scriptबारिश के दौरान मनरेगा निर्माण कार्यों पर लगेगा ब्रेक | MGNREGA works take on during rain breaks | Patrika News

बारिश के दौरान मनरेगा निर्माण कार्यों पर लगेगा ब्रेक

locationबालाघाटPublished: Jun 20, 2016 11:44:00 pm

Submitted by:

mantosh singh

जिले में प्रगतिरत मनरेगा के तहत 10383 कार्यों पर बारिश के बादल मंडरा रहे
हैं। बारिश होने ही इन निर्माण कार्य पर ब्रेक लग जाएगा और ग्रामीण
बेरोजगार हो जाएंगे ।

balaghat

balaghat


बालाघाट. जिले में प्री मानसून ने दस्तक दे दी है। अंचल में लगातार रिमझिम बारिश का दौर भी शुरू हो चुका है। बारिश होने से एक तरफ जहां किसानों के चहरे खिल उठे हैं, वहीं मनरेगा (महात्मा गांधी रोजगार गारंटी) योजना के तहत मजदूरी कर रहे ग्रामीणों को रोजगारमूलक निर्माण कार्य बंद होने की चिंता सताने लगी है।
जानकारी के अनुसार जिले में मनरेगा के तहत वर्तमान में करीब 10383 निर्माण कार्य कराए जा रहे हैं। जिनमें प्रतिदिन करीब एक लाख मजदूरों को रोजगार भी प्राप्त हो रहा है, लेकिन मानसून सक्रिय होते ही निर्माण कार्यों पर ब्रेक लग जाता है और बारिश थमने तक ग्रामीणों को इंतजार करना पड़ रहा है। ऐसे में यह तय माना जा रहा है कि यदि मूसलाधार (लगातार तेज बारिश) शुरू होती है तो इन 10 हजार निर्माण कार्यों को रोकना पड़ेगा और प्रतिदिन रोजगार प्राप्त करने वाले एक लाख मजदूर बेरोजगार हो जाएंगे। जिनके समक्ष किसानी कार्य के अलावा अन्य कोई विकल्प शेष नहीं रहेगा।

वृहद स्तर पर चल रहे निर्माण कार्य

जानकारी के अनुसार मनरेगा के तहत ग्राम पंचायतों में इन दिनों प्राथमिकता के तौर पर जल संरचनाओं के काम वृहद स्तर पर चल रहे हैं, जिनमें प्रमुख रूप से खेत तालाब, लघु तालाब, मीनाक्षी तालाब, नवीन तालाब निर्माण, तालाब गहरीकरण, मेंढ बंधान जैसे कार्य कराए जा रहे हैं। इनमें अभी 5 से 10 प्रतिशत निर्माण कार्य ही पूर्ण हो पाए हैं। जानकारों की अनुसार इन निर्माण कार्यों को पूरा करने में तीन-चार महिनों का समय लगेगा। ऐसे में यदि तेज बारिश होती है तो इन निर्माण कार्यों को अधर में ही रोकना पड़ सकता है।

रोकने पड़ रहे निर्माण कार्य

जानकारी के अनुसार बालाघाट जनपद पंचायत अन्तर्गत ग्राम पंचायत खोड़ सिवनी में मैदान समतलीकरण एवं वारासिवनी के डोंगरमाली में तालाब गहरीकरण कार्य किया जा रहा है। गुरुवार व शुक्रवार को जिले में तेज आंधी के साथ हुई बारिश के दौरान इन निर्माण कार्यों को रोकना पड़ा था। वहीं दूसरे दिन रिमझिम बारिश होने से भी कार्य प्रभावित हुआ। ऐसे में मौके पर कार्य करवा रहे अधिकारियों का भी कहना था कि यदि तेज बारिश होती है तो निर्माण कार्य अधर में रोकना पड़ सकता है।

इनका कहना है

मनरेगा के निर्माण कार्यों के मामले में अन्य जिलों की अपेक्षा बालाघाट की स्थिति काफी बेहतर है। हमने मनरेगा अमला को बारिश के पहले तक शतप्रतिशत कार्य पूर्ण कराने के साथ ही भुगतान एवं आधार सीडिंग के कार्य को अभियान चलकार पूर्ण करने निर्देश दिए हैं। तेज बारिश के दौरान जो निर्माण कार्य अवरुद्ध होंगे, उन्हें बारिश बाद कराएंगे।
विजय दत्ता, सीईओ जिला पंचायत बालाघाट
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो