scriptरेलमगरा में आदिवासी युवाओं को ड्राइविंग का प्रशिक्षण दिलाने पर भरी हामी | agreed to provide driving training to tribal youth in Railmagara | Patrika News

रेलमगरा में आदिवासी युवाओं को ड्राइविंग का प्रशिक्षण दिलाने पर भरी हामी

locationबालाघाटPublished: Jun 15, 2017 10:40:00 am

Submitted by:

Amar Singh Rao

आदिवासी बहुल पंचायतों के सरपंचों, सदस्यों व अन्य जनप्रतिनिधियों ने जनजाति विकास विभाग के कौशल विकास कार्यक्रम में खासी दिलचस्पी ली और कार्यक्रम के तहत रेलमगरा (राजसमंद) में वाहन चालन का निशुल्क प्रशिक्षण लेने के लिए अधिकाधिक युवाओं को प्रेरित करने पर समवेत स्वर में हामी भरी।

यूं तो पंचायत समिति की बैठक में अमूमन किसी न किसी मुद्दे को लेकर शोर-शराबा या हंगामा होता ही रहता है, पर इस बार बुधवार को हुई बैठक लम्बे अर्से बाद शांतिपूर्ण माहौल में सम्पन्न हुई। आदिवासी बहुल पंचायतों के सरपंचों, सदस्यों व अन्य जनप्रतिनिधियों ने जनजाति विकास विभाग के कौशल विकास कार्यक्रम में खासी दिलचस्पी ली और कार्यक्रम के तहत रेलमगरा (राजसमंद) में वाहन चालन का निशुल्क प्रशिक्षण लेने के लिए अधिकाधिक युवाओं को प्रेरित करने पर समवेत स्वर में हामी भरी। टीएडी के अधिकारी सुनील गुप्ता ने बताया कि आठवीं पास आठ सौ युवाओं को कार्यक्रम के तहत रेलमगरा में तीन महीने तक निशुल्क प्रशिक्षण देने की योजना बनाई गई है। सारा खर्च विभाग वहन करेगा। पेयजल की समस्या पर चर्चा के दौरान किसी भी सदस्य ने कहीं समस्या होने का मुद्दा नहीं उठाया। जब हैण्डपम्पों की मरम्मत की बात आई तो अधिकतर ने बताया कि खराब हैण्डपम्प दुरुस्त कर लिए गए हैं। अवैध शराब की बिक्री का मामला उठाया जरूर, पर किसी सदस्य ने चूं तक नहीं किया। आपराधिक वारदातों या पेट्रोलिंग या कानून व्यवस्था को लेकर भी किसी ने कोई जिक्र नहीं किया।
चंडेला में एएनएम बदलने की मांग
चिकित्सा व्यवस्था पर चर्चा के दौरान सदस्यों ने पिछली बैठक की तरह चंडेला में स्थाई एएनएम लगाने का मामला जरूर उठाया। बीसीएमओ डॉ. गौतम मोरारका ने बताया कि वहां स्थाई एएनएम ही लगी हुई है तो प्रधान लालाराम गरासिया के साथ अन्य सदस्यों ने कहा कि वह एएनएम डायबिटिज से पीडि़त होने के कारण फिल्ड वर्क नहीं कर सकती होने से उसे बदलना जरूरी है। इस पर डॉ. मोरारका ने कहा कि चिकित्सा विभाग में कई कार्मिक इस बीमारी से पीडि़त है। कई डॉक्टर भी डायबिटीज से पीडि़त है। अंतत: बीडीओ कुंदनमल दवे ने मुदरला की एएनएम रोसम्मा को चंडेला भेजने व चंडेला की एएनएम को मुदरला भेजने का प्रस्ताव रखा, जिसे सर्वसम्मति से पारित कर लिया गया। भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ जिन अस्पतालों में देने में आनाकानी की जाती है उसके निरीक्षण के लिए इसके प्रभारी महेश गौतम को लिखने के बीडीओ ने बीसीएमओ को निर्देश दिए। बीसीएमओ ने बताया कि उमरणी, धामसरा, मूंगथला, क्यारिया, मुदरला व भैंसासिंह में उप स्वास्थ्य केन्द्र खोलने का प्रस्ताव बनाकर राज्य सरकार को भेजा गया है।
खेल छात्रावास में प्रवेश को बैटरी टेस्ट 20 को
टीएडी के अधिकारी ने बताया कि विभाग के छात्रावासों में प्रवेश के लिए 20 से 25 जून तक आवेदन जमा करवाने जरूरी है। आवासीय विद्यालय में प्रवेश की अंतिम तिथि 15 जून है। जो छात्र-छात्राएं खेलकूद में रूचि रखते है और छात्रावास में प्रवेश लेना चाहते है, उनका बैटरी टेस्ट 20 तारीख को होगा। टेस्ट उदयपुर की टीम लेगी। उन्होंने बताया कि निर्धारित अंकों के साथ बारहवीं पास करने वाली उन्ही छात्राओं को स्कूटी दी जाएगी, जो कॉलेज में प्रवेश लेगी। काश्तकारों को मिलने वाले अनुदान के बारे में भी जानकारी दी।
पोषाहार की नियमित जांच करने का आग्रह
महिला एवं बाल विकास विभाग से सम्बंधित चर्चा पर अधिकारी नितिन गहलोत ने पोषाहार वितरण की जनप्रतिनिधियों से नियमित जांच करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि यदि कहीं भी अनियमितता ध्यान में आएं तो वे इसकी सूचना उन्हें दे, ताकि दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जा सके। पैकेट्स की चर्चा पर कहा कि सिर्फ गुरुवार को ही पैकेट्स में पोषाहार सामग्री वितरित की जाती है। कोई आंगनवाड़ी केन्द्र किराए के भवन में चल रहा है और स्कूल की पांच सौ मीटर की परिधि में स्थित है तो उसे अनिवार्य रूप से उस स्कूल में शिफ्ट कर दिया जाएगा। प्रधान ने मोरथला, दानवाव, बोसा, मीन, जाम्बुडी, कलरवा फली व तलेटी में अधूरे आंगनवाडी केन्द्र भवन को जल्द पूरा कराने के निर्देश दिए। अधिकारी ने मरम्मत योग्य अड़तालीस आंगनवाड़ी केन्द्रों की बारिश से पूर्व मरम्मत करवाने का सरपंचों से आग्रह किया।
मक्का का बीज जल्द मंगवाने के निर्देश
कृषि सम्बंधी समस्याओं पर चर्चा के दौरान जब विभाग के प्रतिनिधि ने बताया कि अभी तक किसानों को वितरित करने के लिए बीज नहीं आया है तौ सदस्यों के साथ बीडीओ न मक्का का बीज जल्द से जल्द मंगवाकर वितरित करने के निर्देश दिए। पशुपालन विभाग के अधिकारी ने भामाशाह बीमा योजना का लाभ लेने के लिए भेड़ों रजिस्ट्रेशन करवाने तथा बारिश से पूर्व पशुओं को गलघोंटू, लंगडा बुखार आदि के टीके लगवाने का आग्रह किया। डिस्कॉम एईएन अशोककुमार मीना ने बताया कि अजजा के बीपीएल के जिनके कनेक्शन नहीं हुए है वे जल्द ही कर दिए जाएंगे। ऐसे छत्तीस सौ परिवारों के कनेक्शन कर दिए गए है और शेष सभी के कनेक्शन भी कर दिए जाएंगे। सार्वजनिक निर्माण विभाग के एईएन रमेशचन्द्र बराड़ा की मौजूदगी में निचला खेजड़ा से दोयतरा व पाबा से दायतरा सड़क बनाने का प्रस्ताव पारित किया गया। बैठक में उपप्रधान हरीश चौधरी, जिला परिषद सदस्य भारमाराम गरासिया समेत कई सदस्य, सरपंच व अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

ट्रेंडिंग वीडियो