scriptचार नए ओपन केप के लिए जमीन आबंटित | Land allotted for four new open cape | Patrika News
बालाघाट

चार नए ओपन केप के लिए जमीन आबंटित

कलेक्टर दीपक आर्य ने कलेक्ट्रेट की बैठक में निर्देशित किया कि जिले के किसी भी खरीदी केन्द्र में मुख्य सड़क के किनारे धान की खरीदी नहीं करना है।

बालाघाटNov 07, 2019 / 04:47 pm

mukesh yadav

चार नए ओपन केप के लिए जमीन आबंटित

चार नए ओपन केप के लिए जमीन आबंटित

बालाघाट. कलेक्टर दीपक आर्य ने कलेक्ट्रेट की बैठक में निर्देशित किया कि जिले के किसी भी खरीदी केन्द्र में मुख्य सड़क के किनारे धान की खरीदी नहीं करना है। धान खरीदी करने वाली सोसायटी को बारदाने प्रदाय करने वाली राईस मिल से लिंक कराने के निर्देश दिए गए। सहकारी समिति को लिंक राईस मिलर्स से बारदाने प्राप्त करना होगा। बैठक में राईस मिलर्स से गोदामों एवं ओपन केप में रखे धान की कस्टम मिलिंग का कार्य तेजी से पूर्ण करने के निर्देश दिए गए। बैठक में बताया गया कि वेयर हाउस को जिले के चार स्थानों पर समर्थन मूल्य पर खरीदे गए धान को रखने के लिए ओपन केप बनाने जमीन आबंटित कर दी गई है। यह चार ओपन केप किरनापुर क्षेत्र के ग्राम वारा, खैरलांजी क्षेत्र के ग्राम भेंडारा एवं लालबर्रा क्षेत्र के ग्राम छतेरा व बिरसोला में बनाए जाएंगे। इन चार स्थानों पर ओपन केप बनने से जिले में समर्थन मूल्य पर खरीदे गए धान के भंडारण पहले की तुलना में अधिक स्थान उपलब्ध हो जाएगा।
कलेक्टर आर्य ने बैठक में खाद्य सुरक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे खाद्य सामग्री का निर्माण करने एवं विक्रय करने वाले प्रतिष्ठानों की नियमित रूप से जांच करें और संदेहजनक खाद्य सामग्री के नमूने प्रयोगशाला जांच के लिए एकत्र करें। हर सप्ताह कम से कम 15 नमूने प्रयोगशाला जांच के लिए एकत्र किए जाए। खाद्य सामग्री का निर्माण करने एवं विक्रय करने वाले प्रतिष्ठानों को नियमों का पालन सुनिश्चित करने के लिए कुछ दिनों का समय दिया गया है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं होगा कि जांच का काम बंद दिया जाए।
बीजों का भंडारण करने के निर्देश
बैठक में उप संचालक कृषि गौर ने बताया कि जिले की सहकारी समितियों में अब तक रबी फसलों के बीजों का भंडारण नहीं किया गया है। इस पर कलेक्टर आर्य ने जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के अधिकारी को निर्देशित किया गया कि वे रबी सीजन के लिए सभी सहकारी समितियों में रबी फसलों के बीजों का शीघ्र भंडारण करें। जिले में रबी फसलों गेहूं, चना एवं अन्य फसलों के बीजों की कमी नहीं होना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो