जिले में फिर पहुंचा टिड्डी दल, भगाने के हो रहे प्रयास

रजेगांव, कटंगी क्षेत्र में टिड्डी दल ने डाला है डेरा

By: Bhaneshwar sakure

Published: 14 Jun 2020, 07:49 PM IST

बालाघाट. जिले में एक बार फिर से टिड्डी दल ने डेरा डाल दिया है। इस बार टिड्डी दल कटंगी और रजेगांव क्षेत्र में डेरा डाले हुए है। ये दोनों ही क्षेत्र महाराष्ट्र राज्य की बार्डर से लगे हुए है। जिले में अब तक टिड्डी दल तीसरी बार हमला कर चुका है। इसके पूर्व सबसे पहले खैरलांजी क्षेत्र में टिड्डी दल पहुंचा था। इसके बाद मंडला जिले के चिरई डोंगरी से परसवाड़ा क्षेत्र में प्रवेश किया था। वहीं अब तीसरी बार फिर से महाराष्ट्र राज्य की ओर से टिड्डी दल बालाघाट जिले में प्रवेश किया है।
उप संचालक कृषि सीआर गौर से प्राप्त जानकारी के अनुसार टिड्डी दल बालाघाट जिले के कटंगी विकासखंड के ग्राम चाकाहेटी के रामजीटोला में पहुंच गया है। कृषि विभाग का अमला टिड्डी दल को भगाने में लगा हुआ है और उन पर कीटनाशक का छिड़काव कर रहा है। ग्रामीणों द्वारा भी टिड्डी दल को भगाने के लिए बर्तन, टीन और अन्य सामग्रियों से शोर किया जा रहा है। ताकि टिड्डी दल जिले से बाहर हो सकें।
उप संचालक कृषि सीआर गौर ने बताया कि टिड्डी दल कटंगी क्षेत्र के अलावा महाराष्ट्र बॉर्डर से लगे ग्राम बोनकट्टा और बम्हनी के जंगलों में डेरा डाले हुए है। इस क्षेत्र में भी कृषि विभाग का अमला टिड्डी दल को भगाने में पूरा जोर लगा रहा है। वहीं रजेगांव क्षेत्र में भी टिड्डी दल ने हमला बोल दिया है। विदित हो कि टिड्डी दल हवा के झोंकों के साथ ही चलता है। जिस ओर हवा चलती है उस ओर ही टिड्डी जाते हैं। हालांकि, प्रशासन द्वारा टिड्डी के आक्रमण को देखते हुए किसानों और ग्रामीणों को अलर्ट रहने के निर्देश चुके हैं।

Bhaneshwar sakure Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned