scriptIndia Post Payments Bank opens collector's digital account | इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने खोला कलेक्टर का डिजिटल खाता | Patrika News

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने खोला कलेक्टर का डिजिटल खाता

locationबालाघाटPublished: Oct 12, 2022 09:59:04 pm

Submitted by:

Bhaneshwar sakure

बैंकिंग सुविधाओं को दूरस्थ अंचलों तक पहुंचाने डाक विभाग कर रहा प्रयास

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने खोला कलेक्टर का डिजिटल खाता
इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने खोला कलेक्टर का डिजिटल खाता
बालाघाट. वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने और बैंकिंग सुविाधओं को सुदूर ग्रामीण अंचलों में घर-घर तक पहुंचाने के उद्देश्य से भारतीय डाक विभाग द्वारा इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की स्थापना की गई है। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने कलेक्टर डॉ गिरीश कुमार मिश्रा का डिजिटल खाता खोला है। इस दौरान इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक बालाघाट शाखा के वरिष्ठ प्रबंधक मनीष कुमार तिवारी, प्रबंधक युधिश अमुले उपस्थित रहे। यह खाता पूर्णत: पेपरलेस माध्यम से सभी डाकघरों में खोला जा सकता है।
वरिष्ठ प्रबंधक मनीष कुमार तिवारी ने कलेक्टर को इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के माध्यम से मिलने वाली विभिन्न बैंकिंग सेवाओं के साथ-साथ अन्य सेवाएं जैसे 5 वर्ष तक के बच्चों के आधार कार्ड बनाना, आधार कार्ड से मोबाइल नंबर और इ-मेल आइडी लिंक करवाना, आधार द्वारा विभिन्न बैंकों के खातो से राशि निकासी करना और डाक विभाग की विभिन्न योजनाओं जैसे पोस्टल जीवन बीमा, पीपीएफ, आरडी, सुकन्या समृद्धि योजना में ऑनलाइन भुगतान के बारे में अवगत कराया गया। यह खाता केंद्र व राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं जैसे कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, मनरेगा, छात्रवृत्ति, सामाजिक सुरक्षा पेंशन इत्यादि में उपयोग किया जा सकता है। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के हितग्राही मात्र 399 रुपए में 10 लाख रुपए के दुर्घटना बीमा का लाभ भी ले सकते हैं। उल्लेखनीय है कि जिले के ग्रामीण अंचलों में राष्ट्रीयकृत बैंकों की शाखाएं कम है। जिसके कारण ग्रामीणों के बैंक खाते खुलवाने के लिए काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इतना ही नहीं ग्रामीणों को बैंक खाता खुलावाने के लिए लंबी दूरी तय करके जाना पड़ता है। जिससे उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था। लेकिन डाकघर की यह पहल ग्रामीणों को काफी सुविधा होगी। ग्रामीणों को अब डिजिटल बैंक खाता खोलने में सुविधा होगी।
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.