माफिया आंगन में खुदाई कर निकाल रहे मैंगनीज

इतिहास दोहरा रहा पौनियां-
पौनियां के जंगल से मैंगनीज की चोरी करते 2 युवक धराएं

By: mukesh yadav

Published: 10 Jan 2021, 01:10 PM IST


टंगी। तिरोड़ी तहसील का पौनियां गांव अपने इतिहास को फिर से दोहरा रहा है। यहां पर मैंगनीज माफिया ग्रामींणों को लालच देकर घर-आंगन में अवैध तरीके से खुदाई कर मैंगनीज निकाल रहे हैं। शनिवार की शाम 5 बजे राजस्व एवं पुलिस की संयुक्त टीम की छापामार कार्रवाई से इस बात का खुलासा हुआ है। तिरोड़ी तहसीलदार भगवानदास कुंभरे एवं थाना प्रभारी चैनसिंह उइके ने यहां दल-बल के साथ पहुंचकर सामुहिक रुप से छापामार कार्रवाई कर बड़ी मात्रा में मैंगनीज जब्त किया है। हालाकिं पुलिस या राजस्व ने अब तक किसी के खिलाफ मामला दर्ज नहीं किया है।
जानकारी अनुसार पौनियां में स्व. घनश्याम सोनी के आंगन में अवैध तरीके से खुदाई कर मैंगनीज निकाला जा रहा था। पता चला है कि घनश्याम सोनी के पुत्र ने यह मकान टिंकु चौधरी निवासी तुमसर महाराष्ट्र को बेचे दिया है। वहीं ग्रामीण सूत्रों की माने तो टिंकू ही अवैध तरीके से मैंगनीज का खनन करवा रहा था। खनन करने के लिए ही उसके द्वारा मकान खरीदा गया है। गौरतलब हो कि साल 2018 में भी प्रशासन ने इसी तरह चल रही पौनियां में चल खुदाई का खुलासा किया था। आज तीन साल बाद फिर यह कार्रवाई दोहराई गई है। दरअसल, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गत दिनों सार्वजनिक मंच से अवैध उत्खनन एवं परिवहन पर कड़ाई से कार्रवाई के आदेश दिए थे। इसके बाद जिला प्रशासन के निर्देशन पर लगातार कार्रवाई हो रही है।
उल्लेखनीय है कि उक्त कार्रवाई के पूर्व पुलिस ने शुक्रवार-शनिवार की दरमियानी रात्रि ग्राम पौनियां के जंगल से अवैध तरीके से मैंगनीज की चोरी करते हुए दो युवकों को धरदबोचा था। इन युवको के पास से एक बाइक और 3 बोरी मैंगनीज जब्त की गई थी। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि पुलिस की पूछताछ में इन युवकों के द्वारा उक्त स्थान के बारे में बताया गया होगा। तिरोड़ी थाना प्रभारी चैनसिंह उइके ने शनिवार को चर्चा करते हुए बताया कि शुक्रवार-शनिवार की रात्रि करीब 2 से 3 बजे के बीच सूचना मिली की कुछ लोग जंगल से अवैध मैंगनीज का खनन कर रहे हैं। जंगल में दबिश दी गई उन्होंनें बताया कि करण पिता पेण्डारी डांगडे एवं राकेश पिता नंदकिशोर दोनों निवासी डोगरगांव को रंगेहाथों मैंगनीज का दोपहिया वाहन से परिवहन करते हुए पकड़ा है। थाना प्रभारी ने बताया कि पुलिस अधीक्षक बालाघाट तथा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के निर्देशन तथा अनुविभागीय अधिकारी पुलिस के मार्गदर्शन पर सभी तरह के अवैध उत्खनन एवं परिवहन के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है।

mukesh yadav Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned