scriptकिसानों को वितरित किया गया ऋण माफी प्रमाण पत्र | Loan waiver certificate distributed to farmers | Patrika News

किसानों को वितरित किया गया ऋण माफी प्रमाण पत्र

locationबालाघाटPublished: Feb 22, 2020 01:58:48 pm

Submitted by:

mukesh yadav

दूसरे चरण में लांजी तहसील के 512 किसानों का 3 करोड़ 49 लाख का ऋण हुआ माफ

किसानों को वितरित किया गया ऋण माफी प्रमाण पत्र

किसानों को वितरित किया गया ऋण माफी प्रमाण पत्र

बालाघाट. लांजी नगर के सालेटेकरी मार्ग पर उत्कृष्ट विद्यालय के समीप स्थित स्टेडियम में 20 फरवरी को मप्र शासन द्वारा एक भव्य कार्यक्रम आयोजित किया। जिसमें मप्र शासन के तीन मंत्री गण, विधानसभा उपाध्यक्ष एवं विधायक गण सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि बतौर अतिथि दिर्घा में शामिल हुए। मप्र शासन के किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री सचिन यादव के मुख्य आतिथ्य में आयोजित इस कार्यक्रम में पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री एवं बालाघाट जिले के प्रभारी मंत्री कमलेश्वर पटेल, खनिज संसाधन मंत्री प्रदीप जायस्वाल अतिथि के रूप में उपस्थित थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता मप्र विधानसभा की उपाध्यक्ष हिना कावरे ने की। कार्यक्रम में कटंगी विधायक टामलाल सहारे, संजय उईके, उदय सिंह नगपुरे, विश्वेश्वर भगत, राजा सोनी, भागवत भाउ नगपुरे, जनपद अध्यक्ष दुर्गा खटोले, नप अध्यक्ष मीरा समरीते, देवेन्द्र खोंगल विशिष्ट अतिथि, कलेक्टर दीपक आर्य, एसपी अभिषेक तिवारी, सीईओ रजनी सिंह, एसडीएम अक्षय तेम्रावाल, एसडीएम चन्द्रप्रताप गोहल सहित जिले एवं तहसील के समस्त विभागो से जिला एवं तहसील अधिकारी कार्यक्रम में उपस्थित रहे। कार्यक्रम की प्रस्तावना कलेक्टर दीपक आर्य के द्वारा रखी गई।
लांजी गोंदिया मार्ग का होगा भूमिपूजन
मंत्री गणो का काफिला सर्वप्रथम लांजी के सुभाष चौक पहुंचा जहां उपस्थित नगर परिषद अध्यक्ष मीरा समरीते सहित पार्षद गणो एवं कांग्रेस पदाधिकारी गणो उक्त सभी मंत्री गणो का फुलमालाओ से स्वागत वंदन किया। सुभाष चौक में मुख्य अतिथि कृषि मंत्री सचिन यादव एवं प्रभारी मंत्री कमलेश्वर पटेल, खनिज मंत्री प्रदीप जायस्वाल एवं विस उपाध्यक्ष हिना कावरे द्वारा सर्वप्रथम सुभाष चौक पर स्थित सुभाष चन्द्र बोसजी की प्रतिमा की पूजन अर्चन किया गया। इसके बाद 77 करोड़ की लागत से बनने जा रही 57 किमी लंबाई की रजेगांव, लांजी- आमगांव मार्ग का भूमिपूजन किया गया। इसी कड़ी में लांजी के ऐतिहासिक राज्य मार्ग जो की ब्रिटिश शासन काल में संचालित था लेकिन विगत कई वर्षों से यह मार्ग लुप्त हो चुका था, हिना कावरे के द्वारा उक्त मार्ग का सर्वे करवाकर मार्ग बनाए जाने के लिए कुछ माह पूर्व ही आश्वासन दिया गया और अब इस आश्वास्वन को पूर्ण करते हुए उक्त मार्ग का भूमिपूजन किया गया जो कि यह मार्ग 13 करोड़ की लागत से निर्मित होगा। मार्ग निर्माण से लांजी से गोंदिया की दूरी मार्ग 35 से 40 किमी के मध्य हो जाएगी और लांजी वासियों को गोंदिया पहुंचने के लिए काफी सहुलियत होगी।
25 दिव्यांग जनो को ई ट्राईसिकल
कार्यक्रम में सबसे बड़ी सौगात दिव्यांग जनो को प्राप्त हुई। अतिथियों ने 25 दिव्यांग जनो को ई मोटरट्राईसिकल का वितरण किया। ई ट्राईमोटरसाईकिल पाकर दिव्यांग जन खुश नजर आए। मंत्रीगण, विस उपाध्यक्ष एवं मंचासीन विधायक गण तथा अन्य अतिथि जिला प्रशासन के अधिकारियों के हस्ते मप्र राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन जिला बालाघाट के माध्यम से स्व सहायता समूह की दीदीयो को स्व सहायता समुहो के सामुदायिक निवेश निधि के रूप में 1 करोड़ 73 लाख दस हजार रुपए का चेक प्रदाय किया गया। कार्यक्रम में जय किसान फसल ऋण माफी योजनान्तर्गत लांजी किरनापुर सहित आस पास के ग्राम के किसानों को ऋण माफी प्रमाण पत्रो का वितरण किया।
स्टॉल से प्रभारी मंत्री ने खरीदी सामग्री
कार्यक्रम में सभी विभागों के द्वारा स्टॉल लगाए गए थे। लेकिन प्रमुख रूप से जिस स्टॉल की प्रशंसा की गई वह था आजीविका समूह की दीदीयो के द्वारा लगाया गया स्टॉल। इन्हीं दीदीयो को प्रोत्साहित करने प्रभारी मंत्री पटेल ने स्टॉल में पंहुचकर लगभग 1 हजार रुपए की सामग्री खरीदकर स्व सहायता समूह की दीदीयो को प्रोत्साहित किया।
365 दिनों में 365 वचनों को किया पूरा
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कृषि मंत्री सचिन यादव ने कहा कि हमारी सरकार ने 365 दिनों में 365 वचनों को पूरा करने का एक इतिहास रचने का कार्य इस एक साल में किया गया है। इन वचनो मे सबसे बड़ा वचन किसान ऋण माफी का है। दूसरे चरण में 50 हजार रुपए से एक लाख तक किसानो पर ऋण था उन किसानो को लाभान्वित किया जा रहा है। लांजी तहसील के 512 किसानों का 3 करोड़ 49 लाख रुपए का ऋण दूसरे चरण में माफ हुआ है। अंत में विस उपाध्यक्ष हिना कावरे ने पधारे अतिथियों का आभार जताया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो