scriptOne hundred girl's of girl education complex suffering from aneemia | कन्या शिक्षा परिसर की एक सैकड़ा से अधिक छात्राएं एनीमिया से पीडि़त | Patrika News

कन्या शिक्षा परिसर की एक सैकड़ा से अधिक छात्राएं एनीमिया से पीडि़त

17 सीवियर एनीमिया पीडि़त छात्राओं को भेजा जिला चिकित्सालय
छात्राओं के स्वास्थ्य जांच में सामने आई समस्या
कन्या शिक्षा परिसर गोंगलई 314 छात्राओं का हुआ स्वास्थ्य परीक्षण

बालाघाट

Published: July 31, 2022 09:44:52 pm

बालाघाट. कलेक्टर डॉ गिरीश कुमार मिश्रा के निर्देशन में व सीएमएचओ डॉ मनोज पांडे के मार्गदर्शन में कन्या शिक्षा परिसर गोंगलई में स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन किया गया। इस दौरान 314 छात्राओं का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। जिसमें एक सैकड़ा से अधिक छात्राएं एनिमिया से पीडि़त पाई गई। इसके अलावा छात्राओं में अन्य बीमारियां भी पाई गई। परीक्षण के दौरान कलेक्टर डॉ मिश्रा, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग राहुल नायक के द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण का निरीक्षण किया गया। वहां पर चल रहे स्वास्थ्य परीक्षण की निगरानी की गई।
जिला शीघ्र हस्तक्षेप प्रबंधक आरबीएसके राजाराम चक्रवर्ती ने बताया कि परीक्षण के दौरान स्कूल में 314 बच्चियां उपस्थित थी। जिसमें सभी बच्चियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया । जिसमें पैथोलॉजी, सिकलसेल की जांच की गई। इस दौरान 17 बच्चियां सीवियर एनीमिया, 197 बच्चियां मॉडरेट एनीमिया और 100 बच्चियां माइल्ड एनीमिया की पाई गई। जिसमें से सभी बच्चों को आयरन फोलिक एसिड एवं मल्टीविटामिन की दवाइयां दी गई। सीवियर एनीमिया के बच्चों को जिला चिकित्सालय बालाघाट ब्लड ट्रांसफ्यूजन के लिए रेफर किया गया। जांच के दौरान 2 बच्चे सिकल सेल एनीमिया के पॉजिटिव पाए गए। इसी प्रकार 12 बच्चे तिरछी आंख के पाए गए। 1 बच्ची कुष्ठ की बीमारी से पीडि़त मिली। 44 बच्चे दंत रोग से पीडि़त मिले। 1 बच्ची को ल्यूकोडरमा,12 बच्चियां सर्दी खांसी से पीडि़त, 115 बच्चियों को चर्म रोग व खुजली की बीमारी पाई गई। 92 बालिकाएं मासिक पीरियड की समस्या से ग्रसित पाई गई, जिनका उपचार स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉक्टर रितु सरवरे के द्वारा त्वरित निदान किया गया। कान बहने व कम सुनाई देने वाली 7 बच्चियों की जांच की गई। गलघोटू से पीडि़त 1 बच्ची की स्क्रीनिंग की गई और संभावित हृदय रोग से पीडि़त 9 बच्चियों की जांच की गई।
जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ परेश उपलव ने बताया कि कन्या शिक्षा परिसर बालाघाट में 30 जुलाई को कोविड-19 वैक्सीनेशन का सत्र आयोजन किया गया। जिसमें 150 डोज लगाए गए। पहले डोज के 100 बच्चियों को, दूसरे डोज के 40 बच्चियों को और प्रिकाशन डोज के 10 डोज लगाएं गए। कलेक्टर एवं डिप्टी कलेक्टर ने कन्या शिक्षा परिसर में विकास प्रीकाशन डोज लगवाए और साथ में उनके एसडीओ भास्कर, एनआरएलएम डीपीएम बेदुआ ने प्रीकॉशन डोज का वैक्सीन लगवाया।
कन्या शिक्षा परिसर की एक सैकड़ा से अधिक छात्राएं एनीमिया से पीडि़त
कन्या शिक्षा परिसर की एक सैकड़ा से अधिक छात्राएं एनीमिया से पीडि़त

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

रोहिंग्या शरणार्थियों को फ्लैट देने की खबर है झूठी, गृह मंत्रालय ने कहा- केंद्र ने ऐसा कोई आदेश नहीं दियागुजरात चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, वरिष्ठ नेता नरेश रावल और राजू परमार ने थामी भाजपा की कमानलालू यादव ने बताया 2024 का प्लान, बोले- तानाशाह सरकार को हटाना हमारा मकसद, सुशील मोदी को बताया झूठाMaharashtra Monsoon Session: व्हिप को लेकर आमने-सामने हुए शिंदे गुट और ठाकरे खेमा, महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष का जमकर हंगामाBJP के नए संसदीय बोर्ड और चुनाव समिति का गठन, गडकरी व शिवराज की छुट्टी, देखिए कौन-कौन नेता शामिलजिम्बाब्वे दौरे पर गई भारतीय टीम को BCCI ने दी सख्त हिदायत, पूल में जाने से रोका, ज्यादा देर नहाने से भी किया मानाकिडनैंपिग के आरोपी हैं बिहार के कानून मंत्री कार्तिकेय सिंह, सरेंडर वाले दिन ही ली शपथ, नीतीश बोले-मुझे जानकारी नहींदिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने लॉन्च किया ‘मेक इंडिया नंबर-1’ कैंपेन, पूछा - आजादी के 75 वर्ष बाद भी हम बाकी देशों से पीछे क्यों?
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.