों की वकालत करने, दलितों के लिए सामाजिक स्वतंत्रता और भारत के निर्माण में उनका महत्वपूर्ण योगदान रहा।
समाजसेवी पाठक ने कहा कि बाबा साहब आम्बेडकर नाम से वे लोकप्रिय एक कुशल राजनीतिज्ञ और समाज सुधारक थे। उन्होंने दलित बौद्ध आंदोलन को प्रेरित किया और अछूतों, दलितों से सामाजिक भेदभाव के विरूद्ध अभियान चलाया था। श्रमिकों, किसानों और महिलाओं के अधिकारों का भी उन्होंने समर्थन किया था। वे स्वतंत्र भारत के प्रथम विधि एवं न्याय मंत्री, भारतीय संविधान के जनक एवं भारत गणराज्य के निर्माता थे।
भरवेली में आयोजित इस कार्यक्रम में राजेश पाठक के अलावा लोधी समाज जिलाध्यक्ष उम्मेद लिल्हारे, बालाघाट खान प्रबंधक उमेदसिंह भाटी, विशाल बिसेन, अजय मिश्रा, अनिल गुरनानी सहित अन्य अतिथि मौजूद थे। इस दौरान मुख्य अतिथि राजेश पाठक ने बच्चों के साथ बाबा साहब के जन्मदिन का केक भी काटा। कार्यक्रम में नागेसन बौद्ध समिति अध्यक्ष प्रकाश डोंगरे, उपाध्यक्ष धनीराम सोनटके, कोषाध्यक्ष शिवचरण मालेवार, सचिव भीम वाहने, सहसचिव उमेदसिंग चौरे, कनिष्ठ सचिव लखन भालेवार सहित सामाजिक बंधु मौजूद थे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned