मातारानी को अठवाई चढ़ा किया कन्या पूजन

मातारानी को अठवाई चढ़ा किया कन्या पूजन
मातारानी को अठवाई चढ़ा किया कन्या पूजन

Mahesh Kumar Doune | Updated: 06 Oct 2019, 07:36:33 PM (IST) Balaghat, Balaghat, Madhya Pradesh, India

आदिशक्ति मां भवानी की पूजा आराधना का पर्व नवरात्रि की पूरे जगह धूम मची हुई है। 6 अक्टूबर को अष्टमी पर्व आस्थापूर्वक मनाया गया।

बालाघाट. आदिशक्ति मां भवानी की पूजा आराधना का पर्व नवरात्रि की पूरे जगह धूम मची हुई है। 6 अक्टूबर को अष्टमी पर्व आस्थापूर्वक मनाया गया। इस अवसर पर कन्यापूजन व कन्याभोज का आयोजन कर जगह-जगह महाप्रसाद का वितरण किया गया। नगर के प्रमुख मातामंदिरों में मातारानी की पूजा अर्चना व अठवाई चढ़ाने भक्तों की भीड़ लगी रही। श्रद्धालुओं ने घर से पकवान बनाकर मातारानी को खीर पूड़ी का भोग लगाया। माता मंदिरों में हवन-पूजन का आयोजन भी किया गया।
कलश विसर्जन और भंडारा आज
नवरात्रि पर्व पर मातामंदिरों व घरों में स्थापित जवारा व कलश का विसर्जन 7 अक्टूबर को किया जाएंगा। नगर के प्रमुख मातामंदिर हनुमान चौक स्थित दुर्गा मंदिर, मां कालीपाठ मंदिर, त्रिपुर सुंदरी मंदिर, शारदा मंदिर से ज्योति कलश विसर्जन के लिए मंदिर से भव्य शोभायात्रा निकाली जावेगी। शोभायात्रा डीजे व बैण्ड की मधुर धुनों के साथ नगर का भ्रमण करते हुए मोतीतालाब व वैनगंगा नदी पहुंच संपन्न होगी। जहां कलश की पूजा अर्चना कर विधि-विधान के साथ विसर्जित किया जाएंगा। इस अवसर पर महाप्रसाद व भंडारा का भी आयोजन किया गया है।
प्रतिमा विसर्जन के लिए जल कुण्ड
मातारानी की प्रतिमा विसर्जन के लिए गर्रा पुलिया वैनगंगा नदी तट पर जल कुण्ड बनाया गया है। जिसमें मातारानी की प्रतिमा विसर्जित की जावेगी। विसर्जन के लिए पुलिस प्रशासन द्वारा सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम किया जा रहा है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned