scriptआगजनि से एक किमी. का जंगल खाक | One kilometer from the fire The wood of the forest | Patrika News

आगजनि से एक किमी. का जंगल खाक

locationबालाघाटPublished: Apr 05, 2018 12:48:07 pm

Submitted by:

mukesh yadav

कायदी के वैष्णों देवी मंदिर के जंगल के बीट कक्ष क्रमांक ५१२ में ३ अप्रैल को शाम करीब ४.३० बजे अचानक आग लग गई।

aagjani
बालाघाट. वारासिवनी नगर से ८ किमी. दूर वारासिवनी से बालाघाट रोड पर स्थित ग्राम पंचायत कायदी के वैष्णों देवी मंदिर के जंगल के बीट कक्ष क्रमांक ५१२ में ३ अप्रैल को शाम करीब ४.३० बजे अचानक आग लग गई। जिससे जंगल के छोटे पौधे, घास-पूस व कचरा जलकर राख हो गया।
विदित हो कि यह जंगल १ किमी. की दूरी में फैला हुआ है। मंगलवार को शाम ४.३० बजे मंदिर पहाड़ी की ओर अचानक आग लग गई, जो इतनी तेज थी की धीरे-धीरे पूरे जंगल में फैलने लगी। आग लगने की जानकारी लगते ही वन विभाग के अधिकारी, वन समिति कायदी के सदस्य व ग्रामीण घटना स्थल पहुंचे। जिन्होंने बालाघाट व वारासिवनी के दमकल वाहनों की मदद से आग पर काबू पाया। आग को बुझाने में वन समिति कायदी सदस्य, वन विभाग के अधिकारी-कर्मचारी व फायर बिग्रेड के कर्मचारियों का सराहनीय योगदान रहा।
दक्षिण सामान्य वन विकास वारासिवनी के गर्रा बीट कक्ष क्रमांक ५१२ के जंगल में लगी आग का कारण अज्ञात बताया जा रहा है। जबकि कुछ लोग यह कयास लगा रहे है कि शार्ट सर्किट से आग लगी होगी। इस आगजनी से जंगल में निवासरत छोटे जंगली-जानवरों की मौत होने की भी आशंका व्यक्त की जा रही है। क्योंकि १ किमी. की दूरी तक फैला जंगल पूरी तरह से जल चुका हैं।
अम्बेडकर प्रतिमा तोड़े जाने के आरोप में चार युवक गिरफ्तार
बालाघाट. भरवेली में दो मार्च की रात्रि डॉ. बाबासाहब अम्बेडकर की प्रतिमा तोड़े जाने के मामले में पुलिस ने चार युवक को गिरफ्तार किया है। चारों युवकों के खिलाफ प्रतिमा को क्षति पहुंचाने के मामले धारा २९५ आईपीसी के तहत मामला दर्ज किया है। जिसमेें सेलवा जाम हाल मुकाम कोसमी निवासी कोमल पिता मोहनलाल दमाहे (२७), वार्ड नंबर १४ कोसमी निवासी संजय उर्फ संजू पिता हरीप्रसाद लिल्हारे (२१), वार्ड नंबर १२ कोसमी निवासी अंकित उर्फ मोनू पिता महेन्द्र शिवणकर (१९), वार्ड १३ कोसमी निवासी लोकेश पिता महेश नगपुरे (१८) शामिल है।
सहायक उपनिरीक्षक लक्ष्मीचंद चौधरी ने बताया कि वार्ड नंबर १२ भरवेली निवासी मोना मेश्राम (२९) ने थाना शिकायत दी। रमाबाई परिसर भरवेली में स्थापित अम्बेडकर की प्रतिमा को अज्ञात व्यक्तियों द्वारा क्षति पहुंचा धार्मिक भावना को ठेस पहुंचाया गया। इस मामले में कोसमी निवासी चार युवकों को पकड़ प्रतिमा को क्षति पहुंचाने पर मामला कायम कर बुधवार को न्यायालय में पेश कर न्यायिक रिमाण्ड पर जेल भेजा गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो