पौनियां सरपंच ने आदिवासी से की ठगी

mukesh yadav

Publish: Jun, 14 2018 12:41:18 PM (IST)

Balaghat, Madhya Pradesh, India
पौनियां सरपंच ने आदिवासी से की ठगी

आवास योजना में बड़ा घोटाला-

कटंगी/तिरोड़ी। केन्द्र एवं राज्य सरकार भोले-भाले आदिवासियों के लिए तमाम प्रकार की योजनाएं चला रही है। लेकिन फिर भी आदिवासियों के जीवन में कोई खास बदलाव नहीं आ रहे हैं। जानकारों का मानना है कि इनके लिए चलाई जाने वाली तमाम योजनाएं इन तक पहुंचने से पहले ही भष्ट्राचार की भेंट चढ़ जाती है। शायद यह एक बड़ी सच्चाई भी है। ऐसा ही एक मामला कटंगी जनपद की ग्राम पंचायत पौनियां से प्रकाश में आया है। यहां पर एक आदिवासी हितग्राही से सरपंच ने ठगी की गई है। पूरा मामला आवास योजना से जुड़ा हुआ है। जानकारी अनुसार पौनियां निवासी आदिवासी हितग्राही अशोक रुपलाल उइके से सरपंच भोजराम पटले ने 70 हजार रुपए की ठगी की है। हितग्राही ने बताया कि मकान निर्माण कराने के लिए सरपंच ने पैसे लिए है। लेकिन अब तक मकान का निर्माण नहीं करवाया है। हितग्राही इस मामले की शिकायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी व्हीपी श्रीवास्तव से करने पहुंचा था। लेकिन उनकी गैरमौजूदगी के कारण वह शिकायत नहीं कर पाया। हालाकिं हितग्राही ने उपयंत्री से मामले की शिकायत की है। इसके बाद उपयंत्री ने सरपंच से दूरभाष पर चर्चा की तो सरपंच ने राशि लेना कबूल कर लिया है।
हितग्राही अशोक ने बताया कि करीब दो साल पहले उसे आवास योजना के तहत मकान स्वीकृत हुआ था। जिसकी पहली किश्त 70 हजार रुपए की राशि उसके खाते में जमा हुई थी। जिसे सरपंच ने मकान निर्माण करा कर देने की बात कहकर निकलवाई थी। हितग्राही ने बताया कि सरपंच ने पैसा लेकर मकान का निर्माण शुरू भी किया। कुछ दीवारें खड़ी की और उसके बाद निर्माण कार्य बंद कर दिया। करीब 1 साल से मकान आधा-अधूरा खड़ा है। हितग्राही कई बार सरपंच के चक्कर काट चुका है। लेकिन सरपंच मात्र टालमटोल कर रहा है। जनपद से मिली जानकारी अनुसार हितग्राही के आवास का अंतिम चरण का कार्य अब तक शेष नहीं होने के कारण अंतिम किश्त जमा होना बाकि है। जैसे ही निर्माण पूरा होगा राशि खाते में जमा करा दी जाएगी। फिलहाल आवास निर्माण अधूरा रहने से हितग्राही मानसिक रुप से काफी परेशान है।
गौरतलब हो कि बारिश का मौसम अब शुरू हो चुका है और हितग्राही के पास सिर छिपाने के लिए जगह नहीं है। पीडि़त ने बताया कि वह करीब एक साल से त्रिपाल की छत बनाकर अपने परिवार के साथ बहुत मुश्किल से गुजर-बसर कर रहा है। पीडि़त ने सरपंच के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई कर राशि वसूल करवाकर आवास निर्माण कराने की मांग की है। ज्ञात हो अब तक हितग्राही के आवास में कुछ दीवारें ही खड़ी हो पाई छत का पूरा काम बाकि है।
इनका कहना है।
हितग्राही से राशि लिया हूॅ अभी कुछ परेशानी है। जल्द ही मकान का निर्माण करवा दूंगा।
भोजराम पटले, पौनियां

Ad Block is Banned