script

राजीव सागर बांध से पानी छोड़ें, नहीं होगा आंदोलन

locationबालाघाटPublished: Apr 27, 2018 12:48:44 pm

Submitted by:

mukesh yadav

पठार संघर्ष समिति के बेनर तले किसानों ने सौंपा ज्ञापन, सिंचाई के पानी देने की मांग, नहीं तो आंदोलन की दी चेतावनी

gyapan
बालाघाट. खैरलांजी क्षेत्र की पठार संघर्ष समिति द्वारा किसानों के साथ कलेक्ट्रेट पहुंचकर राजीव सागर बांध परियोजना से बावनथड़ी नदी व नहरों में पानी छोड़े जाने की मांग ज्ञापन के माध्यम से की है। ज्ञापन में बताया गया कि इन दिनों पठार क्षेत्र में अकाल की स्थिति बन रही है। किसानों को सिंचाई, मवेशियों के लिए पानी नहीं मिल पा रहा है। वहीं ग्रामीणों को भी पेयजल आदि के लिए परेशान होना पड़ रहा है। उन्होंने ज्ञापन के माध्यम से ०५ मई तक पानी छोड़े जाने की मांग की। अन्यथा किसानों व ग्रामीणों के साथ मिलकर ०८ मई से महा आंदोलन किए जाने की चेतावनी भी दी है।
ज्ञापन देने पहुंचे पठार संघर्ष समिति संयोजक दीपक पुष्पतोड़े, जल उपभोक्ता संथा अध्यक्ष मोहनलाल आंबिलकर, नेतराम तिबुड़े, राजेश पारधी आदि ने बताया कि गत वर्ष 4 अप्रैल 2017 को विधिवत कलेक्टर को 3 हजार किसानों की हस्ताक्षर सहित ज्ञापन देकर 20 से 25 अप्रैल के बीच पानी छोडऩे की मांग की गई थी। जिसे गंभीरता से लेते हुए तत्कालीन कलेक्टर भरत यादव द्वारा 24 अप्रैल को पानी छोडऩे के निर्देश दिए गए थे। जिससे समस्त किसानों एवं आम जनता को सिंचाई व पीने के पानी की समस्या से निजात मिल सकी थी। इसी तरह इस वर्ष भी पठार संघर्ष समिति द्वारा हजारों किसानों के हस्ताक्षर सहित कलेक्टर कार्यालय बालाघाट एवं एसडीएम कार्यालय कटंगी पहुंचकर पानी छोडऩे के संबंध में ज्ञापन दिया गया है। जिसमें इस वर्ष ०५ मई तक राजीव सागर बांध का पानी बावनथड़ी नदी एवं नहरों मे छोडऩे की मांग रखी गई है। ऐसा नहीं होने पर आंदोलन की रणनीति तैयार की जा रही है। जिसकी सम्पूर्ण जिम्मेदार शासन प्रशासन की होगी।
ग्रीष्मकालीन खेल प्रशिक्षण शिविर 1 मई से प्रारंभ
बालाघाट. मप्र शासन खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा इस वर्ष भी ग्रीष्मकालीन अवकाश के सदुपयोग हेतु ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में निवासरत बालक, बालिकाओं को खेल प्रशिक्षण हेतु 01 मई से 15 जून तक की अवधि में ग्रीष्मकालीन ख्ेाल प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इस परिपेक्ष्य में नवागत खेल और युवा कल्याण अधिकारी अरविंद सिंह राणा द्वारा सभी खेल प्रशिक्षक तथा समस्त विकासखंडों के युवा समन्वयकों की बैठक आयोजित कर उन्हें अपने विखं के चिन्हित मैदानों मेें खेल प्रशिक्षण शिविर लगाने के निर्देश दिए गए हैं। शिविर का आयोजन जिला मुख्यालय के साथ प्रत्येक विखं मुख्यालय जहां खेल मैदान उपलब्ध है में आयोजित किए जा रहे हंै। जिला मुख्यालय में नगर पालिका मैदान में हॉकी, व्हालीवॉल, एथलेटिक्स, तथा बास्केटबॉल खेल का शिविर आयोजित होगा। उसी प्रकार मुलना स्टेडियम में क्रिकेट तथा फुटबॉल का प्रशिक्षण शिविर, पुलिस लाईन मैदान में फुटबॉल तथा बास्केटबॉल खेल का शिविर, उत्कृष्ट विद्यालय बालाघाट में कराते का शिविर, मुलना स्टेडियम कराते हॉल में कराते तथा महिलाओं के आत्मरक्षा हेतु विशेष शिविर, पानी टंकी के पास व्हालीवॉल मैदान में वालीबॉल का प्रशिक्षण शिविर आयोजित होगा। प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ 01 मई को कराते हॉल मुलना स्टेडियम में शाम 5 बजे से होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो