scriptशौचालयों के प्रति अधिकारियों का नहीं बदला मिजाज- | No change of officials against toilets mood swings - | Patrika News

शौचालयों के प्रति अधिकारियों का नहीं बदला मिजाज-

locationबालाघाटPublished: Dec 10, 2018 01:27:00 pm

Submitted by:

mukesh yadav

सरकारी कार्यालय शौचालयों में गंदगी, महिला-पुरुष के लिए एक ही शौचालय, महीनों से नहीं हुई सफाई

swachta

शौचालयों के प्रति अधिकारियों का नहीं बदला मिजाज-

कटंगी। स्वच्छता का पाठ पढ़ाने वाले सरकारी कार्यालयों में ही गंदगी फैली हुई है। यहां सरकारी कार्यालयों में शौचालयों की हालत बेहद खराब है और सम्बन्धित अधिकारी अनजान बने हुए हैं। मुख्यालय में ऐसा एक भी सरकारी कार्यालय नहीं है, जिसके शौचालयों का उपयोग किया जा सकंे। सबसे ताजुब की बात तो यह है कि अधिकांश सरकारी कार्यालयों में महिला कर्मचारियों के लिए पृथक से शौचालयों की व्यवस्था नहीं है और महीनों से इन शौचालयों की साफ-सफाई नहीं कराई गई है।
जानकारी अनुसार मुख्यालय में करीब दो दर्जन से भी अधिक सरकारी कार्यालय है। यहां आने वाले लोगों को कार्यालयों के बाहर जाकर निवृत होना पड़ता है। ऐसे में सर्वाधिक परेशानी दिव्यांगजनों को होती है। एसडीएम कार्यालय में भी शौचालयों की हालत बेहद खराब है। सबसे घटिया स्थिति सरकारी अस्पताल कटंगी के शौचालयों की है। मरीज इन शौचालयों का उपयोग नहीं कर पा रहे हैं, आबकारी विभाग कार्यालय के हालात कुछ ऐसे है। यहां तैनात कर्मचारियों को लघुशंका के लिए घर तक दौड़ लगानी पड़ती है।
जानकारी के अनुसार शासन का स्पष्ट आदेश है कि शासकीय भवनों में शौचालय व पानी की सुविधा अनिवार्य रूप से दी जाए। लेकिन मुख्यालय में स्थित सिंचाई विभाग कार्यालय, पीडब्ल्यूडी, पीएचई, जनपद, नगर पालिका, स्वास्थ्य केंद्र, तहसील, शिक्षा विभाग एवं अन्य शासकीय कार्यालय में बने शौचालय उपयोग करने के लायक नहीं है। इन कार्यालयों के शौचालय सिर्फ नाम के लिए ही है। यहां आने वाले आमजन को खुले में शौचालय के लिए जाना पड़ता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो