रावण के साथ कुंभकरण और मेघनाथ का पुतला दहन

रावण के साथ कुंभकरण और मेघनाथ का पुतला दहन
रावण के साथ कुंभकरण और मेघनाथ का पुतला दहन

Mahesh Kumar Doune | Updated: 09 Oct 2019, 09:00:52 PM (IST) Balaghat, Balaghat, Madhya Pradesh, India

असत्य पर सत्य की जीत का पर्व विजयादशमी दशहरा नगर सहित ग्रामीण अंचलों में मंगलवार को धूमधाम से हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।

बालाघाट. असत्य पर सत्य की जीत का पर्व विजयादशमी दशहरा नगर सहित ग्रामीण अंचलों में मंगलवार को धूमधाम से हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। मुख्यालय में उत्कृष्ट विद्यालय मैदान में रावण सहित मेघनाथ और कुंभकरण का पुतला दहन किया गया। भगवान श्रीराम व लक्ष्मण सहित हनुमान का जुलूस रावण दहन स्थल पर पहुंचा। जहां अहंकारी रावण के पुतले पर प्रभु श्रीराम द्वारा अग्निबाण की वर्षा कर रावण का दहन किया गया। जिससे रावण, कुंभकरण सहित मेघनाथ का पुतला जल उठा। रावण दहन को देखने नगर सहित आसपास के क्षेत्र से हजारों दर्शक एकजुट हुए थे।
दशहरा पर्व के दौरान चल समारोह में भाजपा जिलाध्यक्ष रमेश रंगलानी, नपा अध्यक्ष अनिल धुवारे, प्रशासनिक अधिकारी, एसपी अभिषेक तिवारी, एएसपी आकाश भूरिया, एसडीएम केसी बोपचे, तहसीलदार रामबाबू देवांगन, नपा सीएमओ दिनेश बाघमारे सहित अन्य अधिकारी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।
पुलिस की पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था
पुलिस की पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था के बीच दशहरा पर्व रावण दहन का कार्यक्रम शांति पूर्वक संपन्न हुआ। इस दौरान पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी नगर में महावीर सेवादल समिति द्वारा आयोजित दशहरा चल समारोह में नजर बनाए रहे और मैदान में पुलिस के अधिकारियों से लेकर कर्मचारियों ने बखूबी अपने कर्तव्य का निर्वहन कर दशहरा पर्व को शांति पूर्वक मनाए जाने के लिए अपनी महत्ती भूमिका निभाई।
निकाली गई शोभायात्रा
महावीर सेवादल समिति द्वारा इस वर्ष भी 56 वें वर्ष में नए श्रीराम मंदिर से भव्य चल समारोह निकाला गया। इसमें पवनपुत्र हनुमान 40 किलो वजनी अष्टधातु का मुकुट धारण किए गए पैदल नाचते झूमते हुए चल रहे थे। वहीं सुंदर दिव्य रथ पर भगवान श्रीराम और लक्ष्मण विराजमान होकर शोभायात्रा की शान बढ़ा रहे थे। शोभायात्रा में स्थानीय जनप्रतिनिधि, प्रशासनिक अधिकारी सहित सामाजिक संगठनों के पदाधिकारियों के अलावा बड़ी संख्या में आम जनता ने शामिल होकर जय श्रीराम और जय वीर महावीर के जयघोष लगाए।
श्रीराम मंदिर से प्रारंभ हुई शोभायात्रा हनुमान चौक, सराफा चौक, सुभाष चौक, महावीर चौक, गुजरी चौक, काली पुतली चौक, अम्बेडकर चौक होते हुए रावण दहन स्थल उत्कृष्ट स्कूल पहुंची। हनुमान साधक अमन भल्ला ने हनुमान मंदिर पहुंच हनुमान जी की पूजा आराधना कर आर्शीवाद प्राप्त किया। इसके अलावा दुर्गा पंडालों में भी पहुंच मातारानी की आराधना कर आर्शीवाद लिया। शोभायात्रा रावण पुतला दहन स्थल पहुंच संपन्न हुई। जहां हनुमान का चोला धारण करने वाले साधक अमन की अगुवाई में भगवान श्रीराम और लक्ष्मण के तीरों से असत्य और अधर्म के प्रतीक रावण के पुतले सहित कुंभकरण व मेघनाथ के पुतले का दहन किया गया।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned