प्रधानमंत्री मोदी के नाम बसा नगर, सुविधाएं कुछ भी नहीं

न सड़क बनी न मिल पा रही बिजली, जल निकासी के भी नहीं कोई साधन, नगर पंचायत बैहर के वार्ड क्रमांक 8 का मामला

By: Bhaneshwar sakure

Published: 20 Jul 2018, 12:18 PM IST

बालाघाट. प्रधानमंत्री मोदी के नाम पर मोदी नगर तो बसा लिया। लेकिन इस नगर में किसी भी प्रकार की कोई सुविधा नहीं है। आलम यह है कि इस नगर के वाशिंदे मुलभूत सुविधाओं की कमी के चलते बदहाल जीवन जी रहे हैं। ऐसा नहीं कि यहां वाशिंदों ने सुविधाओं के लिए कोई आवाज न उठाई हो, बल्कि आवाज उठाने के बाद भी उनकी समस्याओं को किसी ने नहीं सुना। जिसके कारण स्थिति जस की तस बनी हुई है। मौजूदा समय में इस नगर की स्थिति काफी खराब हो चुकी है। मामला नगर पंचायत बैहर के वार्ड क्रमांक 8 का है।
जानकारी के अनुसार नगर पंचायत बैहर के वार्ड क्रमांक 8 में मोदी नगर बसाया गया है। इस मोदी नगर में एक सैकड़ा से अधिक लोग अलग-अलग जाति समुदाय के निवास कर रहे हैं। लेकिन यहां के वाशिंदों को किसी भी प्रकार की सुविधा मुहैया नहीं कराई गई है। मौजूदा समय में बारिश का सीजन होने के चलते यहां के लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। वार्डवासियों ने अनेक बार मुलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराए जाने की मांग स्थानीय निकाय सहित प्रशासनिक अधिकारियों से की थी। लेकिन इनकी मांगों को अनसुना कर दिया गया। जिसके कारण समस्या जस की तस बनी हुई है।
झोपडिय़ों में निवास
भले ही प्रधानमंत्री के नाम पर यह नगर बसा हुआ है, लेकिन यहां के लोग कच्चे मकान और झोपडिय़ों में निवास कर रहे हैं। विडम्बना यह है कि इन यहां के वाशिंदों को शासकीय योजनाओं का भी लाभ नहीं मिल पा रहा है। वार्डवासियों ने बताया कि इस नगर में न तो बिजली है और न ही जलनिकासी के लिए नाली का निर्माण हो पाया है। पेयजल की आपूर्ति के लिए भी संसाधन नगण्य है। ऐसे में ग्रामीणों को मुलभूत सुविधाओं के लिए रोजाना दो-चार होना पड़ रहा है।
सुविधाएं प्रदान किए जाने की मांग
मोदी नगर निवासी ममता राठौर, रीतु बंजारा, रजनी बंजारा, राजू बंजारा, लक्ष्मी बैगा, अरुण चौहान सहित अन्य ने शीघ्र ही वार्ड में सुविधाएं प्रदान किए जाने की मांग की है। वार्डवासियों का कहना है कि सुविधाएं नहीं मिलने के कारण वे परेशानियों के बीच अपना जीवन-यापन कर रहे हैं।
इनका कहना है
मोदी नगर में किसी भी तरह की सुविधा नहीं है। जिसके कारण वार्डवासियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। बारिश के दिनों में यह समस्या अधिक बढ़ जाती है। इस समस्या का समाधान होना चाहिए।
-ममता राठौर, मोदी नगर निवासी
मोदी नगर में मुलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराए जाने के लिए स्थानीय जनप्रतिनिधियों और प्रशासनिक अधिकारियों से गुहार लगाई गई है। लेकिन अभी तक समस्या का समाधान नहीं हो पाया है।
-रजनी बंजारा, मोदी नगर निवासी
मैने मोदी नगर वार्ड का भ्रमण किया। वस्तुस्थिति का जायजा लिया। वार्डवासियों से चर्चा कर उनकी समस्याओं को जाना है। प्रशासनिक अधिकारियों से चर्चा कर उनकी समस्याओं का निराकरण करने का प्रयास किया जाएगा।
-अंजुम खान, प्रांत उपाध्यक्ष, नरेन्द्र मोदी विचार मंच महिला मोर्चा
इस वार्ड की समस्या की जानकारी आपके द्वारा मिली है। हालांकि, किसी भी वार्डवासी ने अभी तक कोई भी शिकायत या ज्ञापन नहीं दिया है। यदि ज्ञापन या शिकायत देते हैं, तो उस पर विचार कर समस्या का निराकरण किया जाएगा।
-गोविंद दुबे, एसडीएम, बैहर

Bhaneshwar sakure Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned