महिला की हत्या के आरोपी को आजीवन कारावास एवं 40 हजार का जुर्माना

Mukesh Yadav

Publish: May, 17 2019 09:00:42 PM (IST)

Balaghat, Balaghat, Madhya Pradesh, India

बालाघाट। जिला न्यायालय के जिला सत्र न्यायाधीश राजेन्द्र प्रसाद गुप्त की अदालत ने हत्या के एक मामले का निराकरण करते हुए आरोपी को आजीवन व ०३ वर्ष के कठोर कारावास व ४० हजार रुपए के अर्थदंड की सजा से दंडित किया है। अभियोजन की ओर से जिला अभियोजन अधिकारी विशेष लोक अभियोजक केएल वर्मा ने पैरवी की। न्यायालय ने आरोपी फैज खान ऊर्फ फिरोज पिता रज्जाक खान (36) निवासी वार्ड नंबर 02 जागपुर वारासिवनी को धारा 302 भादवि में आजीवन कारावास एवं 30 हजार रुपए का अर्थदंड एवं धारा 201 भादवि में 3 वर्ष का कठोर कारावास एवं 10 हजार रुपए के अर्थ दंड से दंडित किया है।
लोक अभियोजक अखिल कुमार कुशराम ने घटना के संबंध में बताया कि ग्रामीण नवेगांव थाना पुलिस को 07 सितंबर २०१७ को गोंगलई के पास वैनगंगा नदी में एक महिला का शव पड़े होने की सूचना प्राप्त हुई थी। मौके पर अज्ञात महिला के शव के संबंध में देहाती मर्ग इंटीमेशन क्रमांक 17 धारा 174 जाफौ. कायम कर जांच में लिया गया था। अज्ञात मृतिका के चेहरे, माथे, नाक, कनपटी व गर्दन पर चोटें थी। अज्ञात मृतिका के शव का पीएम कराया गया तथा अन्य सभी कार्रवाईयों के बाद मर्ग जांच के दौरान अज्ञात मृतिका की पहचान उमा बाई बुंदेले के रूप में हुई। मृतिका उमाबाई के पुत्र संदीप सराठे व भतीजे रूपेन्द्र सराठे तथा उसकी बहन द्वारा मृतिका के शव की पहचान की गई। मृतिका की चोटों को देखते हुए डॉक्टर द्वारा हत्या के पूर्व पहुंचाई गई चोटें होना लेख किया गया था जिसके आधार पर धारा 302, 201, भादवि का अपराध पंजीबद्ध किया गया व विवेचना के दौरान मृतिका के मोबाइल कॉल डिटेल्स के आधार पर पुलिस आरोपी तक पहुंची व उससे पूछताछ करने पर घटना में प्रयुक्त वस्तुएं आरोपी के पास से बरामद कर न्यायालय में अभियोग पत्र प्रस्तुत किया गया। प्रकरण पूर्णत: परिस्थितिजन्य साक्ष्य पर आधारित था। मृतिका के सोने के झुमके इत्यादि आरोपी के पास से बरामद हुए थे। अभियोजन द्वारा सभी महत्वपूर्ण गवाहों का न्यायालय में परीक्षण कराया गया। विचारण उपरांत न्यायालय द्वारा आरोपी फैजखान ऊर्फ फिरोज को उक्त सजा से दंडित किया गया।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned