लोनिवि की घोर लापरवाही उजागर क्षतिग्रस्त पुलिया ढही

लोनिवि की घोर लापरवाही उजागर क्षतिग्रस्त पुलिया ढही

Mukesh Yadav | Updated: 04 Jul 2019, 08:35:36 PM (IST) Balaghat, Balaghat, Madhya Pradesh, India

बारिश में ढही हरदोली पुलिया

कटंगी/बोनकट्टा। मुख्यालय से 20 किमी. दूर बोनकट्टा-हरदोली मुख्य सड़क मार्ग पर पुलिया महज चंद घंटों की बारिश में ही ढह गई है। मंगलवार की देर रात करीब 2 घंटे की बारिश के बाद आज सुबह तड़के पुलिया के ढहने की जानकारी ग्रामीणों से मिली है। दरअसल, पुलिया काफी समय से क्षतिग्रस्त थी। मगर, लोक निर्माण विभाग के वरिष्ट अफसर जानकारी के बाद भी पुलिया के मरम्मत एवं नव निर्माण को लेकर गंभीर नहीं थे। जिसका खामियाजा यह रहा कि आज पुलिया का बड़ा हिस्सा अचानक से पानी के तेज बहाव में बह गया। इस पुलिया के ढहने से ग्रामीणों का आवागमन बाधित हो गया है।
बता दें कि बारिश के मौसम में हर साल यह पुलिया क्षतिग्रस्त होती थी। जिसकी विभाग मरम्मत कर अपनी जिम्मेदारियों से इतिश्री कर लेता था। लेकिन मंगलवार की रात को 2 घंटे की बारिश के बाद यह पुलिया आज बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया है। जिससे आवागमन बंद हो चुका है। गनीमत रही कि यह पुलिया रात के वक्त बही, उस समय कोई भारी वाहन पुलिया के ऊपर से नहीं गुजर रहा था। अगर कोई यात्री बस अथवा अन्य वाहन गुजरते समय पुलिया बह जाती तो बड़ा हादसा हो सकता था। ग्रामीणों ने विधायक टामलाल सहारे तथा कलेक्टर दीपक आर्य को पूरी घटना से अवगत करा दिया है। ग्रामीणों को आश्वासन मिला है कि जल्द ही राहत कार्य कराकर वैकल्पिक व्यवस्था बनाई जाएगी।
बार बार ढूट रही पुलिया
जनपद सदस्य अंजु शर्मा, सरपंच दिलीप गौरे कन्हैयालाल सोनवाने, मनोज शर्मा, राजकुमार गहाने, संजय मेश्राम, जयचंद डहरवाल, हीरालाल डहरवाल, नरेन्द्र गोपाले सहित अन्य ने बताया कि पुर्व में करीब 3 बार इस पुलिया का निर्माण हो चुका है। लेकिन तकनीकी बातों की अनदेखी एवं मापदंडों के अनुरूप निर्माण कार्य नहीं होने से लगातार पुलिया क्षतिग्रस्त हो रहा है। इस पुलिया के ढह जाने से बोनकट्टा से मोवाड़ एवं जिला मुख्यालय तक का सफर प्रभावित हो रहा है। जानकारी अनुसार पुलपुट्टा, चंद्रकुआ, छतेरा, चिचोली, मोवाड़, भजियादड़, कटोरी, फुलचुर के ग्रामीणों को आवागमन में परेशानी होगी। सर्वाधिक दिक्कत स्कूली छात्र-छात्रओं को झेलनी पड़ेगी। फिलहाल इस पुलिया के क्षतिग्रस्त होने के बाद बड़े वाहनों की आवाजाही पुरी तरह से बंद हो गई है। अब केवल पैदल राहगीर ही इस मार्ग पर जान जोखिम में डालकर सफर कर सकते हैं।
8 घंटे सिवनी मार्ग रहा अवरुद्ध
मंगलवार की देर रात तेज आंधी तूफान और बारिश के साथ ही कई विशालकाय पेड़ जमींदोज हो गए। सिवनी रोड पर खिड़कीघाट में एक विशाल पेड़ के गिरने की वजह से करीब 8 घंटे तक आवागमन बाधित रहा। हालाकिं सूचना मिलने पर प्रशासनिक दल ने मौके पर पहुंचकर रास्ते से पेड़ को हटाया। इसके बाद आवागमन शुरू हो सका। रास्ता बंद होने की वजह से दोनों ही तरफ दोपहिया और चारपहिया वाहनों की लंबी-लंबी कतारें लगी रही।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned