इंटेलीजेंस जवान के भजन यू ट्यूब पर मचा रहे धूम

Mukesh Yadav | Updated: 14 Jun 2019, 09:11:56 PM (IST) Balaghat, Balaghat, Madhya Pradesh, India

कृष्ण भक्ति में डूबा पुलिस इंटेलीजेंस जवान
बिना संगीत शिक्षा के खुद लिखे व गाए भजन

बालाघाट. पुलिस की इंटेलीजेंस ब्रांच बालाघाट में तैनात जवान उमेश शर्मा की कृष्ण भक्ति इन दिनों सुर्खियों में है। कृष्ण मीरा के भजनों की रिकार्डिंग को उन्होंने यू ट्यूब ओर सोशल मीडिया पर अपलोड किया, जिन्हें जबरदस्त शेयर और लाइक मिल रहे हैं। अमेजिंग उमेश के नाम से भजन संग्रह धूम मचा रहा है। उमेश शर्मा मूलत: भिंड जिले की अटेर क्षेत्र के उमरी के पास कनावर (बाबा की गढिया) के रहने वाले है। पिता नोकरी के चलते इटारसी बस गए, उनकी पढ़ाई इटारसी से हुई, उनका बाकी परिवार गांव में ही निवास करता है।
हमेशा काम का दबाब और तनाव की बात करने वाले पुलिस कर्मियों के लिए उमेश शर्मा एक मिशाल और अपवाद हो सकते हैं। पुलिस की नौकरी में रहते हुए नौकरी के फर्ज को भी ईमानदारी से अदा करते हुए उन्होंने अंदर छिपे गायकी के हुनर को जिंदा किया और भक्ति के रंग में डूब गए।
ये हैं भजन
शर्मा के स्वरचित भजन यूट्यूब चैनल अमेजिंग उमेश पर एक-एक करके अपलोड हो रहे हैं, इनमें मीरा देखे राह प्रभु की, तेरे बगैर जीना दुश्वार हो रहा हैं। जोगन बन के फिरूं, मैं तो श्याम दीवानी हो गई और मेरे कान्हा तू अपना पता दे आदि शामिल है।
ऐसे जगी कृष्ण भक्ति की अलख
उमेश आर्थिक कठिनाईयों के बीच पले। उनके मुताबिक वे बचपन से गणित में बहुत तेज थे। दोस्त गणित का जादूगर कहते थे। सपना इंजीनियर बनने का था, लेकिन वह पूरा नहीं हो सका। मुफलिसी में पढ़ाई की उम्र में स्टेशन पर वेंडरी भी की, पर अपना संघर्ष जारी रखा, बाद में पुलिस सेवा में आ गए। ड्यूटी में राधे-राधे बाबा इंदौर के कंैप में रहे और कृष्ण के प्रति भक्ति जागी। इससे पहले कभी संगीत के सुरताल नहीं मिला, एकभी संगीत की शिक्षा नही ले पाए। दो बार संगीत सीखने के प्रयास भी किए, लेकिन पंद्रह दिन से ज्यादा नहीं कर पाए। बिना अनुभव भजन खुद लिखे, गाए और कंपोज भी किए। जो जानकारों के हिसाब से किसी चमत्कार से कम नही है। इसका श्रेय वे ईश्वर के अलावा परिवार ओर एएसपी सुनील मेहता को देते हैं। शर्मा कहते हैं कि भक्ति का भी अजीब रंग है, एक बार डूब जाओ तो बड़े से बड़े चमत्कार हो जाते है और उनके जीवन में ये जो चमत्कार सा सब हो राह है वो ईश्वर भक्ति का ही परिणाम है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned