परदेशी को मिला मकान बनाने के लिए भूमि का पट्टा

परदेशी को मिला मकान बनाने के लिए भूमि का पट्टा

mukesh yadav | Publish: May, 17 2018 08:29:15 PM (IST) Balaghat, Madhya Pradesh, India

प्रधानमंत्री आवास योजना का भी मिलेगा लाभ

बालाघाट. लांजी विकासखंड के ग्राम भानेगांव के निवासी परदेशी को प्रधानमंत्री आवास योजना में अपना मकान बनाने के लिए जमीन की कमी महसूस नहीं होगी। परदेशी पिता नीलकंठ को मकान बनाने के लिए ग्राम पंचायत की ओर से आबादी की जमीन का पट्टा प्रदान कर दिया गया है। 16 मई को जिले के प्रभारी मंत्री शरद जैन द्वारा पदरेशी को जमीन का पट्टा दिया गया तो वह खुश हो गया है।
परदेशी के पास रहने के लिए अपना स्वयं का मकान नहीं है। उसे अपने परिवार के साथ दूसरे के मकान में रहना प?ता है। वह शासन की योजना का लाभ लेकर अपना मकान बनाना चाहता था। लेकिन मकान बनाने के लिए जमीन की समस्या सामने आ जाती थी। जिससे वह मायूस हो जाता था। जब शासन ने निर्णय लिया कि आवासहीन लोगों को रहने लायक जमीन का पट्टा दिया जायेगा तो परदेशी को भी जमीन का पट्टा मिल गया है। अब उसका अपना स्वयं का मकान बनाने का रास्ता साफ हो गया है। उसे अब प्रधानमंत्री आवास योजना में मकान बनाने के लिए एक लाख 60 हजार रुपए की राशि मिल जाएगी।
लांजी तहसील के विभिन्न ग्रामों के 1803 आवासहीन लोगों को आबादी की भूमि का पट्टा तैयार कर दिया जा रहा है। विकास यात्रा के दौरान परदेशी जैसे अन्य हितग्राहियों को भी जमीन का पट्टा दिया जा रहा है। शासन की इस योजना से गांव के गरीब लोगों का भी पक्के मकान में रहने का सपना साकार होने जा रहा है।

सात दिनों में उपस्थित हो राजस्व निरीक्षक
बालाघाट. कलेक्टर डीव्ही सिंह ने राजस्व निरीक्षक मंडल बुदबुदा में पदस्थ राजस्व निरीक्षक नरेंद्र सिंह उईके को 7 दिनों के भीतर अपने कार्य पर उपस्थित होने के निर्देश दिए हैं। यदि वह 7 दिनों के भीतर अपने कार्य पर उपस्थित नहीं होंगे तो उनके विरुद्ध एकपक्षीय अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। उल्लेखनीय है कि राजस्व निरीक्षक उईके सतना जिले के मैहर तहसील के ग्राम रूहिनिया कला के निवासी हैं और वह जिले के राजस्व निरीक्षक मंडल बुदबुदा में पदस्थ हैं। उईके 3 फरवरी 18 से बिना किसी अवकाश सूचना के अपने कार्य से अनुपस्थित हैं। कलेक्टर सिंह ने कलेक्टर सतना के माध्यम से राजस्व निरीक्षक नरेंद्र सिंह उईके घर नोटिस भिजवाया है और उसे 7 दिनों के भीतर अपने कर्तव्य पर उपस्थित होने कहा गया है।

Ad Block is Banned