कई यातनाओ से भरी कटंगी से वारासिवनी सड़क

कई यातनाओ से भरी कटंगी से वारासिवनी सड़क

Mukesh Yadav | Updated: 08 Aug 2019, 04:45:45 PM (IST) Balaghat, Balaghat, Madhya Pradesh, India

सड़क पर नित्य हो रहे हादसे, जनप्रतिनिधि मौन
मरम्मत के नाम पर थूक पालीस भी नहीं करवा रहे जिम्मेदार

कटंगी। सिनेमा चौक कटंगी से वारासिवनी कुल 30 किमी. का सड़क मार्ग बारिश के बाद कई यातनाओ से भरा हो गया है। इस मार्ग पर सफर करना काफी मुश्किल और नुकसानदेह हो गया है। सड़क की जर्जर हालत की वजह से प्रतिदिन सड़क हादसे हो रहे हैं तथा वाहन क्षतिग्रस्त हो रहे है। लेकिन जिम्मेदार अधिकारी और जनप्रतिनिधि अब भी मौन साधे हुए हैं। राहगीर और स्थानीय जनता सड़क की बदहाल हालत से तंग आ चुकी है। बुधवार को ही जर्जर सड़क की वजह से एक बड़ी दुर्घटना होते-होते टल गई। जानकारी अनुसार बस स्टैंड में एक मालवाहन वाहन का टायर फट गया। टायर फटने से सड़क की गिट्टियां उछलने से 2 लोग घायल हो गए। ऐसे हादसे हर 1 किमी. मीटर में हो रहे हैं। गौरतलब हो कि उक्त सड़क निर्माण करीब 3 साल पहले स्वीकृत हुआ था। जिसे निर्माण एंजेसी आधा-अधूरा छोड़कर भाग चुकी है। इसके बाद विभाग ने अब तक सड़क निर्माण के लिए पुन: टेंडर नहीं निकाला है। बारिश के बाद यह सड़क की बहुत बुरी हालत है। सफर करना काफी मुश्किल हो गया है।
शहर में सिनेमा चौक से लेकर बस स्टैंड तक सड़क में गढ्डे है या गढ्डों में सड़क है यह समझ नहीं आ रहा है। बारिश के बाद सड़क के गढ्डों में पानी भर जाता है। जिससे राहगीरों को आवागमन करने में और भी अधिक दिक्कत होती है। सड़क में पग-पग गढ्डों से राहगीरों का निकलना मुश्किल हो गया है। वहीं मालवाहक वाहनों के रोज एक्सल टूट रहे हैं और नुकसान हो रहा है। शिकायतों के बाद भी इस मार्ग को सही नहीं कराया जा रहा। नागरिकों के द्वारा कई बार सिनेमा चौक से लेकर बस स्टैंड सड़क मार्ग की मरम्मत कराने की मांग की जा रही है। लेकिन जिम्मेदार अफसर और नेता ध्यान ही नहीं दे रहे हैं। जानकारी अनुसार दो दशक पहले इस सड़क का डामरीकरण हुआ था। कई वर्षों से अनदेखी के चलते यह सड़क जर्जर हो चुकी है। अभी स्थिति ऐसी है कि महज आधा किमी का सफर पूरा करने में बारिश में भी पसीने छूट जाते हैं। प्रतिदिन हजारों लोग व वाहन यहां से गुजरते हैं।
गौरतलब हो कि इस सड़क से हर दिन तमाम अफसर और नेता रोज गुजरते हैं, लेकिन अफसोस उन्हें भी सड़कों की यह बदहाल स्थिति नजर नहीं आती। मौजूदा स्थिति ऐसी है कि सड़क पर चलने में जरा सी चंूक होने पर हाथ पैर तक टूट सकते हैं। सड़क की बदहाली से स्कूली छात्र-छात्राओं को भी दिक्कत होती है। मगर, नगर परिषद व लोक निर्माण विभाग के अधिकारी इस सड़क की मरम्मत कराने तक की सुध नहीं ले रहे हैं। जिससे आम जनमानस में बेजा आक्रोश है। सबसे चौकाने वाली बात तो यह है कि अब वह कांग्रेस नेता और पदाधिकारी भी सड़क को लेकर खामोश बैठे है, जो कभी सिवनी से कटंगी व्याहा बोनकट्टा मार्ग को लेकर सड़क पर उतरकर आंदोलन करते थे। अब स्थानीयजन स्वयं आंदोलन करने की रणनीति तैयार करने लगे हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned