scriptडेढ़ साल का बच्चा तो वृद्ध ने भी जीती कोरोना की जंग | One and a half year old child also won the battle of Corona | Patrika News

डेढ़ साल का बच्चा तो वृद्ध ने भी जीती कोरोना की जंग

locationबालाघाटPublished: Aug 06, 2020 09:38:16 pm

Submitted by:

Bhaneshwar sakure

दो मरीज मिले कोरोना पॉजिटिव, १६ को किया गया डिस्चार्ज

डेढ़ साल का बच्चा तो वृद्ध ने भी जीती कोरोना की जंग

डेढ़ साल का बच्चा तो वृद्ध ने भी जीती कोरोना की जंग

बालाघाट. जिले में कोरोना संक्रमण का असर धीरे-धीरे कम होते नजर आ रहा है। गुरुवार को को जहां १६ कोरोना पॉजिटिव मरीजों को स्वस्थ्य होने पर अस्पताल से छुट्टी दी गई है। वहीं केवल दो मरीज पॉजिटिव पाए गए हैं। इस प्रकार जिले में अब तक पाए गए 151 कोरोना पॉजिटिव मरीजों में से 130 मरीज ठीक होकर अपने घर जा चुके हंै। जबकि 21 मरीजों का उपचार अस्पताल में चल रहा है। इधर, अस्पताल में उपचार के लिए भर्ती कोरोना पॉजिटिव मरीजों में से डेढ़ साल का बच्चा और ६५ वर्ष के वृद्ध ने कोरोना से जंग जीत ली है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मनोज पांडेय ने बताया कि जिले में कोरोना पॉजिटिव पाए गए मरीजों को उपचार के लिए आईटीआई के पीछे बूढ़ी बालाघाट में बनाए गए कोविड अस्पताल में सर्वसुविधा युक्त व पाइप लाइन से ऑक्सीजन सप्लाय की सुविधा वाले 80 बेड की व्यवस्था की गई है। कोविड अस्पताल में भर्ती मरीजों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए उन्हें डाइट चार्ट के अनुसार भोजन दिया जा रहा है। डॉ पांडेय ने बताया कि कोरोना पॉजिटिव पाए गए 16 मरीजों को शासन के प्रोटोकाल के अनुसार ठीक हो जाने पर उन्हें 6 अगस्त को डिस्चार्ज कर दिया गया है। 6 अगस्त को डिस्चार्ज होने वाले मरीजों में एक डेढ़ साल का बच्चा भी शामिल है। यह बच्चा कटंगी विकासखंड के ग्राम सावरी का है, जो अपने माता-पिता के साथ मुंबई पालघर से आया था। यह बच्चा और उसके पिता दोनों जांच में कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। कोविड अस्पताल में अच्छे इलाज व मरीजों के उपचार में लगे चिकित्सकों, स्टाफ के स्नेह व प्रोत्साहन से इस बच्चे ने कोरोना से जंग जीत ली है। 6 अगस्त को डिस्चार्ज होने वाले मरीजों में एक 65 वर्षीय वृद्ध भी शामिल है। इन्होंने भी अपनी दृढ़ इच्छाशक्ति से कोरोना को हरा दिया है। कोरोना से ठीक होने वाले डेढ़ साल के बच्चे और 65 वर्ष के वृद्ध ने आम जन को संदेश दिया है कि कोरोना से डरे नहीं, बल्कि इससे बचने के लिए पूरी सावधानी बरतें। यदि संक्रमित भी हो गए है तो फीवर क्लीनिक में आकर अपनी जांच कराएं। कोरोना को हराया जा सकता है।
डॉ पांडेय ने बताया कि 6 अगस्त को आईसीएमआर लैब से 104 सेंपल की रिपोर्ट प्राप्त हुई है, जो सभी नेगेटिव है और जिला चिकित्सालय बालाघाट की ट्रू-नाट लैब से दो सेंपल की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। इनमें से एक मरीज लालबर्रा तहसील के ग्राम बिरसोला का है, जो श्रीनगर कश्मीर से आया है। एक मरीज बालाघाट तहसील के ग्राम खैरी का है, जो जगदलपुर से आया है। ये दोनों मरीज बालाघाट आने पर क्वॉरंटीन सेंटर में रखे गए थे। इन दोनों मरीजों को उपचार के लिए आइटीआई के पीछे बूढ़ी स्थित कोविड अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है। उन्होंने बताया कि कोरोना पॉजिटिव पाए गए 8 मरीजों को शासन के प्रोटोकाल के अनुसार ठीक हो जाने पर उन्हें 5 अगस्त को डिस्चार्ज कर दिया गया था। इस प्रकार जिले में अब तक 151 मरीज कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इनमें से 130 मरीज ठीक होकर अपने घर जा चुके है और 21 मरीजों का उपचार किया जा रहा है। कोरोना से ठीक होकर अपने घर जाने सभी मरीजों को सलाह दी गई है कि वे सात दिनों पर अपने घर पर ही होम क्वॉरंटीन में रहें और किसी भी तरह स्वास्थ्य समस्या होने पर अस्पताल जाएं या उन्हें दिए गए मोबाइल नंबर पर सम्पर्क करें।
उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए कलेक्टर दीपक आर्य के मार्गदर्शन में बालाघाट जिले में व्यापक स्तर पर इंतजाम किए गए है। इसके साथ ही कोरोना पॉजिटिव पाए गए मरीजों के उपचार के लिए भी बेहतर व्यवस्था बनाई गई है। जिसके कारण कोरोना पॉजिटिव एक भी मरीज की बालाघाट जिले में मृत्यु नहीं हुई है, बल्कि कोरोना पॉजिटिव पाए गए प्राया: सभी मरीज अच्छा इलाज मिलने से ठीक होकर अपने घर जा रहे हंै।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो