scriptजिला चिकित्सालय में शुरू होगी प्लाज्मा थेरेपी प्रक्रिया | Plasma therapy process will begin in the district hospital | Patrika News

जिला चिकित्सालय में शुरू होगी प्लाज्मा थेरेपी प्रक्रिया

locationबालाघाटPublished: May 15, 2021 09:14:48 pm

Submitted by:

Bhaneshwar sakure

एक टेक्निशियन है प्रशिक्षित तो दूसरे को भेजा प्रशिक्षण के लिए, विधायक बिसेन ने की सीएस से चर्चा

जिला चिकित्सालय में शुरू होगी प्लाज्मा थेरेपी प्रक्रिया

जिला चिकित्सालय में शुरू होगी प्लाज्मा थेरेपी प्रक्रिया

बालाघाट. कोरोना मरीजों के इलाज में कारगर मानी जाने वाली प्लाज्मा थेरेपी को लेकर बालाघाट जिला चिकित्सालय में इसका प्रबंध किए जाने के निर्देश सिविल सर्जन को विधायक ने दिए है। ताकि वर्तमान में कोविड मरीजो को प्लाज्मा थेरेपी के लिए गोंदिया और नागपुर जाने में होने वाली समस्या से निजात मिल सकें और अनावश्यक परिवहन का बोझ न पड़े। इधर, अस्पताल प्रबंधन जिला चिकित्सालय में प्लाज्मा थेरेपी को करवाने की प्रक्रिया में जुट गया है और आगामी एक माह में इसकी पूरी व्यवस्था हो जाने के बाद बालाघाट जिला चिकित्सालय में प्लाज्मा थेरेपी प्रक्रिया प्रारंभ हो जाएगी। जिससे जिले के कोविड मरीजो को प्लाज्मा थेरेपी के लिए गोंदिया और नागपुर नहीं जाना पड़ेगा।
विधायक गौरीशंकर बिसेन से चर्चा के दौरान सिविल सर्जन डॉ. अजय जैन ने बताया कि जिला चिकित्सालय में प्लाज्मा थेरेपी के लिए प्रक्रिया प्रारंभ कर दी जाएगी। जिसके लिए प्रशिक्षित लेब टेक्निशियन की आवश्यकता होगी। जिसमें एक टेक्निशियन प्रशिक्षित है, जबकि दूसरे टेक्निशियन को प्रशिक्षण के लिए जबलपुर भिजवाया जा रहा है, जिसके प्रशिक्षण लेकर आने के बाद प्लाज्मा थेरेपी प्रक्रिया को प्रारंभ करवा दिया जाएगा। विधायक गौरीशंकर बिसेन ने कहा कि बालाघाट जिले में कोरोना अभी थमा नहीं है, भले ही पॉजिटिविटी रेट कम हुआ है लेकिन अब भी हमें कोरोना से बचाव को लेकर जारी गाइड लाइन का पालन करने की जरूरत है। तभी हम कोरोना संक्रमण की रफ्तार को रोकने में कामयाब हो पाएंगे। उन्होंने कहा कि जिला चिकित्सालय में केन्द्र और राज्य सरकार के सहयोग से ऑक्सीजन प्लांट का काम अंतिम दौर में है। अब हमारा प्रयास है कि प्लाज्मा थेरेपी को जिला चिकित्सालय में प्रारंभ करवाया जाए, ताकि जिले के लोगों को प्लाज्मा थेरेपी के लिए गोंदिया और नागपुर जाने की जरूरत न पड़े। जिसके कारण होने वाले परिवहन खर्च और समस्या से उन्हें राहत मिल सकें। जिला चिकित्सालय में प्लाज्मा थेरेपी के लिए सिविल सर्जन को निर्देशित किया गया है, जिसमें जो भी आवश्यक संसाधन की आवश्यकता होगी, उसकी कमी नहीं होने दी जाएगी।
उल्लेखनीय है कि कोरोना संक्रमण काल में बेड, ऑक्सीजन और दवाओं के बाद प्लाज्मा थेरेपी की मांग तेजी से उठने लगी है। बालाघाट जिले के कई परिवार अपने कोरोना संक्रमित गंभीर मरीजों को प्लाज्मा थेरेपी करवाने के लिए गोंदिया और नागपुर लेकर जा रहे हैं। ऐसे में यदि विधायक बिसेन के प्रयास से जिला चिकित्सालय में प्लाज्मा थेरेपी प्रारंभ हो जाती है तो बालाघाट के लोगों को गोंदिया और नागपुर में प्लाज्मा थेरेपी कराने जाने से मुक्ति मिल जाएगी और लोगों को राहत मिलेगी। इधर, हाल ही में जिले में प्लाज्मा दान करने के लिए आयोजित शिविर में कोरोना संक्रमण के बाद स्वास्थ्य हो चुके लगभग 90 लोगों ने प्लाज्मा दान करने के लिए अपनी जांच करवाई थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो