scriptNegligence in works, four suspended including two deputy engineers | कार्यों में बरती लापरवाही, दो उपयंत्री सहित चार निलंबित | Patrika News

कार्यों में बरती लापरवाही, दो उपयंत्री सहित चार निलंबित

दो प्रबंधक, एक एसडीओ को नोटिस जारी करने के निर्देश
कलेक्टर के निरीक्षण के दौरान कार्यों में मिली थी अनेक खामियां

बालाघाट

Published: January 14, 2022 10:20:19 pm

बालाघाट. कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा ने 13 जनवरी 2022 को गढ़ी क्षेत्र के ग्रामों का भ्रमण कर ग्रामीण विकास के कार्यों का निरीक्षण किया और जल जीवन मिशन के कार्यों व सड़क के कार्य में लापरवाही पाए जाने पर जिम्मेदार उपयंत्रियों को निलंबित करने के निर्देश दिए हैं।
गढ़ी क्षेत्र की ग्राम पंचायत, स्कूल, आंगनबाड़ी, धान उपार्जन केन्द्र और गढ़ी में आयोजित मेडिकल केम्प आदि के भ्रमण के दौरान कलेक्टर द्वारा लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा पूर्ण बताई गई नल से जल प्रदाय आंगनबाडी व शालाओं का भ्रमण किया गया। ग्राम पंचायत कुकर्रा के पंचायत टोला आंगनबाडी में हैंडपंप से टंकी तक के पाईपों की फिटिंग खुली पाई गई। जबकी पूर्व में पाईपों को क्रांक्रीट से ढकने के निर्देश दिए गए थे। आंगनबाडी केन्द्र चुचरूंगपुर में वास बेसिन नहीं पाया गया। पीने के पानी के प्लेटफार्म में टोटी (नल) नहीं लगे हुए थे, योजना बंद थी। आंगनबाडी केन्द्र ब्राम्हणटोला में पीने के पानी के प्लेटफार्म में नल नहीं थे। पानी की सप्लाई कनेक्ट नहीं थी। वास बेसिन नही पाया गया। आंगनबाडी केन्द्र कटंगटोला में हैंडपंप से टंकी तक की सप्लाई बंद थी। पीने के पानी के प्लेटफार्म में टोटियां व वास बेसिन नहीं पाया गया। आंगनबाडी केन्द्र बडाटोला में आधा इंच के पाइप से सप्लाई देना पाया गया। ग्राम पंचायत पोण्डी गढी में आंगनबाड़ी केन्द्र में नल टूटे हुए पाए गए, सेन्सर नहीं लगा पाया गया।
कलेक्टर डॉ मिश्रा ने निरीक्षण में पाया कि हाई स्कूल पोण्डी गढ़ी में भी नल टूटे हुए हैं। आंगनबाड़ी केन्द्र अलना में पीने के पानी का प्लेटफार्म निर्धारित माप दण्ड के अनुसार भी नहीं पाया गया। वास बेसिन की फिटिंग भी ठीक नहीं पाई गई। ग्राम पंचायत परसामउ की शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय प्लेट फार्म ठीक से (लिकेज) बना नहीं पाया गया। उसी परिसर में स्थित आंगनबाडी में बिजली वायर की फिटिंग खुली पाई गई। हैंडपंप से टंकी तक के कनेक्शन के पाइप के लिए किए गए गड्ढे को पूर्णत: भरा नहीं गया और कुछ जगह पाइप उपर जमीन पर दिखाई दिए। ग्राम पंचायत पाण्डूतला के महुआटोला आंगनबाडी में योजना अधुरी पाई गई। प्लेट फार्म अधूरा पाया गया। प्लेटफार्म पर टाइल्स नहीं पाई गई। वास बेसिन में नल कनेक्शन नहीं दिया गया। सभी आंगनबाडी केन्द्र और स्कूलों में पानी के प्लेट फार्म व वास बेसिन के निकलने वाले वेस्ट वाटर के निपटारे की समुचित व्यवस्था नहीं पाई गई। इस लापरवाही के लिए एसडीओ लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एससी नाग की 2 वेतन वृद्धि रोके जाने के निर्देश दिए गए। उपयंत्री एचके उके के निलंबन किए जाने के निर्देश दिए गए।
कलेक्टर द्वारा सर्वोदय अजिविका स्व सहायता समूह द्वारा संचालित धान उर्पाजन केन्द्र गढी का भ्रमण किया गया। इस केन्द्र की संचालिका प्रेमा दीदी द्वारा बताया गया कि उन्हें एक दिन में 400 क्विंटल तक के ही एसएमएस भेजने के निर्देश है। इस सीमा को बढाने के लिए समूह द्वारा बार-बार वरिष्ट अधिकारियों से निवेदन किया गया। इस लापरवाही के लिए कलेक्टर द्वारा जिला परियोजना प्रबंधक ओमप्रकाश बेदुआ, रश्मि मेश्राम जिला प्रबंधक कृषि को कारण बताओ सूचना पत्र जारी करने के निर्देश दिए गए। कलेक्टर द्वारा धान उर्पाजन केन्द्र परसामउ का भ्रमण किया गया। केन्द्र पर गंभीर लापरवाही पाई गई जिसके कारण धान केन्द्र प्रभारी ओमकार बिसेन को निलंबित किए जाने के निर्देश दिए गए। कम्प्यूटर ऑपरेटर महेश कुमार धुर्वे को निलंबित करने के निर्देश दिए गए। उपयंत्री सर्व शिक्षा अभियान द्वारा नल से जल प्रदाय स्कूल, आंगनबाडिय़ों के निरीक्षण में गंभीर लापरवाही की गई एवं कमियों से अवगत नही कराया गया। जिसके कारण उपयंत्री प्रवीण पारासर को निलंबित किए जाने के निर्देश दिए गए। मुख्य मार्ग से अतरचूहा (आमगहन) की ओर जाने वाली प्रधानमंत्री सड़क का लगभग 200 मीटर डामरीकरण नहीं पाया गया। सड़क मापदण्डों के अनुरूप नही पाई गई। कलेक्टर द्वारा प्रबंधक प्रधानमंत्री सड़क को कारण बताओ सूचना पत्र दिए जाने के निर्देश दिए गए।
कार्यों में बरती लापरवाही, दो उपयंत्री सहित चार निलंबित
कार्यों में बरती लापरवाही, दो उपयंत्री सहित चार निलंबित

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

शरीयत पर हाईकोर्ट का अहम आदेश, काजी के फैसलों पर कही ये बातभाजपा की नई लिस्ट में हो सकती है छंटनी की तैयारी, कट सकते हैं 80 विधायकों के टिकटRepublic Day 2022: आज होगी वीरता पुरस्कारों की घोषणा, गणतंत्र दिवस से पूर्व राजधानी बनी छावनीRepublic Day 2022 parade guidelines: कोरोना की दोनों वैक्सीन ले चुके लोग ही इस बार परेड देखने जा सकेंगे, जानिए पूरी गाइडलाइन्सDelhi Metro: गणतंत्र दिवस पर इन रूटों पर नहीं कर सकेंगे सफर, DMRC ने जारी की एडवाइजरीकई टेस्ट में भी पकड़ में नहीं आता BA 2 स्ट्रेन, जानिए क्यों खतरनाक है ओमिक्रान का ये सब वेरिएंट13 जिलों में जल्द बनेगी जिला कार्यकारिणी, प्रदेश कांग्रेस ने 28 जनवरी तक मांगे नामपुण्यतिथि पर याद की जा रहीं Vijaya Raje Scindia, 'बेटी' Vasundhara Raje ने कुछ इस तरह से किया 'मां' को याद
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.