scriptकचरा वाहन की पेटी में लगाई पुरानी चादर, नपा ने लौटाए वाहन | Old sheet put in garbage vehicle box, NPA returned the vehicle | Patrika News

कचरा वाहन की पेटी में लगाई पुरानी चादर, नपा ने लौटाए वाहन

locationबालाघाटPublished: Feb 29, 2024 09:48:25 pm

Submitted by:

Bhaneshwar sakure

कचरा वाहनों के गुणवत्ता की खुली पोलनेता प्रतिपक्ष ने जताया विरोध

29_balaghat_104.jpg

बालाघाट. कचरा वाहन की पेटी में पुरानी चादर लगाई। चादर के टूकड़ों को जोडकऱ कचरा पेटी तैयार की। इसके बाद वाहन में पेटी लगाकर नगर पालिका भेज दिया। नगर पालिका बालाघाट ने इन वाहनों को लौटा दिया। नपा ने इन वाहनों को नेता प्रतिपक्ष योगराज लिल्हारे के विरोध के बाद लौटाया है। कचरा वाहनों को लौटाए जाने से उनके गुणवत्ता की पोल खुल गई है।
जानकारी के अनुसार नगर पालिका परिषद बालाघाट स्वच्छ भारत अभियान के तहत नगर से कचरा उठाने के लिए 16 नए वाहन खरीद रहा है। प्रत्येक वाहन 7.50 लाख रुपए की दर से खरीदे जा रहे हैं। इसके लिए निविदा भी जारी की है। वाहन प्रदाय करने वाली संबंधित कंपनी ने नगर पालिका परिषद बालाघाट को 28 फरवरी को 4 वाहन भेज भी दिए थे। इन वाहनों की चाबी नगर पालिका परिषद प्रबंधन को सौंप दी थी। जब इन वाहनों की जानकारी नेता प्रतिपक्ष योगराज लिल्हारे को लगी तो वे नपा पहुंचे। वाहनों में लगे कचरा पेटी की पड़ताल की। जिसके बाद पूरे मामले का खुलासा हुआ। उन्होंने इस तरह के खराब कचरा पेटी वाले वाहनों का विरोध जताया। जिसके बाद नपा ने चाबी लौटाई और वाहनों को भी वापस किया।
पुराने चादरों को जोडकऱ बनाई गई थी पेटी
नगर पालिका को जो कचरा वाहन मिले थे, उनमें पुराने चादरों को जोडकऱ कचरा पेटी बनाई गई थी। इतना ही नहीं चादर भी अलग-अलग टूकड़ों में थे। चादरों का गेज भी कम था। जिसके चलते यह पेटी बहुत ही कम समय में खराब हो जाती। नेता प्रतिपक्ष का कहना है कि कचरा वाहन जनता के टेक्स से खरीदा जा रहा है। लेकिन इसमें भी भ्रष्टाचार किया जा रहा है। वर्ष 2012 में खरीदा गया वाहन अभी तक खराब नहीं हो पाया है। उन्होंने खराब कचरा वाहन के लिए स्वच्छता नोडल अधिकारी की भूमिका पर भी संदेह जताया है।
पुराने कचरा वाहन हो गए खराब
नगर पालिका परिषद के पुराने कचरा वाहन खराब हो गए हैं। जिसके चलते नपा में वाहनों की कमी है। इन्हीं कमियों को दूर करने के लिए नपा ने 16 वाहनों की खरीदी कर रही है। पहले चरण में 4 वाहन नपा को मिले थे, जिसे नपा ने लौटा दिए है।
इनका कहना है
कचरा वाहन खरीदी में घोटाला किया जा रहा है। पुराने चादरों से बनी कचरा पेटी के साथ वाहनों को भेजा गया था। विरोध के बाद नपा ने वाहन को लौटा दिया है। चादरों के टूकड़ों को जोडकऱ और कम गेज के चादर का उपयोग कर पेटी तैयार की गई थी।
-योगराज लिल्हारे, नेता प्रतिपक्ष, नपा बालाघाट
नपा में 16 कचरा वाहन खरीदे जाने हैं। पहले चरण में 4 वाहन पहुंचे थे। गुणवत्ताहीन होने के कारण वाहनों को लौटा दिया गया है। खराब वाहनों के मामले में स्वच्छता नोडल अधिकारी को नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया है।
-निशांत श्रीवास्तव, नपा सीएमओ, बालाघाट

ट्रेंडिंग वीडियो