scriptकटंगी-लालबर्रा सड़क मार्ग जर्जर | Katangi-Lalbrahra roadway shabby | Patrika News

कटंगी-लालबर्रा सड़क मार्ग जर्जर

locationबालाघाटPublished: Jun 09, 2019 08:31:29 pm

Submitted by:

mukesh yadav

38 किमी. का सफर हुआ कठिन-

jarjar sadak

कटंगी-लालबर्रा सड़क मार्ग जर्जर

कटंगी। कटंगी से लालबर्रा को जोडऩे वाला मुख्य सड़क मार्ग देख-रेख के अभाव में पूरी तरह से जर्जर हो चुका है। इस वजह से इस मार्ग पर छोटे-बड़े सभी प्रकार के वाहनों का सफर करना काफी मुश्किल हो गया है। राहगीरों को आवागमन करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत वर्ष 2008 में इस सड़क का निर्माण करवाया था। इस सड़क की परिवहन क्षमता 8 टन तय थी। जबकि 8 टन से अधिक क्षमता के वाहनों के आवागमन पर प्रतिबंध की शर्त थी, लेकिन मार्ग बनते ही भारी-भरकम वाहनों की आवाजाही होते रही इस कारण सड़क समय-सीमा से पहले ही पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई। करीब 5 साल से यह मार्ग अपनी बदहाली पर तरस खा रहा है।
38 किमी की दूरी पार करने में राहगीरों को 2 घंटे का समय लग रहा है। सड़़क की जर्जर हालत होने की वजह से इस मार्ग पर बसों की आवाजाही बिलकुल ही नगण्य है। बस संचालक ने बताया कि अभी तो गर्मी के मौसम में जैसे-तैसे सफर कर रहे हैं। लेकिन बारिश के दिनों में सड़़क पर चलना मुश्किल होता है। इस कारण बसों का संचालन बंद करना पड़ता है। जानकारी के अनुसार 11 वर्ष पूर्व सड़क मार्ग का पक्कीकरण किया गया था। इस मार्ग के निर्माण में अनियमितता बरती गई थी। इस कारण कुछ ही दिनों में सड़क की स्थिति जर्जर हो गई थी। अभी तो इस सड़क में जगह-जगह गड्ढे बन गए, जो धीरे-धीरे छोटे-छोटे तालाबनुमा के आकार में परविर्तित होते दिखाई दे रहे हैं। इस मार्ग से प्रतिदिन सैकड़ो छोटे-बड़े वाहनों का आना-जाना रहता है। कई बार राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों का इस ओर ध्यानाकर्षण कराया गया। लेकिन नेताओं ने कभी इस सड़क के नवनिर्माण को तव्वजों नहीं दी।
कटंगी-लालबर्रा मुख्य सड़क पर बने गड्ढों के कारण राहगीर दुर्घटना के शिकार हो रहे है। ग्रामीणों की माने तो करीब 6 साल पहले इस मार्ग में कुल किमी मार्ग का मरम्तीकरण कार्य हुआ था। वह भी अब जर्जर हो गया है। इस सड़क पर आवागमन करना खतरे से खाली नहीं है। जर्जर सड़क पर आए दिन वाहनों का दुर्घटना होना बदस्तूर जारी है। उधर वाहनों के आवागमन से सड़क पर धूलकण उडऩा लोगों के लिए जानलेवा सिद्ध हो रहा है। इस मार्ग पर भारी वाहनों का अत्यधिक आवागमन होने के कारण सड़क पर कुछ जगहों पर पेंचवर्क उखड़ गए हैं। ग्रामीणों ने नेताओं और अफसरों से शीघ्र ही मार्ग के नवनिर्माण की मांग की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो