scriptमीनू के अनुसार नहीं खिला रहे स्कूल में मध्यान्ह भोजन | Mid-day meals in school do not feed according to menu | Patrika News

मीनू के अनुसार नहीं खिला रहे स्कूल में मध्यान्ह भोजन

locationबालाघाटPublished: Jul 15, 2019 05:54:20 pm

Submitted by:

mahesh doune

शासकीय स्कूलों में समूह के द्वारा बच्चों को मीनू को अनुसार भोजन नहीं परोसा जा रहा है।

balaghat

मीनू के अनुसार नहीं खिला रहे स्कूल में मध्यान्ह भोजन

बालाघाट. शासकीय स्कूलों में समूह के द्वारा बच्चों को मीनू को अनुसार भोजन नहीं परोसा जा रहा है। भोजन भी सही नहीं होने से बच्चे रूचि से भोजन नहीं कर पाते है। इस तरह का एक मामला जनपद पंचायत परसवाड़ा अंतर्गत ग्राम पंचायत लगमा राजपुर के शासकीय प्राथमिक व माध्यमिक स्कूल में सामने आया है। इस स्कूल में प्यासा स्व-सहायता समूह के द्वारा मध्यान्ह भोजन बनाकर बच्चों को दिया जा रहा है। लेकिन शासन के नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए समूह की अध्यक्ष व सचिव के द्वारा बच्चों को गुणवत्ताविहीन भोजन खिलाने का काम किया जा रहा है।
गौरतलब हो के शासन के द्वारा भोजन के लिए माध्यमिक स्कूल के बच्चों के हिसाब से प्रति छात्र 6.71 रुपए व प्राथमिक स्कूल के बच्चों के लिए 4.48 रुपए दिया जाता है। बावजूद भी समूह के द्वारा मीनू चाट के आधार पर बच्चों को खाना न खिलाकर अपने मर्जी से खाना खिलाया जा रहा है। पत्रिका टीम ने जाकर देखा तो सोमवार को चांवल दाल व काबूली चना खिलाने का प्रावधान है। लेकिन समूह के द्वारा दाल व आलू की सब्जी एक साथ बनाकर परोसा जा रहा था। दाल पतली होने से बच्चे रूचि से नहीं खा रहे थे।
इनका कहना है
अनेकों बार समूह के अध्यक्ष व सचिव को अच्छा भोजन देने समझाइश दी गई। लेकिन कोई सुधार नहीं किया जा रहा है। संबंधित अधिकारी को भी इसकी जानकारी दी गई है।
एस कोकोटे, प्रधानपाठक

ट्रेंडिंग वीडियो