scriptसरकारी भूमि पर अतिक्रमण कर बेज रहे प्लाट | Plotting encroachment on government land | Patrika News

सरकारी भूमि पर अतिक्रमण कर बेज रहे प्लाट

locationबालाघाटPublished: Nov 24, 2018 12:40:42 pm

Submitted by:

mukesh yadav

बैहर जनपद क्षेत्र की ग्राम पंचायत सोनपुरी का मामला, वार्ड पंच का कारनामा सरपंच, उपसरपंच ने की शिकायत

atikraman

सरकारी भूमि पर अतिक्रमण कर बेज रहे प्लाट

बालाघाट. जिले के आदिवासी बाहूल्य बैहर क्षेत्र में सरकारी जमीन पर अवैध रूप से कब्जा कर जमीन विक्रय किए जाने का मामला सामने आया है। इस मामले की बकायदा लिखित शिकायत भी पंचायत प्रतिनिधियों द्वारा एसडीएम से की गई है। शिकायत के माध्यम से शीघ्र ही ऐसा करने वालों पर कड़ी कार्रवाई करते हुए शासकीय भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराए जाने की मांग की गई है।
मामला बैहर जनपद क्षेत्र की ग्राम पंचायत सोनपुरी से का है। सोनपुरी मॉयल नगरी उकवा से करीब ०३ किमी पर स्थित है। सोनपुरी सरपंच रेखा कोड़ापे एवं उपसरपंच मनोज चौधरी द्वारा इस मामले की शिकायत की गई है। शिकायत में इन्होंने सोनपुरी वार्ड नंबर ०२ की पंच मंजूलता पति अशोक पर शासकीय भूमि पर अतिक्रमण कर बेचने का आरोप लगाया है। सरपंच व उपसरपंच के अनुसार विगत लंबे समय से मंजूलता द्वारा वर्ष 2005 में वार्ड 2 में अतिक्रमण कर मकान बनाकर मनोहर वैद्य नामक व्यक्ति को बेच दिया गया। इसके बाद स्वयं के रहने के लिए पक्का अतिक्रमण कर लिया गया है। अतिक्रमण का सिलसिला यहीं खत्म नहीं होता घास एवं आबादी की भूमि पर भी अतिक्रमण करने का कार्य पूरी दबंगता के साथ किया जा रहा है। सरपंच के अनुसार वर्तमान में मंजूलता द्वारा कॉलेज के लिए चयन की गई सरकारी भूमि पर टीन शेड बनाकर अतिक्रमण कर लिया गया। इस कारण भविष्य में कॉलेज निर्माण के लिए भूमि का संकट उत्पन्न होता नजर आ रहा है। सरपंच ने बताया कि यदि शीघ्र ही सोनपुरी में अतिक्रमण के विरूद्ध अभियान के तहत कार्रवाई नहीं की गई, तो सोनपुरी में सरकारी जमीन शेष नहीं रह जाएगी।
कड़ी कार्रवाई की मांग
सरपंच व उसरपंच ने बताया कि अतिक्रमण् कर प्लाट विक्रय कि जाने की लिखित शिकायत उनके द्वारा तहसीलदार से लेकर एसडीएम बैहर को की गई। इसके बाद अधिकारियों ने मामले में गंभीरता दिखाते हुए कार्रवाई भी की। लेकिन अधिकारियों का ध्यान हटते ही अब पुन: शासकीय भूमि में अतिक्रमण करना प्रारंभ कर दिया गया है। शिकायतकर्ताओं के अनुसार मंजूलता एक जनप्रतिनिधि भी है। इस बात का पूरा फायदा उठाते हुए उनके द्वारा स्वार्थ पूर्ती की जा रही है। इस मामले में कड़ी कार्रवाई की मांग की गई है।
वर्सन
हमारे द्वारा पंचायत के माध्यम से प्रस्ताव बनाकर लिखित शिकायत एसडीएम बैहर को की गई है। वहीं पंचायत स्तर पर भी नोटिस जारी कर अतिक्रमण हटाए जाने की समझाईश दी गई है।
रेखा कोड़ापे, सरपंच सोनपुरी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो