मानव उत्थान सेवा समिति ने मनाया गंगा दशहरा पर्व

मानव उत्थान सेवा समिति ने मनाया गंगा दशहरा पर्व

Mahesh Kumar Doune | Updated: 12 Jun 2019, 07:48:58 PM (IST) Balaghat, Balaghat, Madhya Pradesh, India

मानव उत्थान सेवा समिति ने मानव धर्म के प्रणेता सतपाल जी महाराज जी के प्रेरणा से गंगा दशहरा पर्व मनाया।

बालाघाट. मानव उत्थान सेवा समिति ने मानव धर्म के प्रणेता सतपाल जी महाराज जी के प्रेरणा से गंगा दशहरा पर्व मनाया। नगर के वार्ड नंबर 30 निर्मल नगर की प्रभारी महात्मा अर्पणाबाई, महात्मा सोमाक्षीबाई, महात्मा बागीशाबाई के कुशल नेतृत्व में आज 12 जून को मुख्यालय बस स्टैण्ड में जिला पंचायत अध्यक्ष रेखा बिसेन की प्रमुख उपस्थिति में मीठा शरबत वितरण किया गया। इसके अलावा आज ही लांजी, साडरा, लोहारा, टेकाड़ी शाखा में भी सत्संग प्रवचन का कार्यक्रम संपन्न हुआ।
इस दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष रेखा बिसेन ने कहा कि मानव उत्थान सेवा समिति का जिस तरह नाम है उसी तरह नाम के एक-एक शब्द के अनुसार ही मानव सेवा के लिए ही है। ये जो समिति है सेवा के लिए हमेशा तत्पर रहती है। उन्होंने कहा कि सच में मानव सेवा ही नारायण सेवा है। मानव उत्थान सेवा समिति मानव धर्म आश्रम में जो सत्संग प्रवचन होते है इस स्थान पर जाकर मानव को संतो की वाणी का लाभ लेना चाहिए और अपने जीवन को सार्थक सफल बनाना चाहिए। इसी कड़ी में महात्मा अपर्णा बाई ने कहा कि हमारे पूर्वजों को मां गंगा को स्वर्ग से धरती पर लाने के लिए बहुत तपस्या करनी पड़ी। आज के दिन मां भगीरथ गंगा को धरती पर लाया गया जिससे धरती को हरा-भरा कर स्वर्ग जैसा बना दिया। गंगा दशहरा का पर्व बहुत ही पुण्यदायी माना जा रहा है। पुराणों के अनुसार भगीरथी की तपस्या के बाद जब गंगा माता धरती पर आती हैं उस दिन ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष की दशमी थी। गंगा माता के धरती पर अवतरण के दिन को ही गंगा दशहरा के नाम से पूजा जाना जाने लगा। इस पुण्य अवसर पर जनमानस को शरबत पिलाकर पावन गंगा दशहरा पर्व मनाया गया।
इस कार्यक्रम में जिले से जुड़े सभी ब्लॉक, गांव के धर्म प्रेमियों ने एवं सामाजिक, धार्मिक संस्थानों ने अपना सहयोग प्रदान किया। मानव उत्थान सेवा समिति के मानव सेवा दल और यूथ विंग के सभी सदस्यों ने सहयोग देकर कार्यक्रम को सफल बनाया।

 

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned