scriptसाइबर क्राइम से बचाव के बारे में विद्यार्थियों को दी जानकारी | Information given to students about cyber crime prevention | Patrika News

साइबर क्राइम से बचाव के बारे में विद्यार्थियों को दी जानकारी

locationबालाघाटPublished: Jan 20, 2019 08:39:13 pm

Submitted by:

Bhaneshwar sakure

एसएसपी कॉलेज में हुआ आयोजन

balaghat

साइबर क्राइम से बचाव के बारे में विद्यार्थियों को दी जानकारी

वारासिवनी. शासकीय शंकरसाव पटेल महाविद्यालय में डिजिटल इंडिया मिशन के अंतर्गत लोक सेवा केन्द्र बालाघाट के तत्वावधान में साइबर क्राईम (हेकिंग एक्सपोर्ट ) पर एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में लोकसेवा केन्द्र बालाघाट के प्रबंधक संजीव वाजपेयी, अजय वाजपेयी, महाविद्यालय के प्रो. डीआर सिररामे बतौर अतिथि शामिल हुए।
इस दौरान महाविद्यालय के विद्यार्थियों को साइबर क्राइम के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। यह भी बताया कि किसी के मोबाइल, कम्प्यूटर को बिना पूछे चलाना व छेडऩा भी क्राइम है और अपना इलेक्ट्रॉनिक रोजेट किसी को ना देने व सोशल अकाउंट हेकिंग के बारे में प्रोजेक्टर के माध्यम से विस्तार से बताया गया कि कोई भी व्यक्ति आपका फेसबुक, वाट्सएप, जीमेल को कोई भी हेक कर डाटा चोरी कर सकता है जो एक क्राइम है।
लोकसेवा केन्द्र बालाघाट प्रबंधक संजीव वाजपेयी ने बताया कि वर्तमान समय में अधिकतर लोग एंडराइड मोबाइल का उपयोग कर रहे है। सभी सेवा मोबाइल व कम्प्यूटर पर है साथ ही चोरियां भी दूसरे तरीके से हो रही है। विद्यार्थियों को बताया गया कि अपने मोबाइल व कम्प्यूटर को हंैकरों से कैसे सुरक्षित रखे। प्रो. डीआर सिररामे ने बताया कि डिजिटल इंडिया मिशन के तहत लोकसेवा केन्द्र बालाघाट द्वारा हेकिंग एक्सपोर्ट सेमीनार का आयोजन किया गया। विद्यार्थियों को मोबाइल में डाटा कैसे हेंग होता है, उसकी हेकिंग से कैसे बचे उसके प्रति जागरूक किया गया। प्रोफेसर सिररामे ने विद्यार्थियों से अपील करते हुए कहा कि मोबाइल किसी को न दें अगर वे किसी को चलाने के लिए देते है तो उनकी गोपनीयता व डाटा के साथ छेड़छाड़ हो सकती है जिससे वे परेशानी में आ सकते है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो