scriptसायकल स्टोर्स खोलकर मुकेश बना आत्म निर्भर | Opening cycle stores, making Mukesh self dependent | Patrika News

सायकल स्टोर्स खोलकर मुकेश बना आत्म निर्भर

locationबालाघाटPublished: Apr 27, 2018 01:17:39 pm

Submitted by:

mukesh yadav

सफलता की कहानी

safalta
बालाघाट. मुकेश ने कक्षा 8 वीं तक ही पढ़ाई की है। इतनी कम शिक्षा होने के कारण उसे सरकारी नौकरी नहीं मिल सकती थी। इस कारण उसे अपने परिवार का पालन पोषण करने के लिए मजदूरी करना पड़ता था। लेकिन अब मुकेश के दिन संवरने लगे हंै और उसके अच्छे दिन आने लगे हैं। अंत्यावसायी सहकारी विकास समिति की मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना की मदद से वह आत्मनिर्भर बन गया है।
खैरलांजी तहसील के ग्राम साकड़ी के निवासी मुकेश खांडेकर को मजदूरी के दम पर अपने परिवार का पेट पालने में परेशानी होने लगी तो उसने अपना स्वयं का व्यवसाय करने का निर्णय लिया। लेकिन इसमें पूंजी की समस्या आड़े आने लगी। ऐसे में उसे समाचार पत्रों के माध्यम से पता चला कि अनुसूचित जाति वर्ग के युवाओं को स्वरोजगार के लिए बैंक से ऋण दिलाया जाता है, तो उसने जिला अंत्यावसायी सहकारी विकास समिति बालाघाट कार्यालय से सम्पर्क किया। मुकेश की रूचि एवं लगन देखकर मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना में उसका सायकल स्टोर्स का प्रकरण तैयार कर सेंट्रल मप्र ग्रामीण बैंक रामपायली को भेजा गया था। वर्ष 2017-18 में बैंक से उसे 30 हजार रुपए का ऋण स्वीकृत किया गया। इस ऋण पर उसे अंत्यावसायी सहकारी विकास समिति से 15 हजार रुपए की मार्जिन मनी भी प्रदान की गई है।
मुकेश ने बैंक से मिली ऋण राशि का उपयोग कर अपने गांव में ही सायकल स्टोर्स प्रारंभ कर दिया है। इससे उसे हर माह 4 से 5 हजार रुपए की आय हो जाती है। इसमें से एक हजार रुपए की राशि वह ऋण की किश्त में जमा कर देता है। इस प्रकार उसे हर माह 3 से 4 हजार रुपए की शुद्ध आय हो जाती है। मुकेश कहता है कि उसे अब मजदूरी नहीं करना पड़ता है। शासन की इस योजना से उसकी आर्थिक स्थिति में बहुत सुधार हो गया है। अब वह अपने बेटे को अच्छे से पढ़ा लिखा सकेगा।
हाईटेक हुआ कलेक्ट्रेट एवं जनसम्पर्क कार्यालय
बालाघाट. सूचना प्रौद्योगिकी के इस युग में प्रिंट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया के बाद सोशल मीडिया भी संवाद एवं सूचनाओं के त्वरित आदान प्रदान का एक सशक्त माध्यम बन गया है। कार्यालय कलेक्टर बालाघाट एवं जनसम्पर्क बालाघाट भी सोशल मीडिया फेसबुक एवं ट्वीटर पर उपलब्ध होने के साथ ही सक्रिय है।
शासन की योजनाओं, क्रियाकलापों एवं गतिविधियों को जन-जन तक पहुंचाने एवं आम जनता के बीच अपनी व्यापक पहुंच बनाने के लिए बालाघाट का कलेक्ट्रेट कार्यालय एवं जनसम्पर्क कार्यालय अब सोशल मीडिया फेसबुक एवं ट्वीटर पर भी उपलब्ध हो गए हंै। सोशल मीडिया वेवसाईट फेसबुक एवं ट्वीटर पर कलेक्टर बालाघाट के नाम से अलग अलग पेज बनाए गए हैं। इसी प्रकार पीआरओ जनसम्पर्क बालाघाट के नाम से सोशल मीडिया वेवसाईट फेसबुक पर एवं पीआरओजेएस बालाघाट के नाम से ट्वीटर पर अलग-अलग पेज बनाए गए हैं। कलेक्टर बालाघाट एवं जनसम्पर्क बालाघाट के पेज पर शासन की योजनाओं एवं गतिविधियों से संबंधित पोस्ट प्रतिदिन डाली जाती है। इन पेज से जुड़कर जनता शासन से जुड़ी नवीनतम सूचनाए प्राप्त कर सकते हंै।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो