किराना दुकान की आय से कांताबाई के आए अच्छे दिन

सफलता की कहानी

By: mukesh yadav

Published: 10 Feb 2018, 11:51 AM IST

बालाघाट. जिले की लांजी विकासखंड के ग्राम ओटेकसा की कांता बाई मटाले का जीवन अतीत में गरीबी और संघर्षों से भरा रहा है। लेकिन अब उसके अच्छे दिन आ गए हंै। कांता बाई गांव में अब किराना सामान की दुकान चलाती है और उससे उसे अच्छी खासी आय भी हो जाती है। मप्र राज्य आजीविका मिशन द्वारा ग्राम ओटेकसा में महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए समूहों का गठन किया जा रहा था। तो कांताबाई भी भाग्यलक्ष्मी आजीविका स्व सहायता समूह की सदस्य बन गई थी। कांताबाई की लगन एवं समझ बूझ को देखते हुए उसे 09 फरवरी 17 को समूह की सचिव बनाया गया।
कांता बाई ने समूह के सचिव का दायित्व जिम्मेदारी के साथ निभाया। रोजीरोटी का कोई साधन नहीं होने के कारण कांता बाई ने अपने परिवार के गुजारे के लिए किराना दुकान खोलने का मन बनाया। समूह की जमा पूंजी से मिले 06 हजार रुपए के ऋण ने उसे हिम्मत दी और उसकी किराना दुकान चल निकली।
अब होने लगी अच्छी आय
कांताबाई की किराना दुकान अच्छी चलने लगी है और उससे उसे अच्छी आय भी होने लगी है। कांताबाई किराना दुकान से होने वाली आय से अपने परिवार का गुजारा चलाने के साथ ही समूह से लिए गए ऋण की किश्त भी समय पर जमा कर रही है। अब तो उसका ऋण भी लगभग चुकता होते आ गया है।

तीन व्यक्तियों पर की गई जिला बदर की कार्रवाई
बालाघाट. कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी डीव्ही सिंह ने तीन व्यक्तियों के आपराधिक रिकार्ड को देखते हुए उनके विरुद्ध मप्र राज्य सुरक्षा अधिनियम के तहत कार्रवाई कर उन्हें तीन माह की अवधि के लिए बालाघाट, सिवनी, मंडला एवं डिंडोरी जिले की राजस्व सीमाओं से निष्कासित करने के आदेश दिए हंै।
शहर के भटेरा चौकी वार्ड 02 निवासी आशीष शर्मा, प्रेमनगर वार्ड 26 निवासी विनोद जोशी एवं वार्ड 24 झुग्गी झोपड़ी निवासी छोटू उर्फ राजेन्द्र के विरुद्ध भादंवि की विभिन्न धाराओं के अंतर्गत आपराधिक प्रकरण होने एवं उनके आपराधिक गतिविधियों में संलिप्त होने से उनके विरुद्ध मप्र राज्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत कार्रवाई कर तीन माह की अवधि के लिए उन्हें निष्कासित कर दिया गया है। इन तीनों व्यक्तियों को तत्काल इन जिलों की राजस्व सीमाओं से बाहर चले जाने कहा गया है। इस आदेश का उल्लंघन करने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी गई है।

mukesh yadav Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned