scriptजंगल में तेंदूपत्ता तोडऩे गए एक बैगा पर भालू ने किया हमला | In the forest, a bear attacked by a leopard, the bear attacked | Patrika News

जंगल में तेंदूपत्ता तोडऩे गए एक बैगा पर भालू ने किया हमला

locationबालाघाटPublished: May 19, 2019 08:55:10 pm

Submitted by:

mukesh yadav

वन विभाग ने घायल हो पहुंचाया अस्पताल आधा घंटे की मशक्कत के बाद भागा भालूनक्सल प्रभावित क्षेत्र साऊथ परिक्षेत्र सामान्य साऊथ उकवा के लातरी बीट में हुई घटना

The bear attacked the womanजंगल में तेंदूपत्ता तोडऩे गए एक बैगा पर भालू ने किया हमला

The bear attacked the womanजंगल में तेंदूपत्ता तोडऩे गए एक बैगा पर भालू ने किया हमला

बालाघाट. नक्सल प्रभावित क्षेत्र साऊथ परिक्षेत्र सामान्य साऊथ उकवा के लातरी बीट कक्ष क्रमांक 1884 में तेंदूपत्ता तोडऩे गए एक बैगा पर वन्यप्राणी भालू ने हमला कर घायल कर दिया। घायल बैगा के पास से आधा घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद भालू को खदेड़ा गया। वन विभाग को सूचना देकर प्राथमिक उप स्वास्थ्य केन्द्र उकवा लाया गया। प्राथमिक इलाज कर गंभीर हालत देखते हुए नर्सों ने जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया गया। घटना के बाद से जंगल में तेंदूपत्ता तोडऩे जाने वाले आदिवासियों में भय व्याप्त है।
जानकारी के अनुसार 01 मई से तेंदूपत्ता तोडऩे का कार्य जोरों से शुरू हो गया है। जिले के वनांचल बैहर, बिरसा और लांजी के ग्राम पूरे जंगल से घिरे हुए हंै। जहां के आदिवासियों को सालभर रोजगार नहीं मिलने के चलते वे तेंदूपत्ता तुड़वाई के सीजन में आदिवासी पूरे परिवार के साथ जंगलों में अलसुबह से ही तेंदूपत्ता तोडऩे के लिए निकल जाते है। साल भर में एक से दो माह तेंदूपत्ता तोड़कर अपनी जीविका चलाते है। 17 मई को उकवा से 25 किमी. दूर ग्राम पांढरापानी निवासी एक बैगा परिवार अलसुबह नक्सल प्रभावित क्षेत्र साऊथ परिक्षेत्र सामान्य साऊथ उकवा के लातरी बीट कक्ष क्रमांक 1884 में तेंदूपत्ता तोडऩे गए थे। इस बीच सुबह 7 बजे सभी लोग अलग-अलग तेंदूपत्ता तोड़ रहे थे कि अचानक वन्यप्राणी भालू ने सुद्दन पिता सुकरू बैगा (40) पर हमला कर दिया। हमला करने के बाद सुद्दन द्वारा शोर मचाए जाने पर आसपास तेंदूपत्ता तोड़ रहे लोग दौड़ और करीब आधा घंटे की मशक्कत के बाद भालू को भगाया। इसके बाद वन विभाग को सूचना दी गई। वन अमले ने मौके पर पहुंचकर घायल को अस्पताल पहुंचाया गया।
सुद्दन का इलाज करवाने दी सहायता राशि
वन परिक्षेत्र सहायक बिठली भाग 2 एसएल कटरे ने बताया कि ग्राम पांढरपानी के रहने वाले सुद्दन बैगा अपने परिवार के साथ लातरी बीट के जंगल में तेंदूपत्ता तोडऩे गया था। तभी भालू ने सुद्दन बैगा पर हमला कर दिया। जिसकी सूचना मिलने पर वे अमले के साथ मौके पर पहुंच घायल को शासकीय अस्पताल उकवा ले आए। जहां प्राथमिक इलाज करवाकर बेहतर इलाज के लिए जिला अस्पताल लाकर भर्ती किया गया है। परिजनों को तत्काल 1 हजार रुपए सहायता राशि प्रदान की गई है। इसके अलावा आगे का इलाज करवाने भी वन विभाग की तरफ से सहायता प्रदान की जाएगी। घायल को अस्पताल पहुंचाने में बीट प्रभारी व वनपाल मांगियालाल खरे, वनपाल मलधर कमलसिंह व्यायाम, वनरक्षक गटमती नगपुरे, संतोष चौधरी, गेंदलाल शरणागत सहित अन्य का योगदान रहा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो