scriptखोखली बुनियाद पर लाखो का भवन निर्माण कार्य | Lakhs of building work on hollow foundation | Patrika News

खोखली बुनियाद पर लाखो का भवन निर्माण कार्य

locationबालाघाटPublished: Dec 15, 2019 04:07:56 pm

Submitted by:

mukesh yadav

लालबर्रा तहसील की ग्राम पंचायत दादिया का मामलापंचायत द्वारा बिना मजबूत बेस तैयार किए करवाया जा रहा प्राथमिक शाला भवन निर्माण

खोखली बुनियाद पर लाखो का भवन निर्माण कार्य

खोखली बुनियाद पर लाखो का भवन निर्माण कार्य


बालाघाट/लालबर्रा. शासकीय निर्माण कार्यो में किस तरह से अनियमित्ता बरतकर सरकारी राशि पर गोलमाल किया जाता है, लालबर्रा क्षेत्र की ग्राम पंचायत ददिया आमाटोला में देखा जा सकता है। दरअसल आमटोला में शासकीय प्राथमिक स्कूल के भवन का निर्माण पंचायत द्वारा ठेकेदार के माध्यम से करवाया जा रहा है। लेकिन निर्माण में तय मापदंडों व गुणवत्ता का ध्यान नहीं जा रहा है। यहां तक की बिना मजबूत बेस तैयार करे ही लाखों के भवन का निर्माण किया जा रहा है। ऐसे में खोखली बुनियाद पर किया जा रहा यह लाखो का निर्माण कार्य कितने दिनों तक टिक पाएगा स्पष्ट समझा जा सकता है।
११ लाख का निर्माण कार्य
जानकारी के अनुसार ग्रामीणों की मांग के बाद शासन स्तर आमाटोला में प्राथमिक स्कूल भवन स्वीकृत किया गया है। भवन के निर्माण की जिम्मेदारी पंचायत को सौंपी गई है। पंचायत द्वारा ११ लाख ३५ हजार की लागत से भवन निर्माण कार्य शुरू भी करवा दिया गया है। लेकिन निर्माण के प्रारंभ में आरोप लगाए जाने लगे हैं। ग्रामीणों द्वारा भी निर्माण में तकनीकि जांच किए जाने की बात कही जा रही है।
मजबूत बेस का आभाव
ग्राम के जागरूक युवा राजू पंचेश्वर के अनुसार स्कूल भवन की निर्माण प्रारंभ होने के पहले मजबूत बेस तैयार किया जाना चाहिए था। लेकिन ठेकेदार द्वारा कम गहराई का नाली नुमा गड्ढा खोदकर फाउंडेशन उठाना शुरू कर दिया गया है। जबकि करीब चार से पांच फिट नीचे पहले लोहे की जाली डालने के बाद फाउंडेशन के लिए जुड़ाई कार्य किया जाना चाहिए था। वहीं मापदंड अनुसार लोहे का उपयोग भी नहीं किया जा रहा है। इसके अलावा निम्न स्तर की सीमेंट, ईंट व रेत का उपयोग भी किया जा रहा है। मौके पर लगाया गया साइन बोर्ड में अधूरी जानकारी अंकित की गई है इससे स्पष्ट होता है कि निर्माण में काफी अनियमित्ताएं बरती जा रही है।
सीएम हेल्प लाइन में शिकायत
इस मामले की बकायदा ग्राम के जागरूक युवा राजू पंचेश्वर द्वारा सीएम हेल्पलाइन में शिकायत क्रमांक 9770046 के द्वारा शिकायत दर्ज कराई गई है। इसके बाद मौके पर जांच करने समन्वय अधिकारी महेश फरदे पहुंचे थे। इन्होंने भवन का निरीक्षण करने पर पाया कि निर्माण में मापदंडो का ध्यान नहीं रखा जा रहा है वहीं निर्माण सामग्री की गुणवत्ता को लेकर भी संदेह व्यक्त किया गया है। बावजूद इसके आगामी कार्रवाई नहीं की जा रही है। राजू ने बताया कि उन्होंने शुक्रवार को पुन: जिला मुख्यालय पहुंचकर कलेक्टर और जिला पंचायत सीईओ को शिकायत कर निर्माण की तकनीकि जांच करवाए जाने की मांग की है।
वर्सन
निर्माण कार्य की तकनीकि जांच आवश्यक है। आगामी समय में इसी भवन में बच्चे बैठकर शिक्षा अध्यन करेंगे, जिनकी सुरक्षा को लेकर संदेह बना रहेगा। बच्चों के जीवन से खिलवाड़ होने नहीं दिया जाएगा। यदि निर्माण कार्य की तकनीकि जांच नहीं करवाई जाती है तो हम आंदोलन करने बाध्य होंगे।
राजू पंचेश्वर, जागरूक युवा
हमारे द्वारा समय-समय पर मौके पर पहुंचकर निर्माण कार्य का निरीक्षण किया जा रहा है। आपके द्वारा जो जानकारी बताई जा रही है उसकी हम जांच करेंगे। निर्माण में कोई अनियमित्ता नहीं होने दी जाएगी।
एस बापुरे, इंजीनियर

ट्रेंडिंग वीडियो