scriptऔने-पौने दाम में धान खरीद किसानों को लूट रहे व्यापारी किसानों ने जताया विरोध | Paddy procurement traders plundering farmers at an auction price Farme | Patrika News

औने-पौने दाम में धान खरीद किसानों को लूट रहे व्यापारी किसानों ने जताया विरोध

locationबालाघाटPublished: May 14, 2019 08:55:48 pm

Submitted by:

mahesh doune

कृषि उपज मंडी गोंगलई में समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी नहीं किए जाने से किसानों ने विरोध जताते हुए प्रदर्शन किया।

balaghat

औने-पौने दाम में धान खरीद किसानों को लूट रहे व्यापारी किसानों ने जताया विरोध

बालाघाट. नगर से सटे कृषि उपज मंडी गोंगलई में समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी नहीं किए जाने से किसानों ने विरोध जताते हुए प्रदर्शन किया। इस दौरान मंडी परिसर में प्रदर्शन कर रहे किसानों ने मंडी प्रबंधन पर आरोप लगाते हुए बताया कि मंडी प्रांगण में समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी के लिए 1750 रुपए के रेट को चस्पा किया है। बोली के प्रारंभ में ही मंडी कर्मचारी समर्थन मूल्य की घोषणा करते है इसके बाद कुछ चुनिंदा व्यापारी दबाव बनाकर किसान की धान की खरीदी की शुरूवात 1300 रुपए क्विटल से प्रारंभ करते है और किसी किसान से 1320 तो किसी किसान से 1350 और अधिकतम 1366 रुपए प्रति क्विटल की दर से धान खरीदकर उन्हें लूट रहे हैं।
एसडीएम और तहसीलदार ने दिया आश्वासन
मंडी परिसर में किसानों द्वारा प्रदर्शन करने की सूचना मिलने पर एसडीएम केसी बोपचे व तहसीलदार रामबाबू देवांगन पहुंचे। उन्होंने किसानों की समस्याओं को सुन जल्द ही निराकरण करने का आश्वासन दिया है। एसडीएम बोपचे ने मंडी प्रबंधन को भी व्यापारियों द्वारा बाहर से धान खरीदकर बेचने पर रोक लगाने के साथ मंडी के नाकों पर कार्रवाई करने लिए निर्देशित किया है। उन्होंने 21 मई को व्यापारियों और किसानों की बैठक लेकर समस्याओं का समाधान करने का आश्वासन दिया है।
मंडी प्रबंधन पर लगाया सांठ-गांठ का आरोप
अन्नदाता किसान संगठन के पदाधिकारी मुरली मनोहर श्रीवास्तव ने जब मंडी सचिव सुभाषचंद श्रीवास्तव से किसानों के समर्थन मूल्य से कम दाम पर खरीदी गई धान का सैंपल मांगा। सचिव द्वारा आनन-फानन में पांच सेंपल दिखाए गए। लेकिन सेंपल में न तो किसान का नाम और ना ही मंडी अधिकारी के हस्ताक्षर थे। ऐसे में किसानों ने सचिव से सवााल किया कि यदि ये धान जांच में उच्च क्वालिटी की निकलती है तो फिर किसान की पहचान कैसे होगी और व्यापारी के नाम का कैसे पता चलेगा। इस पर उन्होंने मंडी प्रबंधन पर भी सांठ-गांठ का आरोप लगाया हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो