scriptNow Lamiya Bai will be able to walk without any support | अब अपने बगैर किसी सहारे से चल फिर सकेगी लमिया बाई | Patrika News

अब अपने बगैर किसी सहारे से चल फिर सकेगी लमिया बाई

बैगा आदिवासी महिला लमिया बाई का हुआ ऑपरेशन
जटिल ऑपरेशन के बाद ले रही है स्वास्थ्य लाभ

बालाघाट

Published: December 24, 2021 09:51:56 pm

बालाघाट. जिले के दूरस्थ आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र के ग्राम घुम्मुर निवासी बैगा जनजाति की लमिया बाई तीन सालों से अपना इलाज नहीं करा पा रही थी। लगभग तीन साल पहले उसकी जांघ व कमर की हड्डी में फ्रेक्चर हो गया था। गरीबी के कारण वह अपना उपचार नहीं करा पा रही थी। लेकिन अब आयुष्मान योजना में उसका उपचार कराया जा रहा है। जिला प्रशासन की पहल पर उसका एक निजी अस्पताल में डॉ अजित गनवीर द्वारा ऑपरेशन कर दिया गया है और वह स्वास्थ्य लाभ ले रही है। ऑपरेशन के बाद लमिया बाई अब अपने पैरों से चलने लगी है। कुछ दिनों के बाद वह पहले की तरह से अच्छी तरह से चल फिर सकेगी और उसे किसी सहारे की जरूरत नहीं रहेगी।
अस्थि रोग विशेषज्ञ डॉ अजित गनवीर ने बताया कि लमिया बाई को जब अस्पताल में लाया गया तो परीक्षण करने पर पता चला कि उसे नान यूनियन डिस्टल फीमर नामक बीमारी हो गई है। जिसे ऑपरेशन द्वारा ठीक किया जा सकता है। उन्होंनेे बताया कि लमिया बाई का ऑपरेशन कर दिया गया है और वह अब स्वास्थ्य लाभ ले रही है। लमिया बाई का जटिल ऑपरेशन मेडिकल कॉलेज जैसी जगह पर ही किया जाना संभव है। लेकिन उनके द्वारा परिपक्वता व सूझ-बूझ व सर्तकता के साथ लमिया बाई का ऑपरेशन कर दिया गया है। इस ऑपरेशन के बाद उनमें भी आत्मविश्वास आ गया है कि ऐसे जटिल ऑपरेशन बालाघाट में भी किया जाना संभव है। लमिया बाई के जटिल ऑपरेशन को सफल बनाने में निश्चेतना विशेषज्ञ डॉ ब्रम्हे, ओटी स्टाफ साधना, मनीष, व मदन का विशेष योगदान रहा है।
विदित हो कि अशासकीय संस्था तथागत प्रबुद्ध फाउंडेशन की टीम ने गत दिवस ग्राम घुम्मुर में पहुंचकर जरुरतमंदों को राहत सामग्री का वितरण किया था। इसी दौरान उनकी नजर लमिया बाई पड़ी थी। जिसकी जानकारी उन्होंने प्रशासन को दी थी। इसके बाद प्रशासन ने मामले को संज्ञान में लिया।
अब अपने बगैर किसी सहारे से चल फिर सकेगी लमिया बाई
अब अपने बगैर किसी सहारे से चल फिर सकेगी लमिया बाई

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोगशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेइन 12 जिलों में पड़ने वाल...कोहरा, जारी हुआ यलो अलर्ट2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.