स्वास्थ्य विभाग में नए आदेश के अस्पताल में बढ़े मरीज

स्वास्थ्य विभाग में नए आदेश के अस्पताल में बढ़े मरीज

Bhaneshwar Sakure | Updated: 04 Jun 2019, 09:43:31 PM (IST) Balaghat, Balaghat, Madhya Pradesh, India

सुबह 9 से शाम 4 बजे तक अस्पताल में नजर आ रहे हैं डॉक्टर

बालाघाट. मुख्यमंत्री कमल नाथ ने सरकारी अस्पतालों में स्वास्थ्य सुविधाओं को सुदृढ़ बनाने के लिए विशेषज्ञों को मरीजों की विशेषकर, ग्रामीण क्षेत्र से आने वाले मरीजों की सुविधा को देखते हुए सरकारी अस्पतालों में डॉक्टरों के उपलब्ध रहने का समय सुबह 9 से शाम 4 बजे तक निर्धारित किया है। जिसके चलते मरीजो को स्वास्थ्य लाभ लेने के लिए जुझना नहीं होगा। कलेक्टर दीपक आर्य ने सभी शासकीय चिकित्सकों को निर्देशित किया है कि वे शासन के नए निर्देशों का पालन करते हुए अस्पताल में नियत समय पर मरीजों को अपनी सेवाएं प्रदान करें। सवास्थ्य विभाग के आदेश के परिपालन में 4 जून को जिला चिकित्सालय में 385 मरीजो का पंजीयन हुआ।
लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा जारी आदेश में चिकित्सालयों के समय का पुनर्निर्धारण करते हुए चिकित्सालयों में अन्य व्यवस्थाओं एवं उपचार आदि की प्रक्रिया से जुड़े मेडिकल स्टॉफ की ड्यूटी के संबंध में विस्तृत निर्देश दिए गए हैं। चिकित्सालय में सुबह 9 से शाम 4 बजे तक ओपीडी के समय में दोपहर 1.30 से 2.15 तक भोजन अवकाश रहेगा। सामान्य दिनों के साथ रविवार व अवकाश दिवसों में जिला एवं सिविल चिकित्सालयों में आपातकालीन ओपीडी 24 घंटे खुली रहेगी। सभी विशेषज्ञ और चिकित्सक सुबह 9 से 11 बजे तक अपने वार्डों में राउंड लेंगे। सप्ताह में यदि दो दिन का निरंतर शासकीय अवकाश होता है, तो उसमें से दूसरे अवकाश के दिन नियमित ओपीडी सुबह 9 से 11 बजे तक खुली रहेगी। चिकित्सालयों में निरंतर दो दिन नियमित ओपीडी बंद नहीं रहेगी। चिकित्सालयों में पेथालॉजी, एक्स-रे और बॉयोकेमिकल विभाग भी सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक खुले रहेंगे। फास्टिंग सेम्पल कलेक्शन के लिऐ लेब टेक्नीशियन सुबह 8 बजे से उपस्थित रहेगा। सुबह 11 बजे तक लिए गए सेम्पल की रिपोर्ट उसी दिन दोपहर एक बजे तक और पूर्वान्ह 11 से दोपहर 2 बजे के बीच लिए गए सेम्पल्स की रिपोर्ट उसी दिन दोपहर 3 से शाम 4 बजे तक दी जाएगी।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned