८२३ हितग्राहियों को वितरित किए अधिकार-पत्र

८२३ हितग्राहियों को वितरित किए अधिकार-पत्र

arun garhewal | Publish: Dec, 07 2017 05:10:25 PM (IST) Balaghat, Madhya Pradesh, India

प्रधानमंत्री आवास योजना के ८२३ पात्र हितग्राहियों को अधिकार पत्र का वितरण नगर पालिका द्वारा समारोह पूर्वक किया गया।

पीएम आवास योजना
८२३ हितग्राहियों को वितरित किए अधिकार-पत्र

वारासिवनी. प्रधानमंत्री आवास योजना के ८२३ पात्र हितग्राहियों को अधिकार पत्र का वितरण नगर पालिका द्वारा समारोह पूर्वक किया गया। यह कार्यक्रम नगरपालिका अध्यक्ष विवेक पटेल, उपाध्यक्ष दीपलता देशमुख सहित अन्य की उपस्थिति में हुआ।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नपाध्यक्ष विवेक पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ८२३ हितग्राहियों को अधिकार पत्र का वितरण किया जा रहा है। इस योजना के तहत हितग्राहियों को पक्का मकान बनाने के लिए केन्द्र सरकार से २.५० लाख रुपए की राशि मिलेगी। इस राशि को वापस नहीं करना है। उन्होंने गुणवत्ता के साथ मकान बनाने की अपील हितग्राहियों से की। कहा कि अधिकार पत्र वितरण कार्यक्रम में जिले के सांसद, क्षेत्रीय विधायक को आमंत्रित किए थे लेकिन सांसद बाहर है और विधायक भोपाल में है इसलिए नही आ पाए और सभी के सहयोग से योजना पूरी हो रही है और जिनका नाम छुट गया है उनका भी नाम जोड़े जाएंगे।

21 तक होगा राशन सामग्री का वितरण
बालाघाट . आयुक्त खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग भोपाल के निर्देशों के अनुसार माह दिसंबर 17 में सरकारी उचित मूल्य दुकानों से 01 से 21 दिसंबर तक ही पात्र हितग्राहियों को राशन सामग्री प्रदाय की जाएगी। जिला आपूर्ति अधिकारी गोविंद दुबे ने बताया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के अनुसार मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना एवं लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली के पात्र हितग्राहियों को सूचित किया गया है कि वे जिस उचित मूल्य दुकान के पात्रताधारी हितग्राही है। उस उचित मूल्य दुकान पर 21 दिसंबर तक जाकर राशन सामग्री प्राप्त करें।

राज मिस्त्री मजदूर की काम बंद हड़ताल शुरू

वारासिवनी. राज मिस्त्री मजदूर संघ वारासिवनी की तीन दिवसीय काम बंद हड़ताल शुरू हो गई है। यह हड़ताल राज मिस्त्री मजदूर संघ द्वारा अपने अधिकार व हक की लड़ाई के साथ ही मकान मालिकों को बेहतर निर्माण व उनके हितों की रक्षा करने के लिए की जा रही है। इस संबंध में राज मिस्त्री मजदूर संघ से जुड़े भवन निर्माण ठेकेदार प्रमोद कटरे ने बताया कि राज मिस्त्री मजदूर संघ एक पंजीकृत संस्था। इस संस्था से अनेक ठेकेदार जुड़े हुए नहीं है। लेकिन उनके द्वारा शहर में भवन निर्माण का कार्य औने बौने दाम में किए जाने के साथ ही मकान मालिकों का शोषण किया जा रहा है।
ऐसे में संघ ने निर्णय लिया है कि वे ऐसे राज मिस्त्री का पंजीयन करेगी जो संघ के नियमों का पालन करने के साथ ही अनुभवशील होते हुए अपने कार्य के प्रति सजग एवं निष्ठा रखते हो। उन्होंने बताया कि संघ काफी सोच समझकर भवन निर्माण कार्य करवाने वाले और भवन निर्माण करने वालों के लिए कुछ सुझाव प्रेषित कर रहा है। शहरी क्षेत्र में बनने वाले मकान का नक्शा नगर पालिका परिषद से पास कराना अनिवार्य किया गया है। संघ द्वारा जारी अनुबंध पत्र/ रेट लिस्ट को पढ़कर एवं समझकर दोनों पक्षो को १ हजार रुपए के स्टाम्प पेपर पर दो गवाहों के साथ अनुबंध कराया जाएगा। इसी सभी समस्याओं को लेकर यह हड़ताल शुरू की गई है।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned